हैप्पी बर्थडे: अपने प्यार दिलीप कुमार को ताउम्र निभाने की मिसाल हैं सायरा बानो

हैप्पी बर्थडे: अपने प्यार दिलीप कुमार को ताउम्र निभाने की मिसाल हैं सायरा बानो
दिलीप कुमार और सायरा बानो. (Photo Credit: www.instagram.com/dilipkumarfc/)

सायरा बानो (Saira Banu) और दिलीप कुमार (Dilip kumar) बॉलीवुड की जोड़ी सदाबहार है. 12 साल की उम्र से वे दिलीप कुमार की दीवानी थी. अब उनके रिश्ते को 53 साल से भी अधिक का समय हो गया है, लेकिन दोनों में प्यार की ताजगी उतनी दिखती है जितनी नए कपल के बीच होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2020, 12:39 AM IST
  • Share this:
 मुंबई. गुजरे जमाने की बॉलीवुड (Bollywood) की ब्यूटी क्वीन सायरा बानो (Saira Banu)  का आज (23 अगस्त को) जन्मदिन है. प्यार करने के मामले में ढेर सारे लोगों की मिसालें दी जाती हैं, लेकिन प्यार को निभाने के मामले में सायरा बानो की मिसाल दी जा सकती है.

सायरा के बारे में कहा जाता है कि वह जितनी खूबसूरत दिखती हैं, उससे कहीं ज्यादा खूबसूरत हैं. सायरा बानो ने बड़े जतन के साथ अपने प्यार दिलीप कुमार (Dilip kumar) का साथ निभाया है. यकीनन, यह काबिले-ए-तारीफ है. सायरा बानो और दिलीप कुमार बॉलीवुड की जोड़ी सदाबहार है. उनके रिश्ते को 53 साल से भी अधिक का समय हो गया है, लेकिन दोनों में प्यार की ताजगी उतनी दिखती है जितनी नए कपल के बीच होती है.

2 बार मोहब्बत में फेल हो गए दिलीप कुमार
ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार के कई लव रिलेशनशिप्स थे, लेकिन क्या आपको पता है कि दिलीप कुमार और सायरा बानो का रिश्ता कैसे शुरू हुआ? सायरा बानो और दिलीप कुमार ने 1966 में शादी की थी. उस वक्त सायरा बानो 22 साल की थीं. एक बार सायरा बानो ने बताया था कि, जब वह 12 साल की थीं, तभी से दिलीप कुमार की दीवानी थीं. जब दिलीप कुमार को इस बात का पता चला तो उम्र में लंबा अंतर होने और 2-2 बार मोहब्बत में फेल होने के कारण वे शादी करने से कतरा रहे थे, लेकिन बाद में वे भी सायरा बानो को अपना दिल दे बैठे.
उस समय ऐसी भी खबरें थीं कि सायरा बानो राजेंद्र कुमार से प्यार करती थीं, लेकिन उनकी मां को यह रिश्ता मंजूर नहीं था क्योंकि राजेंद्र कुमार पहले से विवाहित थे. ऐसी स्थिति में सायरा की मां ने दिलीप कुमार से उन्हें समझाने को कहा और साथ ही सायरा से शादी करने की भी मांग रखी, इसके बाद दोनों ने शादी कर ली.



सायरा फिर कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं
दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'द सबस्टांस एंड द शैडो' में लिखा है कि 1972 में सायरा बानो पहली बार प्रेग्नेंट हुईं, लेकिन 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की बीमारी हो गई. प्रेग्नेंसी में भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था और दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई, बाद में पता चला था कि वह बेटा था. इस के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज