होम /न्यूज /मनोरंजन /हेमा मालिनी को जब पहली बार देव आनंद के साथ फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ में काम करने का मिला मौका, हो गईं थीं नर्वस

हेमा मालिनी को जब पहली बार देव आनंद के साथ फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ में काम करने का मिला मौका, हो गईं थीं नर्वस

हेमा मालिनी की 'जॉनी मेरा नाम' पहली हिट फिल्म थी.

हेमा मालिनी की 'जॉनी मेरा नाम' पहली हिट फिल्म थी.

हेमा मालिनी (Hema Malini) ने बताया था कि ‘मेरी मां देव साहब (Dev Anand की बहुत बड़ी फैन थीं तो मैं उनका नाम सुनते और उन ...अधिक पढ़ें

    मुंबई:बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर देवा आनंद (Dev Anand) का एक अलग ही जलवा था. कहते हैं उस जमाने में उन्हें देख लड़कियां छत से कूद पड़ती थीं. ऐसे एक्टर के साथ काम करना उस दौर में हर एक्ट्रेस का सपना हुआ करता था. बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी (Hema Malini) का सपना भी फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ (Johny Mera Naam) से पूरा हुआ था. जब देव आनंद के साथ पहली बार काम करने का मौका हेमा को मिला था तो वह बहुत घबराई हुईं थी. 70 के दशक की यह हेमा की पहली ब्लॉकबस्टर सुपरहिट फिल्म और उस वक्त सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली फिल्म थी.

     ‘जॉनी मेरा नाम’ करते समय हेमा मालिनी नर्वस थीं

    हेमा मालिनी ने 2019 में नेशनल हेराल्ड को दिए एक इंटरव्यू में ‘जॉनी मेरा नाम’ के बारे में बताया था कि ‘मेरी मां देव साहब की बड़ी फैन थीं तो मैं उनका नाम सुनते और उनकी फिल्में देखते ही बड़ी हुई थी. लेकिन मुझे क्या पता था कि एक दिन मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिलेगा ? मैंने अपने करियर की शुरुआत लीजेंड्री राज कपूर के साथ किया था. जब मुझे देव साहब की ‘जॉनी मेरा नाम’ मिली तो मैंने तुरंत कर लिया लेकिन आप मेरी नर्वसनेस का अंदाजा लगा सकते हैं’.

    गाने की शूटिंग के दौरान भीड़ हो गई थी बेकाबू

    हेमा मालिनी बताती हैं कि ‘मैं नई-नई थी और वो बड़े स्टार थे लेकिन उन्होंने मुझे कभी न्यू कमर होने का एहसास नहीं करवाया. देव साहब और उनके भाई विजय दोनों लोगों ने मेरा बहुत ख्याल रखा. विजय आनंद ने ‘जॉनी मेरा नाम’ डायरेक्ट किया था.  मुझे याद है बिहार के राजगीर में ‘वादा तो निभाया’ गाने की शूटिंग चल रही थी, शूटिंग के दौरान वहां भीड़ बेकाबू हो गई तो देव साहब ने मेरा खास ख्याल रखा. यह मेरी पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म थी’.

    News18 Hindi

    ‘जॉनी मेरा नाम’ के मुहुर्त की फोटो.(फोटो साभार: dreamgirlhemamalini/Instagram)

    ये भी पढ़िए-‘दर्द’ के 40 बरस, राजेश खन्ना को गानों ने भी बनाया था सुपर स्टार, फिल्म में किया था डबल रोल

    गुललशन राय और राज कपूर हो गई थी तनातनी 

    ‘जॉनी मेरा नाम’ फिल्म को लेकर बताते हैं कि निर्माता गुलशन राय और शो मैन राज कपूर के बीच  फिल्म के नाम को लेकर तनातनी हो गई थी. राज कपूर को अपनी फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से काफी उम्मीदें थी लेकिन उन्हें जब पता चला कि इस नाम से मिलती-जुलती बन रही है तो हैरान रह गए थे. बहरहाल ‘जॉनी मेरा नाम’ 11 नवंबर 1970 में रिलीज हुई थी इसके ठीक एक महीने बाद राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ 18 दिसंबर 1970 में रिलीज हुई थी.  उस वक्त राज कपूर बेहद निराश हो गए क्योंकि उनकी फिल्म को वो सफलता नहीं मिली जिसकी उन्हें उम्मीद थी जबकि ‘जॉनी मेरा नाम’ सुपरहिट रही थी. हालांकि ‘मेरा नाम जोकर’ को बाद में क्लासिक फिल्म माना गया और देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बेहद पसंद की गई.

    Tags: Dev Anand, Hema malini, Raj kapoor

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें