HBD: जुबिन नौटियाल जब बचपन में दे बैठे थे दिल, आज भी साथ है उनकी मोहब्बत

जुबिन नौटियाल का डेब्यू गाना 2014 में आई फिल्म 'सोनाली केबल' का 'एक मुलाकात' है (फोटो साभारः Instagram/jubin_nautiyal)

जुबिन नौटियाल (Jubin Nautiyal) आज के उभरते हुए सिंगर हैं, जिनके गाने युवाओं के बीच खासे लोकप्रिय हैं. आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम उनसे जुड़ा एक खास किस्सा बताने जा रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्लीः सिंगर जुबिन नौटियाल (Jubin Nautiyal) का आज जन्मदिन हैं. इस मौके पर सिंगर के तमाम फैंस उन्हें ढेरों शुभकामनाएं दे रहे हैं. वे 'बजरंगी भाईजान', 'जज्बा', 'बरखा', 'किस किसको प्यार करूं' समेत कई मशहूर फिल्मों के गाने का चुके हैं. आज उनकी गिनती ऐसे सिंगर्स में की जाती है, जो अरिजीत सिंह (Arijit Singh) और आतिफ असलम जैसे गायकों को टक्कर दे सकते हैं. लोग जुबिन की गायकी के साथ-साथ उनकी पर्सनैलिटी के भी कायल हैं.

    जुबिन नौटियाल का जन्म 14 जून 1989 को देहरादून में हुआ था. उनके पिता का नाम राम शरण नौटियाल है जो एक बिजनेसमैन हैं. जुबिन को बचपन से ही संगीत का शौक रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सिंगर के पिता को गाने सुनना बहुत अच्छा लगता था. इसलिए घर में हमेशा गाने बजते रहते थे. जुबिन के पिता अक्सर उन्हें गोद में लेकर 'एक प्यार का नगमा है' गाते थे. इस तरह जुबिन का संगीत के प्रति लगाव पैदा हुआ और वे पूरी तरह संगीत की दुनिया में लिप्त हो गए. संगीत के प्रति उनका प्यार गहराता गया. उन्होंने बचपन में ही सिंगर बनने का निर्णय कर लिया था और फिर पूरी तरह अपनी गायकी पर ध्यान देने लगे थे.






    उन्होंने देहरादून में वेल्हम बॉयज फैकल्टी में पढ़ाई की थी, जहां उन्होंने एक विषय के रूप में संगीत को चुना था. यहीं उन्होंने गिटार जैसे इंस्ट्रूमेंट को बजाना सीखा था. वे स्कूल के साथ-साथ अपने शहर में भी लाइव परफॉर्मेंस देने लगे थे. एक बार जुबिन ने बताया था कि उन्हें लोगों की तालियों की आदत पड़ गई थी और वे खुद को सुपरस्टार समझने लगे थे.

    2007 में जुबिन ने मुंबई के मीठीबाई कॉलेज में दाखिला लिया. साथ में, वाराणसी में पंडित छन्नू लाल मिश्रा जी के साथ संगीत की अपनी तालीम जारी रखी. फिर और बेहतर होने के लिए, वे चेन्नई चले गए, जहां उन्होंने अपने गाने की शैली को साधा. जुबिन का डेब्यू गाना 2014 में आई फिल्म 'सोनाली केबल' का 'एक मुलाकात' है, जो उस समय का हिट रोमांटिक गाना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.