होम /न्यूज /मनोरंजन /Happy Birthday David Dhawan: डेविड धवन के निर्देशन में बनी ये 6 कॉमेडी फिल्में आपको जरूर देखनी चाहिए

Happy Birthday David Dhawan: डेविड धवन के निर्देशन में बनी ये 6 कॉमेडी फिल्में आपको जरूर देखनी चाहिए

डेविड धवन जन्म आज ही के दिन साल 1951 को अगरतला में हुआ था.

डेविड धवन जन्म आज ही के दिन साल 1951 को अगरतला में हुआ था.

Happy Birthday David Dhawan: फिल्म निर्देशक डेविड धवन कॉमेडी फिल्में बनाने में माहिर हैं और उन्होंने 'कुली नंबर 1', 'जु ...अधिक पढ़ें

Happy Birthday David Dhawan: मशहूर फिल्म निर्देशक डेविड धवन 16 अगस्त को अपना जन्मदिन मनाते हैं. आज डेविड धवन अपना 71वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. उनका जन्म आज ही के दिन साल 1951 को अगरतला में हुआ था और बाद में कानपुर चले गए, क्योंकि उनके पिता यूको बैंक में प्रबंधक थे. धवन ने निर्देशन में जाने से पहले एक संपादक के रूप में शुरुआत की थी. निर्देशक के रूप में उनकी पहली फिल्म ताकतवार (1989) थी, जिसमें संजय दत्त और गोविंदा ने अभिनय किया था.

वह कॉमेडी फिल्में बनाने में माहिर हैं और उन्होंने ‘कुली नंबर 1’, ‘जुड़वा’ और ‘बड़े मियां छोटे मियां’ के साथ दर्शकों को कुछ हंसी के पल दिए हैं. डेविड धवन के 71वें जन्मदिन पर आज हम आपको उनकी कुछ चुनिंदा फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सबसे मजेदार फिल्में हैं और आपको जरूर देखनी चाहिए-

मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी (1997): अक्षय कुमार और जूही चावला अभिनीत यह खिलाड़ी श्रृंखला की पांचवीं किस्त थी और अन्य फिल्मों से बहुत दूर थी, क्योंकि इसने कॉमेडी की शैली की खोज की थी. फिल्म में अक्षय कुमार को एक आलसी युवक के रूप में देखा गया था, जो अपने चाचा, एक ज्योतिषी के शब्दों में बहुत अधिक विश्वास करता है.

बनारसी बाबू (1997): विलियम शेक्सपियर की द टैमिंग ऑफ द श्रू और 1972 की तमिल फिल्म पट्टीकड़ा पट्टानामा से प्रेरित, फिल्म में गोविंदा, राम्या, कादर खान, शक्ति कपूर और बिंदु थीं.

जुड़वा (1997): करिश्मा कपूर और रंभा के साथ दोहरी भूमिका में सलमान खान अभिनीत, यह फिल्म खान के साथ डेविड धवन का पहला सहयोग था और बॉक्स ऑफिस पर सफल रही. जैसा कि नाम से पता चलता है, फिल्म जुड़वां भाइयों के जन्म के समय अलग होने और उनका जीवन कैसे सामने आता है, इसके बारे में काफी हास्यपूर्ण था. वहीं, ‘जुड़वा 2’ को उन्होंने अपने बेटे वरुण धवन के साथ बनाया था.

हीरो नंबर 1 (1997): एक और गोविंदा-धवन सहयोग, फिल्म में करिश्मा कपूर ने भी अभिनय किया और ऋषिकेश मुखर्जी की बावर्ची से प्रेरित थी.

बीवी नंबर 1 (1999): सलमान खान, करिश्मा कपूर, सुष्मिता सेन, अनिल कपूर और तब्बू की मुख्य भूमिकाओं वाली यह फिल्म रिलीज के समय दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई
थी.

बड़े मियां छोटे मियां (1998): इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और गोविंदा ने दोहरी भूमिकाओं में अभिनय किया, साथ ही अभिनेता राम्या कृष्णन, रवीना टंडन और अनुपम खेर ने सहायक भूमिकाओं में अभिनय किया.

Tags: Birthday special, Bollywood

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें