Home /News /entertainment /

Shekhar Kapur B'day Spl: शेखर कपूर की वे 4 फिल्में जो उनके जबरदस्त टैलेंट का है सबूत

Shekhar Kapur B'day Spl: शेखर कपूर की वे 4 फिल्में जो उनके जबरदस्त टैलेंट का है सबूत

शेखर कपूर का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था. (Instagram/shekharkapur)

शेखर कपूर का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था. (Instagram/shekharkapur)

Happy Birthday Shekhar Kapur: बॉलीवुड के बड़े फिल्म डायरेक्टर शेखर कपूर (Shekhar Kapur) का आज 6 दिसंबर को बर्थडे है. इस मौके पर डायरेक्टर के तमाम दोस्त और फैंस उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहे हैं. शेखर कपूर का जन्म 6 दिसंबर 1945 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था. वे आज अपना 76वां बर्थडे (Shekhar Kapur Birthday) सेलिब्रेट कर रहे हैं. आइए, इस खास मौके पर उनकी कुछ मशहूर फिल्मों के बारे में जानें, जो उनके जबरदस्त टैलेंट का सबूत हैं.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई: शेखर कपूर (Shekhar Kapur) फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े और सफल नामों में से एक हैं. इस मशहूर डायरेक्टर की फिल्मों के करोड़ों लोग दीवाने हैं, जिनकी फिल्में सरल मगर बेहद असरदार होती हैं. वे अपनी फिल्मों से लोगों के मन पर गहरा असर छोड़ते हैं. आज इस मशहूर फिल्म निर्देशक का जन्मदिन (Shekhar Kapur Birthday) है. आइए, इस खास मौके पर उनकी 4 बेहतरीन फिल्मों के बारे में जानें.

    मासूम: शेखर कपूर के निर्देशन में बनी पहली फिल्म ‘मासूम’ (1983) लोकप्रिय उपन्यास ‘मैन, वूमन एंड चाइल्ड’ पर बेस्ड है. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक आदमी की मैरिड लाइफ उसके पास्ट की एक घटना की वजह से प्रभावित होती है. इसमें नसीरुद्दीन शाह, शबाना आजमी और सुप्रिया पाठक जैसे कलाकार हैं. एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर ने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर फिल्म में काम किया था.

    मिस्टर इंडिया: इस फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी लीड रोल में नजर आए थे. ‘मिस्टर इंडिया’ (1987) में दिखाया गया है कि जब दरियादिल इंसान को अपने पिता के आविष्कार के बारे में पता चलता है, तो क्या होता है. फिल्म में अमरीश पुरी अपने मशहूर कैरेक्टर मोकैंबो के रोल में दिखे थे. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस में जबरदस्त हिट रही थी. इस फिल्म के तमिल और कन्नड़ भाषा में भी रीमेक बन चुके हैं.

    Shekhar Kapur, Shekhar Kapur Birthday, Happy Birthday Shekhar Kapur, Shekhar Kapur Top Films, Shekhar Kapur Films, Masoom, Mr India, Bandit Queen, Elizabeth, शेखर कपूर, शेखर कपूर जन्मदिन

    ‘मिस्टर इंडिया’ में अनिल कपूर और श्रीदेवी ने लीड रोल निभाया था.

    बैंडिट क्वीन: फिल्म में सीमा बिस्वास लीड रोल में दिखी थीं. ‘बैंडिट क्वीन’ (1994) एक्टिविस्ट और राजनेता फूलन देवी के जीवन के इर्द-गिर्द बुनी गई है. इस फिल्म से शेखर कपूर दुनिया भर में मशहूर हो गए थे. फिल्म में निर्मल पांडे, मनोज बाजपेयी, गजराज राव और सौरभ शुक्ला जैसे दिग्गज एक्टर हैं.

    एलिजाबेथ: फिल्म में केट ब्लांचेट (Cate Blanchet) को लीड रोल में दिखाया गया था और यह उनके करियर के लिए गेमचेंजर साबित हुई. फिल्म ‘एलिजाबेथ’ (1998) महारानी एलिजाबेथ के शासनकाल के शुरुआती सालों के बारे में है, जिसमें उनके स्ट्रगल को दिखाया गया है.

    Tags: Bollywood Birthday, Shekhar Kapoor

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर