• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • HBD: मनोज कुमार ने जब दिलीप कुमार की वजह से बदला था नाम, जानिए पूरा किस्सा

HBD: मनोज कुमार ने जब दिलीप कुमार की वजह से बदला था नाम, जानिए पूरा किस्सा

मनोज कुमार ने 1957 में आई फिल्म 'फैशन' से बॉलीवुड में कदम रखा था. (फोटो साभारः Instagram/manoj_bharat_kumar)

मनोज कुमार ने 1957 में आई फिल्म 'फैशन' से बॉलीवुड में कदम रखा था. (फोटो साभारः Instagram/manoj_bharat_kumar)

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर मनोज कुमार (Manoj Kumar) ने अपनी शख्सीयत और एक्टिंग से सालों तक दर्शकों का मनोरंजन किया है. एक्टर के 84वें जन्मदिन (Manoj Kumar Birthday) पर जानते हैं कि आखिर क्यों उन्होंने अपना नाम बदलकर मनोज कुमार कर लिया था.

  • Share this:
    नई दिल्लीः मनोज कुमार (Manoj Kumar) फिल्म 'रोटी, कपड़ा और मकान', 'पूरब और पश्चिम', 'क्रांति' और 'उपकार' (Upkar) जैसी कई फिल्मों में अपने रोल के लिए जाने जाते हैं. एक्टर ने असल जिंदगी में अपने चार्म और व्यक्तित्व से उतना ही प्रभावित किया था, जितना उन्होंने अपने रील लाइफ किरदारों से किया था. आज मनोज कुमार का बर्थडे (Manoj Kumar Birthday) है. आइए, इस मौके पर एक्टर के जीवन से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों के बारे में जानें.

    मनोज कुमार का जन्म पाकिस्तान के एबटाबाद में हुआ था और पार्टिशन के बाद वे अपने परिवार के साथ भारत चले आए थे. उनका असली नाम हरिकिशन गिरी गोस्वामी है, लेकिन आज लोग उन्हें मनोज कुमार या भरत कुमार के नाम से जानते हैं. उन्होंने 1957 में आई फिल्म 'फैशन' से बॉलीवुड में कदम रखा था. जब वे नौजवान थे, तब वे दिलीप कुमार, अशोक कुमार और कामिनी कौशल जैसे बॉलीवुड एक्टर्स के बहुत बड़े फैन थे.

    (फोटो साभारः Instagram/manoj_bharat_kumar)


    लगभग सभी जानते हैं कि मनोज कुमार उनका असली नाम नहीं है, लेकिन उन्होंने अपना नाम कैसे बदला इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है. दिलचस्प बात यह है कि जब वे छोटे थे, तब उन्होंने दिलीप कुमार की फिल्म 'शबनम' देखी थी, जो 1949 में रिलीज हुई थी. वे फिल्म में दिलीप कुमार के अभिनय से बहुत प्रभावित हुए थे. उन्हें फिल्म में उनका रोल 'मनोज कुमार' इतना पसंद आया था कि उन्होंने खुद का नाम मनोज कुमार रखने का फैसला कर लिया था.

    ये भी पढ़ें: 14 PHERE RIVIEW: विक्रांत-कृति स्टारर फिल्म का क्लाइमेक्स हड़बड़ी में किया गया खत्म, फुल फैमिली ड्रामा

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मनोज कुमार ने भारतीय सिनेमा में अपने योगदान के साथ-साथ अपने शानदार अभिनय के लिए कई पुरस्कार जीते हैं. एक्टर को 1992 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री और 2015 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज