Home /News /entertainment /

हेमा मालिनी को देख जब भीड़ हो गई थी बेकाबू, तब देव आनंद ने बड़ी मुश्किल से था बचाया

हेमा मालिनी को देख जब भीड़ हो गई थी बेकाबू, तब देव आनंद ने बड़ी मुश्किल से था बचाया

हेमा मालिनी और देव आनंद की पहली फिल्म 'जॉनी मेरा नाम' सुपरहिट रही थी. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

हेमा मालिनी और देव आनंद की पहली फिल्म 'जॉनी मेरा नाम' सुपरहिट रही थी. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

जॉनी मेरा नाम’ (Johny Mera Naam) जब रिलीज हुई तो इस फिल्म ने जबरदस्त सफलता अपने नाम की. हेमा मालिनी (Hema Malini) और देव आनंद (Dev Anand) की जोड़ी को दर्शकों ने हाथों हाथ लिया. इस फिल्म को लेकर बताते हैं कि निर्माता गुलशन राय और शो मैन राज कपूर के बीच फिल्म के नाम को लेकर तनातनी हो गई थी. राज कपूर को अपनी फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से काफी उम्मीदें थी लेकिन उन्हें जब पता चला कि इस नाम से मिलती-जुलती बन रही है तो हैरान रह गए थे.

अधिक पढ़ें ...

    हेमा मालिनी (Hema Malini) और देव आनंद (Dev Anand) की जोड़ी पहली बार फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ (Johny Mera Naam) में बनी थी. इस जोड़ी को दर्शकों ने इतना प्यार दिया कि हेमा और देव आनंद ने कई फिल्मों में साथ काम किया. इस फिल्म को लेकर कई तरह के किस्से बॉलीवुड के गलियारों में सुनाए जाते हैं. जहां इस फिल्म की मेकिंग के पीछे शो मैन राज कपूर का ताना बताया जाता है तो खुद हेमा मालिनी ने बताया था कि उनका सपना इस फिल्म में काम करके पूरा हुआ था. आईए बताते हैं इस फिल्म और एक्टर से जुड़े कुछ किस्से.

    देवा आनंद के साथ हेमा मालिनी की पहली फिल्म
    70 के दशक में देवा आनंद को लेकर लड़कियों में गजब का क्रेज था. कहते हैं कि देव आनंद जब ब्लैक कोट में निकलते थे तो लड़कियां मर-मिटने के लिए तैयार हो जाती थी. ऐसी खबरे खूब सामने आई कि देव आनंद के काले कोट पर बैन लगा दिया था,क्योंकि लड़कियां उन्हें देख छत से कूद पड़ती थी. ऐसा स्टारडम कम ही देखने को मिलता था. उस दौर की हर एक्ट्रेस देव साहब के साथ काम करना चाहती थी. कुछ ऐसा ही तमन्ना नई नवेली एक्ट्रेस हेमा मालिनी की भी थी. ऐसे में जब देव आनंद के साथ फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ का ऑफर मिला तो हेमा को ऐसा लगा कि उनका सपना पूरा हो गया.

    शूटिंग के समय भीड़ से हेमा को देव साहब ने बचाया
    हेमा मालिनी ने मीडिया को दिए इंटरव्यू में बताया था कि ‘मैं फिल्म इंडस्ट्री में नई थी और देव आनंद साहब बड़े स्टार थे. ‘जॉनी मेरा नाम’ फिल्म के डायरेक्टर उनके भाई विजय आनंद थे. देव साहब की महानता थी कि उन्होंने मुझे एहसास नहीं करवाया कि मैं पहली बार उनके साथ काम कर रही हूं या फिर मैं एक नई एक्ट्रेस हूं. देव साहब इतने प्रोटेक्टिव थे कि फिल्म के एक गाने की शूटिंग के दौरान पूरी टीम बिहार के राजगीर गई हुई थी. शूटिंग देखने के लिए भारी भीड़ जमा हो गई थी. शूटिंग के बीच कुछ ऐसा हुआ कि भीड़ बेकाबू हो गई और देव साहब ने किसी तरह उन्हें बचाया’.

    हेमा मालिनी जब बुरी तरह घबरा गई थीं
    इस फिल्म की शूटिंग के दौरान हुआ हादसा तो हेमा मालिनी आज तक नहीं भूल पाई हैं. इसका जिक्र हेमा ने अपनी बुक ‘बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल’ में किया है. हेमा मालिनी और देव आनंद केबिल कार में शूटिंग कर रहे थे. कार जैसे ही बीच में पहुंची अचानक रुक गई. नीचे देखा तो गहरी खाई थी. दोनों एक्टर्स की सांस अटक गई. किसी तरह देव आनंद ने घबराई हुई हेमा को सम्हाला और आनन-फानन में क्रू ने नीचे उतारा. बाद में पता चला कि ये शरारत किसी फैन की थी. हेमा  बुरी तरह परेशान थी तो देव साहब जैसा स्टार था जिसने अपने जॉली अंदाज से उन्हें नॉर्मल किया. ऐसी शख्सियत थे देव आनंद साहब.

    टशन में गुलशन राय ने बना दी ‘जॉनी मेरा नाम’
    ‘जॉनी मेरा नाम’ जब रिलीज हुई तो इस फिल्म ने जबरदस्त सफलता अपने नाम की. हेमा मालिनी और देव आनंद की जोड़ी को दर्शकों ने हाथों हाथ लिया. इस फिल्म को लेकर बताते हैं कि निर्माता गुलशन राय और शो मैन राज कपूर के बीच फिल्म के नाम को लेकर तनातनी हो गई थी. राज कपूर को अपनी फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से काफी उम्मीदें थी लेकिन उन्हें जब पता चला कि इस नाम से मिलती-जुलती बन रही है तो हैरान रह गए थे.

    ये भी पढ़िए-38 Years Of Coolie: अमिताभ बच्चन के चलते इस एक्टर को मिली बद्दुआ, सालों तक नहीं मिला कोई काम!

    ‘जॉनी मेरा नाम’ ने खूब कमाई की थी
    इसके पीछे भी एक कहानी है. कहते हैं कि एक पार्टी में राज कपूर ने कमेंट कर दिया था कि फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर बिजनेसमैन होते हैं इन्हें फिल्मों की समझ कहां. ये बात गुलशन को दिल पर लगी और उन्होंने ‘जॉनी मेरा नाम’ बना डाली. 70 के दशक में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली फिल्म बन गई. इस फिल्म ने 50 लाख का कारोबार किया था जब 1 लाख ही बड़ा अमाउंट होता था.

    Tags: Dev Anand, Hema malini

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर