Home /News /entertainment /

happy birthday satish shah lets know his famous role on tv and film and his personal life also

Happy B'thday: रियल लाइफ में भी बेहद मस्त और जिंदादिल इंसान हैं सतीश शाह, बर्थडे पर जानिए और भी कुछ खास बातें

हैप्पी बर्थडे सतीश शाह (फोटो साभार इंस्टाग्राम @sarabhai_world)

हैप्पी बर्थडे सतीश शाह (फोटो साभार इंस्टाग्राम @sarabhai_world)

Happy Birthday Satish Shah एक्टर सतीश शाह ( Satish Shah) ने अपनी एक्टिंग की बदौलत ही बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. हालांकि, सतीश शाह को कभी भी लीड रोल नहीं मिला. उन्होंने बतौर साइड ऐक्टर के रूप में ही काम किया और ज्यादातर वे कॉमेडियन के रूप में फेमस हुए. सतीश शाह ने पिता,भाई और दोस्त की भूमिकाएं ज्यादा की हैं. आज उनके जन्मदिन पर चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास.

अधिक पढ़ें ...

दिग्गज अभिनेता सतीश शाह ( Satish Shah) आज 25 जून को अपना 71वां जन्मदिन बना रहे हैं. आज के ही दिन 1951 को महाराष्ट्र में जन्मे सतीश शाह बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं. वह अपने शानदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं. सतीश ने यूं तो सतीश ने पर्दे पर कई सारे किरदार में देख जा चुके हैं लेकिन उनकी एक और ऑन-स्क्रीन पहचान है, जिसे दर्शक कभी भूल ही नहीं पाते हैं. वह है उनका टीवी की दुनिया का सबसे फेमस किरदार ‘इंद्रवर्धन साराभाई’.

आपको बता दें कि ‘इंद्रवर्धन साराभाई’ का किरदार टीवी की दुनिका का मशहूर कॉमेडी शो ‘साराभाई वर्सेस साराभाई’ (Sarabhai vs Sarabhai) का सबसे आइकॉनिक किरदारों में एक है. इस शो ने साल 2004 से 2006 तक दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया था. इसमें ‘इंद्रवर्दन साराभाई’ के रूप में सतीश शाह ने परिवार के मुखिया का किरदार निभाया था. उनका यह किरदार दर्शकों के बीच आज भी फेमस है. 90 के दशक का मशहूर शो मनोरंजन का एक बेहतरीन पैकेज था. शो में उनकी एक्टिंग और डायलॉग से दर्शक लोटपोट हो जाया करते थे. आज भी दर्शक उन्हें रियल लाइफ में इंद्रवर्धन के नाम से जानते हैं.

250 से ज्यादा फिल्मों में किया काम
सतीश शाह ने 250 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है और लगभग दर्जनों टीवी सीरियल में देखे गए. ‘साराभाई वर्सेस साराभाई’ के अलावा ‘नहले पे दहला’,’फिल्मी चक्कर’,‘ऑल द बेस्ट’ जैसे सीरियल के अलावा ‘ये जो है जिंदगी’ में भी उन्होंने कमाल का काम किया. इस एक सीरियल में वो 50 अलग-अलग किरदारों में देखे गए और उनका हर किरदार अपने आप में काफी लाजवाब ही रहा.

निभाई लाश की भूमिका
टीवी के अलावा सतीश ‘कभी हां कभी ना’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘कहो ना प्यार है’, ‘फना’, ‘अनोखा रिश्ता’, ‘मालामाल’, ‘हम साथ साथ हैं’, ‘आग और शोला’, ‘धर्मसंकट’, ‘घर की इज्जत’,’दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, ‘जुड़वा’, ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’, ‘ओम शांति ओम’ और ‘हमशक्ल’ जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते है. बता दें कि सतीश शाह ने बॉलीवुड में अपना डेब्यू कॉमेडी फिल्म ‘जाने भी दो यारों’ से किया था. इस फिल्म में उन्होंने एक लाश की भूमिका निभाई थी.

सतीश की शादी
अब सतीश के पर्सनल लाइफ की बात करें तो, अपनी एक्टिंग से लोगों को गुदगुदाने वाले एक्टर सतीश रियल लाइफ में भी वैसे ही हैं. बेहद मस्त और जिंदादिल इंसान. इनका पूरा नाम सतीश रविलाल शाह है. उन्होंने अभिनेत्री और फिल्म निर्माता मधु शाह से शादी की है. बता दें मधु फिल्म ‘हम तेरे आशिक हैं’, ‘साथ साथ’ और ‘ढूंढ़ते रह जाओगे’ के लिए जाना जाता है. सतीश-मधु की शादी 1972 में हुई थी लेकिन दुख की बात ये है कि उन्हें कोई संतान नहीं है. ऐसा कहा जाता है कि सतीश-मधु की पहली मुलाकात ‘सिप्टा फिल्म फेस्टिवल’ के दौरान हुई थी. इस फेस्टिवल के बाद ही सतीश ने मधु को प्रपोज कर दिया था. लेकिन मधु ने उनका प्रपोजल एक्सेप्ट नहीं किया था. लेकिन सतीश अंत तक प्रयास करते रहे जब तक मधु ने उनके प्यार को स्वीकार नहीं कर लिया.

Tags: Bollywood actors, Bollywood Birthday, Television

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर