Mithun Chakraborty Birthday: 'डिस्को डांसर' से 'याद आ रहा है' तक सुनिए मिथुन दा के Hit Songs

मिथुन चक्रवर्ती आज अपना 71वां जन्मदिन मना रही हैं. फोटो साभार- वीडियो ग्रैब

Mithun Chakraborty Birthday: मिथुन चक्रवर्ती ने अलग-अलग भाषाओं- बंगाली, हिंदी, ओड़िया, भोजपुरी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और पंजाबी में 350 से ज्यादा फिल्में की हैं. उनके पुराने सुपरहिट गानों को लोग आज भी खूब सुनना पसंद करते हैं.

  • Share this:
    मुंबई. मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) को दुनिया 'डिस्को डांसर' के नाम से जानती हैं. उनके फैंस उन्हें 'मिथुन दा' कहकर भी बुलाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं उनका असली नाम क्या है? मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है. 80 के दशक में फेमस हुए एक्टर का आज स्पेशल डे हैं. मिथुन का जन्म 16 जून, 1950 को कलकत्ता में हुआ था. आज वह अपना 71वां जन्मदिन (Mithun Chakraborty Birthday) मना रहे हैं. मिथुन दा ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'मृगया' से की थी और अपनी पहली फिल्म के लिए ही उन्हें इस फिल्म के लिए मिथुन को बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था.

    मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) को एक्टिंग, एक्शन और डांसिंग तीनों में महारत हासिल है. 'मिथुन दा' की बॉलीवुड फिल्मों के ऐसे कई गाने हैं जिनको लोग आज भी गुनगुनाते हैं.

    साल 1982 में आई फिल्म 'डिस्को डांसर' का टाइटल सॉन्ग कौन भूल सकता है. सालों बाद भी इस गाने पर लोग आज भी खूब थिरकते हैं.



    फिल्म 'डिस्को डांसर' का ही एक और गाना 'याद आ रहा है तेरा प्यार' मिथुन चक्रवर्ती की हिट गानों की लिस्ट में से एक है. इस गाने को म्यूजिक और अपनी आवाज दोनों बप्पी लहरी ने दी थी.



    साल 1986 में आई फिल्म 'मुद्दत' में मिथुन चक्रवर्ती जया प्रदा के साथ पर्दे पर नजर आए. इस फिल्म का गाना 'प्यार हमारा अमर रहेगा' लोग आज भी पसंद करते हैं. इस गाने को अपनी आवाज मोहम्मद अजीज, आशा भोंसले ने दी थी.



    साल 1989 में आई फिल्म 'प्रेम प्रतिज्ञा' में मिथुन दा डांसिंग क्वीन माधुरी दीक्षित के साथ नजर आए. इस फिल्म का गाना 'प्यार कभी कम नहीं करना' उनके सुपरहिट गानों में से एक है. गाने को अपनी आवाज बप्पी लहरी- आशा भोंसले ने दी.



    साल 1988 में आई फिल्म 'बीस साल बाद' में मिथुन चक्रवर्ती के साथ डिम्पल कपाड़िया, मीनाक्षी शेषाद्री, विनोद मेहरा भी नजर आए. इस फिल्म का गाना 'हम तुम्हें इतना प्यार करेंगे' काफी हिट रहा. गाने को अपनी आवाज अनुराधा पौडवाल और मोहम्मद अजीज ने दी थी.



    मिथुन दा ने साल 1993 में फिल्म 'मेहरबान' में नजर में आए. फिल्म में उनके साथ आयशा जुल्का, कादर खान नजर आए थे. इस फिल्म का गाना 'अगर आसमान तक मेरे हाथ जाते' अनुराधा पौडवाल, सोनू निगम ने गाया था, जो मिथुन दा को लोकप्रिय गानों में से एक हैं.



    साल 1985 में आई रोमांटिक बॉलीवुड फिल्म 'प्यार झुकता नहीं' को दर्शकों का खूब प्यार मिला. फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती के साथ पद्मिनी कोल्हापुरी नजर आईं थीं. फिल्म का गाना 'तुमसे मिलकर ना जानें क्यों' को लोगों ने काफी पसंद किया. इस गाने को अपनी आवाज लता मंगेशकर, शब्बीर कुमार ने दी थी.



    मिथुन चक्रवर्ती ने अलग-अलग भाषाओं-  बंगाली, हिंदी, ओड़िया, भोजपुरी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और पंजाबी में 350 से ज्यादा फिल्में की हैं. इसके अलावा भी कई फिल्म के सुपरहिट गानें उन्होंने दिए हैं. मिथुन चक्रवर्ती को अब तक दो फिल्मफेयर अवॉर्ड और तीन नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स मिल चुके हैं. वह टीवी पर आने वाले पॉपुलर डांस रियलिटी शो डांस इंडिया डांस के सुपर जज यानी ग्रैंडमास्टर रह चुके हैं. इन सबके अलावा मिथुन दा एक सफल बिजनेसमैन भी हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.