Home /News /entertainment /

Satyam Shivam Sundaram: जिस रोल को निभा जीनत अमान ने रच दिया था इतिहास, उसी से घबरा गई थीं ड्रीम गर्ल

Satyam Shivam Sundaram: जिस रोल को निभा जीनत अमान ने रच दिया था इतिहास, उसी से घबरा गई थीं ड्रीम गर्ल

‘सत्यम शिवम सुंदरम’ के लिए जीनत अमान से पहले हेमा मालिनी को मिला था ऑफर. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

‘सत्यम शिवम सुंदरम’ के लिए जीनत अमान से पहले हेमा मालिनी को मिला था ऑफर. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

हेमा मालिनी (Hema Malini) को जब फिल्म की कहानी सुनाई गई तो वह बहुत परेशान हो गईं, क्योंकि ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ की हीरोइन रूपा का किरदार सामान्य ना होकर बिलकुल अलग था. अपनी इमेज को लेकर भी उलझन में थीं. वह इस रोल को प्ले नहीं करना चाहती थीं, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने निर्माता-निर्देशक राज कपूर को मना नहीं कर पाईं.

अधिक पढ़ें ...

‘सत्यम शिवम सुंदरम’ (Satyam Shivam Sundaram) फिल्म को 1978 में बनाकर राज कपूर (Raj Kapoor) ने एक ऐसा अनोखा एक्सपेरिमेंट किया था, जिसे आज भी याद किया जाता है. इस फिल्म के सदाबहार गाने, डायलॉग के साथ-साथ फिल्म की स्टोरी सब कुछ दर्शकों को ऐसा पसंद आया कि फिल्म सुपरहिट हो गई थी. हिंदी सिनेमा के शोमैन माने जाने वाले राज कपूर ने जब इस फिल्म को बनाने का फैसला किया तो, अपने भाई शशि (Shashi Kapoor) कपूर को हीरो के तौर पर कास्ट किया और हेमा मालिनी (Hema Malini) को लीड एक्ट्रेस बनाया, लेकिन इस फिल्म की शोहरत पर तो किसी और का नाम लिखा हुआ था.

राज कपूर को मना नहीं कर पाई थीं हेमा मालिनी
फिल्म इंडस्ट्री की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की खूबसूरती के चर्चे जोरों पर थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हेमा मालिनी को जब फिल्म की कहानी सुनाई गई तो वह बहुत परेशान हो गईं, क्योंकि ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ की हीरोइन रूपा का किरदार सामान्य ना होकर बिलकुल अलग था. अपनी इमेज को लेकर भी उलझन में थीं. वह इस रोल को प्ले नहीं करना चाहती थीं, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने निर्माता-निर्देशक राज कपूर को मना नहीं कर पाईं.

‘सत्यम शिवम सुंदरम’ की शूटिंग सेट पर पहुंचीं हेमा
हेमा मालिनी ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ फिल्म की शूटिंग के लिए के लिए तय समय पर सेट पर पहुंच गईं. राज कपूर ने इस फिल्म को प्रोड्यूस भी किया था और डायरेक्ट भी किया था. राज कपूर ने हेमा को तैयार होकर आने के लिए कहा. हेमा तैयार होने के लिए ड्रेसिंग रूम में गईं, लेकिन काफी देर तक उनका कुछ अता-पता ही नहीं चला.

हेमा मालिनी ड्रेसिंग रूम से लापता हो गई थीं
हेमा मालिनी जब काफी देर तक ड्रेसिंग रूम से बाहर नहीं निकलीं, तो राज कपूर ने उन्हें बुलाने के लिए असिस्टेंट को भेजा. वह जब वहां पहुंचीं तो एक्ट्रेस नदारद थीं. दरअसल, हेमा का दिल इस रोल को करने से घबरा गया और ड्रेसिंग रूम में पीछे के दरवाजे से निकल कर चली गईं. राज कपूर को जब इसकी खबर लगी तो वह समझ गए कि हेमा उन्हें इनकार नहीं कर पाईं, लेकिन इस रोल के लिए खुद को तैयार भी नहीं कर पाईं.

ये भी पढ़िए-राखी सावंत से जुड़ी यादों को मिटा देना चाहते हैं रितेश सिंह, कहा- ‘मैं इतना फेक नहीं हो सकता!’

जीनत अमान ने रूपा का रोल प्ले कर इतिहास रच दिया
इसके बाद राज कपूर रूपा के रोल के लिए नई एक्ट्रेस की तलाश में जुट गए, वह इस फिल्म को लेकर बेहद उत्साहित थे. फिल्म ‘वकील बाबू’ करते समय राज साहब ने जीनत अमान से इसका जिक्र किया था. जीनत अमान ने उस दौर में बड़ा रिस्क लेने का फैसला लिया और रूपा के गेटअप में तैयार होकर शोमैन से मिलने गईं, इसके बाद जो हुआ वह इतिहास है.

Tags: Hema malini, Raj kapoor, Shashi Kapoor, Zeenat aman

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर