Bday Special: कभी अखबार में नौकरी करते थे प्रेम चोपड़ा, सुपरहिट रही थी पहली फिल्म

प्रेम चोपड़ा
प्रेम चोपड़ा

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता (Prem Chopra) आज यानी 23 सितंबर को अपना 85वां जन्मदिन मना रहे हैं. पंजाबी परिवार से संबंध रखने वाले प्रेम चोपड़ा का जन्म 23 सितंबर 1935 को लाहौर में हुआ था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2020, 8:35 AM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता (Prem Chopra) आज यानी 23 सितंबर को अपना 85वां जन्मदिन मना रहे हैं. पंजाबी परिवार से संबंध रखने वाले प्रेम चोपड़ा का जन्म 23 सितंबर 1935 को लाहौर में हुआ था. उन्होंने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है. खास बात यह है कि उन्होंने विलेन के रोल से खूब सुर्खियां बटोरी.

प्रेम नाम है मेरा... प्रेम चोपड़ा... उनका ये डायलॉग आज भी पुराना नहीं लगता. मगर उनके विलेन होने के अलावा भी कई ऐसी बातें हैं, जो पुरानी पड़ चुकी हैं, लेकिन हैं बहुत मज़ेदार. मसलन कम ही लोग जानते होंगे कि प्रेम चोपड़ा फिल्मों में आने से पहले अखबार में काम करते थे.

अखबार में करते थे काम
50 साल से ज्यादा समय से फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय प्रेम चोपड़ा के फिल्मी करियर की शुरुआत मुंबई में उन्हीं लोगों की तरह हुई थी, जिनकी आंखों में सपने होते हैं और जेब खाली. प्रेम चोपड़ा के साथ भी ऐसा ही रहा. वह स्टूडियो और प्रोडक्शन हाउस के चक्कर लगाते रहे. लेकिन कहीं काम नहीं बन रहा था. बड़े शहर में रहने-खाने का जुगाड़ करने के लिए वह नौकरी तलाशते हुए टाइम्स ऑफ इंडिया के दफ्तर पहुंचे. यहां उन्हें सर्कुलेशन डिपार्टमेंट में नौकरी मिली. यहां जिम्मेदारी बड़ी थी. उन्हें बंगाल, ओडिसा (तब का उड़ीसा) और बिहार में अखबार के सर्कुलेशन की देखरेख का काम मिला था. इस नौकरी के लिए उन्हें 20 दिन तक टूर पर रहने की जरूरत थी. अब ऐसे में ऑडिशन के लिए समय कैसे निकालते. इसका हल ये निकला कि प्रेम चोपड़ा जब भी बाहर जाते तो एजेंट्स को स्टेशन पर ही बुला लेते. ऐसे में 20 दिन का टूर 12 दिन में ही खत्म हो जाता.
पहली फिल्म मिली थी बतौर हीरो


ऐसे ही ट्रेन में सफर के दौरान एक अनजान शख्स प्रेम चोपड़ा के पास आया और बोला क्या आप फिल्मों में जाना चाहते हैं. प्रेम ने हां कहते हुए सिर हिलाया और उनके साथ रंजीत स्टूडियो निकल गए. यहां उनकी मुलाकात जगजीत सेठी से हुई. जगजीत अपनी फिल्म 'चौधरी करनैल सिंह' के लिए हीरो तलाश रहे थे. उन्हें प्रेम चोपड़ा पसंद आए और इस तरह फिल्मी करियर की शुरुआत हुई. ये फिल्म सुपरहिट रही थी. इसके लिए प्रेम चोपड़ा को फीस के तौर पर 2500 रुपये मिले थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज