HBD: दिव्या भारती-साजिद ने महीनों तक शादी को रखा था सीक्रेट, पिता को नहीं थी भनक

दिव्या भारती और साजिद. फाइल फोटो

दिव्या भारती और साजिद. फाइल फोटो

दिव्या भारती (Divya Bharti) की जयंती पर हम उनके जीवन की उस कहानी के बारे में बता रहे हैं, जब उन्होंने निर्माता साजिद नाडियाडवाला (Sajid Nadiadwala) से शादी की और उसे अपने पिता से छिपाने में सफल रहीं. दिव्या के पिता इस शादी के खिलाफ थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 11:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्लीः दिव्या भारती (Divya Bharti) का निधन लगभग 28 साल पहले हुआ था, लेकिन कम उम्र में रहस्यमय स्थितियों में उनकी मृत्यु कई लोगों के लिए आज भी एक पहेली बनी हुई है. अगर वह आज जिंदा होतीं, तो 47 साल की होतीं. दिव्या केवल 16 साल की थीं, जब उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू किया था. उनकी पहली फिल्म तेलुगु भाषा में थी, जिसका नाम है- बॉबीली राजा (1990). उनकी दमदार और जिंदादिल शख्सियत ने उन्हें तुरंत हिट बना दिया. कुछ ही समय में वह तेलुगु सिनेमा के कुछ सबसे बड़े नाम जैसे- वेंकटेश, चिरंजीवी (Chiranjeevi) और मोहन बाबू के साथ फिल्म में नजर आईं.

दिव्या ने गोविंदा के साथ 'शोला और शबनम' से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इसके बाद हिन्दी सिनेमा के टॉप के हीरो सनी देओल, शाहरुख खान, ऋषि कपूर, अनिल कपूर के साथ काम किया. इतना कुछ करने के बावजूद उनकी चर्चाएं निर्माता साजिद नाडियाडवाला से उनकी शादी को लेकर ही ज्यादा होती हैं. वह महज 18 साल की थीं, जब उन्होंने साजिद से शादी की थी और इसकी भनक अपने पिता को भी नहीं लगने दी थी. बॉलीवुड हंगामा को दिए एक पुराने इंटरव्यू में उनकी मां मीता ने बताया था कि कैसे उनके पिता ओम प्रकाश भारती को उनकी शादी के बारे में पता चला था.

दिव्या भारती और साजिद नाडियाडवाला




मीता ने बताया कि कैसे उनकी बेटी साजिद को चाहने लगी थीं, जो पहली बार फिल्म 'शोला और शबनम' के सेट पर मिले थे. साजिद फिल्म के हीरो गोविंदा से मिलने आए थे, ताकि वह उन्हें अपनी फिल्म के लिए मना सकें. मीता कहती हैं, 'साजिद 'शोला और शबनम' के सेट पर गोविंदा से मिलने जाते थे, ताकि अपनी फिल्म के लिए डेट तय कर सकें और तब उनका दिव्या से परिचय हुआ था. बहुत दिन बाद दिव्या ने मुझसे पूछा, 'मां, आप साजिद के बारे में क्या सोचती हैं?' मैंने कहा कि मुझे वह अच्छा लगा. कुछ दिनों के बाद, उसने मुझसे पूछा कि क्या वह साजिद से शादी कर सकती है. मैंने उससे कहा कि उसे अपने पिता से पूछना चाहिए और उसके पिता इसके खिलाफ थे. उनके अपने विचार थे.'
वह आगे बताती हैं, 'जब दिव्या 18 साल की हो गईं, तब एक दिन उसने मुझे यह बताया कि वह साजिद से शादी कर रही है और चाहती है कि मैं विटनेस के तौर में हस्ताक्षर करूं. लेकिन मैंने उससे कहा कि मैं तब तक नहीं पाऊंगी, जब तक कि वह अपने पिता को इस बारे में नहीं बताती.'

दिव्या अपने माता-पिता के साथ रहती रहीं. कभी-कभार साजिद से मिलती रहती थीं. उनके पिता को पता नहीं था कि उनकी बेटी ने उनकी मर्जी के खिलाफ शादी की थी. फिर, कुछ महीने बीतने के बाद साजिद दिव्या के घर दिवाली मनाने गए और अपनी शादी का ऐलान किया. दिव्या भारती शादीशुदा जीवन का ज्यादा समय तक आनंद नहीं ले सकीं. साजिद से शादी करने के ठीक 10 महीने बाद वह अपने पांचवीं मंजिल के घर की बालकनी से गिर गईं और उनकी मौत हो गई. वह तब सिर्फ 19 साल की थीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज