हैप्पी बर्थडे वैजयंती माला: राज कपूर, देव आनंद नहीं दिलीप कुमार के साथ जमती थी इनकी जोड़ी

News18Hindi
Updated: August 13, 2017, 12:42 PM IST
हैप्पी बर्थडे वैजयंती माला: राज कपूर, देव आनंद नहीं दिलीप कुमार के साथ जमती थी इनकी जोड़ी
वैजयंती माला और दिलीप कुमार.
News18Hindi
Updated: August 13, 2017, 12:42 PM IST
बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस वैजयंती माला आज यानी 13 अगस्त को अपना बर्थडे मना रही हैं. करीब दो दशक तक बॉलीवुड में राज करने वाली ये एक्ट्रेस एक ट्रेन्ड भरतनाट्यम डांसर, सिंगर और कोरियोग्रफर हैं.

बॉलीवुड में अपनी राह बनाने वाली वैजयंती माला की मां वसुंधरा 40 के दशक में तमिल इंडस्ट्री की लीडिंग एक्ट्रेस थीं. वैजयंती भरतनाट्यम में इतनी परिपक्व थीं कि महज सात साल की उम्र में उन्हें वेटिकन सिटी में परफॉर्म करने के लिए चुना गया था. वहीं 13 साल की उम्र से उन्होंने तमिलनाडु में परफॉर्म करना शुरू कर दिया था.

वैजयंती माला पहली साउथ इंडियन एक्ट्रेस थीं जो एक नेशनल स्टार बन चुकी थीं. साउथ की फिल्मों के अलावा उन्हें बॉलीवुड में भी वही प्यार मिला. 'मधुमति', 'नया दौर', 'लीडर', 'ज्वेल थीफ' जैसी फिल्मों में अपनी शानदार परफॉर्मेंस से उन्होंने बॉलीवुड में खास जगह बना ली थी.



बॉलीवुड में उन्होंने राज कपूर, देव आंनद जैसे कई बड़े सितारों के साथ काम किया. लेकिन दिलीप कुमार के साथ उनकी जोड़ी को दर्शकों ने सबसे ज्यादा प्यार दिया.



दिलीप कुमार के साथ वह साल 1957 में आई देवदास में भी नजर आई थीं. इस फिल्म में उन्होंने चंद्रमुखी की भूमिका निभाई थी. इसके लिए उन्हें उसी साल फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया जा रहा था लेकिन वैजयंती ने ये अवॉर्ड लेने से इनकार कर दिया. उनका कहना था कि देवदास की जिंदगी में पारो से ज्यादा महत्वपूर्ण चंद्रमुखी थी, इसलिए अगर देना है तो बेस्ट हीरोइन का अवॉर्ड दिया जाए.



खूबसूरती और कला की जीती जागती तस्वीर वैजयंती माला बॉलीवुड में डांसिग स्टार के नाम से जानी जाती थीं. बॉलीवुड एक्ट्रेस हेमा मालिनी भी डांस के मामले में वैजयंती माला को अपनी प्रेरणा मानती हैं.



यह भी पढ़ें:

BirthDay Special: 54 साल की उम्र में भी पर्दे पर कहर ढाती हैं श्रीदेवी
First published: August 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर