Home /News /entertainment /

Happy Birthday Madhur Bhandarkar: पर्दे पर Page 3 की दुन‍िया को एक्‍सपोस कर छा गए थे न‍िर्देशक

Happy Birthday Madhur Bhandarkar: पर्दे पर Page 3 की दुन‍िया को एक्‍सपोस कर छा गए थे न‍िर्देशक

मधुर भंडारकर (Madhur Bhandarkar) आज 53 साल के हो गए हैं. (फोटो साभारः Facebook @madhurbhandarkarofficial)

मधुर भंडारकर (Madhur Bhandarkar) आज 53 साल के हो गए हैं. (फोटो साभारः Facebook @madhurbhandarkarofficial)

बॉलीवुड के दिग्गज फिल्ममेकर मधुर भंडारकर (Madhur Bhandarkar) का आज जन्मदिन है. उनके जन्मदिन के मौके पर जानिए उनकी नेशनल फिल्म अवॉर्ड विनिंग फिल्मों के बारे में.

    नई दिल्ली. फिल्म मेकर मधुर भंडारकर (Madhur Bhandarkar Birthday) का आज जन्मदिन है. वह आज 53 साल के हो गए हैं. मधुर भंडारकर फिल्मों के डायरेक्शन के साथ-साथ स्क्रिप्ट राइटिंग का भी काम करते हैं. वह फिल्में भी प्रोड्यूस करते हैं. उन्होंने बतौर डायरेक्टर मात्र 14 फिल्में ही बनाई हैं, इन सभी फिल्मों को काफी सराहा गया है. इतना ही नहीं, कई फिल्मों को अलग-अलग कैटेगरी में नेशनल अवॉर्ड भी मिले हैं. इसके साथ-साथ वह भी कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. यहां हम आपको उनकी अवॉर्ड विनिंग फिल्में और उन्हें मिले अवॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं.

    पेज 3
    साल 2005 में आई फिल्म ‘पेज 3’ को बेस्ट फीचर फिल्म की कैटेगरी में नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला. मधुर ने इसे डायरेक्ट किया था और इसके डायलॉग्स लिखे थे. फिल्म को बेस्ट डायरेक्टर की कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था. फिल्म में कोंकणा सेन शर्मा, रणवीर शौरी, बोमन ईरानी और अतुल कुलकर्णी जैसे कलाकार थे.

    चांदनी बार
    साल 2001 में आई फिल्म ‘चांदनी बार’ को अन्य समाजिक मुद्दे की कैटेगरी में बेस्ट फिल्म का नेशनल फिल्म अवॉर्ड (National Film Award) मिला. मधुर भंडारकर ने इस फिल्म का डायरेक्शन किया और इसकी कहानी भी लिखी थी. फिल्म में तब्बू, अतुल कुलकर्णी और राजपाल यादव जैसे बड़े कलाकार थे.

    ट्रैफिक सिग्नल
    साल 2007 में आई फिल्म ‘ट्रैफिक सिग्नल’ को बेस्ट डायरेक्टर की कैटेगरी में नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला. मधुर भंडारकर ने इस फिल्म को डायरेक्ट किया था. इसके साथ उन्होंने इस फिल्म की कहानी, डायलॉग्स और स्क्रीनप्ले भी लिखा था. फिल्म में कुणाल खेमू, नीतू चंद्रा, रणवीर शौरी और कोंकणा सेन शर्मा जैसे स्टार्स थे.

    इन नेशनल फिल्म अवॉर्ड विनिंग फिल्मों के अलावा मधुर भंडारकर ने ‘सत्ता’, ‘कोर्पोरेट’, ‘फैशन’, ‘जेल’ और ‘हिरोइन’ जैसी फिल्में बनाई जिन्हें क्रिटिकली सराहा गया और ऑडियंस ने भी काफी अच्छे रिव्यू दिए.

    मधुर भंडारकर को मिले ये अवॉर्ड
    साल 2016 में मधुर भंडारकर (Padam Shri Award)को देश का चौथा सबसे बड़ा सम्मान, ‘पद्मश्री’ अवॉर्ड मिला.

    साल 2019 में मधुर भंडारकर को मस्कट में आयोजित फिल्मफेयर मिडिल ईस्ट अवॉर्ड सेरेमनी में अवॉर्ड मिला. ये अवॉर्ड उन्हें भारतीय सिनेमा में पाथ ब्रेक्रिंग फिल्मों के डायरेक्शन के लिए मिला.

    मधुर भंडारकर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के लिए विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था. वहां उन्हें ‘भारत गौरव’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

    Tags: Happy birthday, Madhur bhandarkar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर