44 साल बाद भी सबसे बड़ी हिट है शोले, आजतक सलमान-आमिर की फिल्में नहीं कमा पाईं इतना

इस राज से पर्दा उठना चाहिए कि आज तक कोई बॉलीवुड की कोई फिल्म शोले की कमाई के इर्द-गिर्द नहीं पहुंची है.

News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 9:56 AM IST
44 साल बाद भी सबसे बड़ी हिट है शोले, आजतक सलमान-आमिर की फिल्में नहीं कमा पाईं इतना
इस राज से पर्दा उठना चाहिए कि आज तक कोई बॉलीवुड की कोई फिल्म शोले की कमाई के इर्द-गिर्द नहीं पहुंची है.
News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 9:56 AM IST
इन दिनों कबीर सिंह की कमाई 300 करोड़ के करीब पहुंचने से बॉलीवुड फिल्मों की कमाई पर फिर से बहस शुरू हो गई है. यह फिल्म घरेलू बॉक्स ऑफ‌िस से सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की टॉप 10 सूची में शामिल हो गई है. लेकिन जब असल मायनों में फिल्मों की कमाई को मापा जाएगा तो इस बात खुलासा होगा कि अभी तक बॉलीवुड में बनी फिल्मों में सबसे हिट का तमगा 15 अगस्त 1975 को रिलीज हुई शोले के पास ही है.

पहले दो सप्ताह में धड़ाम हो गई थी शोले
रिलीज के पहले दो सप्ताह में शोले समीक्षकों की भर्तस्ना की शिकार हुई. फिल्म को दर्शक भी नहीं मिले. स्थिति ये आ गई कि निर्माता-निर्देशक क्लाइमेक्स बदलने की सोचने लगे. तभी तीसरे हफ्ते में अचानक दर्शक सिनेमाघरों में जुटने लगे. देखते ही देखते पूरे देश में आग की तरह एक खबर फैली.



तब शुरुआती कुछ महीनों की शोले की कमाई 15 करोड़ बताई गई
शोले के रिलीज के वक्त फिल्मों के हिट होने का पैमाना उसका सिनेमाघरों में टिके रहना होता था. कई फिल्में सिल्वर जुबली, गोल्डेन जुबली मनाती थीं. लेकिन शोले ने ये सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. मुंबई के मिर्नवा सिनेमा हॉल से ये फिल्म रिलीज के 40 साल बाद भी नहीं उतरी थी. इसलिए इस फिल्म की असल कमाई का अंदाजा आज भी नहीं लग पाता. ऐसी कई कहानियां बताई जाती हैं, जब शोले की टिकट ब्लैक में बेचकर लोग करोड़ पति हो गए. लेकिन इसके बाद भी अगर महज शुरुआती कुछ महीनों की कमाई के आधार पर नापें तब भी यह फिल्म आज तक सबसे बड़ी फिल्म साबित होती है.


Loading...

1975 में शोले ने कमाए थे 15 करोड़, आज 1000 से ज्यादा होती रकम
एक विश्वसनीय सर्वे एजेंसी शोले की साल 1975 की कमाई 15 करोड़ बताती है. लेकिन अगर मुद्रास्फीति की दर से आज इन पैसों की कीमत आंकी जाए तो यह बॉलीवुड की अब तक सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्मों से कहीं आगे निकल जाती है.

डोमेस्टिक मार्केट से अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्में
घरेलू बाजार (बिना विदेशी बाजारों से होने वाली कमाई को जोड़े, सेटेलाइट राइट, म्यूजिक राइट व दूसरे माध्यमों से होने वाली कमाई को निकाल कर) अब तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में दंगल (387 करोड़), संजू (342.53 करोड़), पीके (340.80 करोड़), टाइगर जिंदा है (339.16 करोड़), बजरंगी भाईजान (320.34 करोड़), पद्मावत (305.15 करोड़), सुल्तान (300.67 करोड़), धूम 3 (284.27 करोड़), कबीर सिंह (274.36 करोड़, अभी जारी), उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक (245.36 करोड़) हैं.



शोले कमाई इनसे कहीं ज्यादा, 1000 करोड़ से भी ज्यादा है कीमत
गणितीय आकलन पर आधारित अर्थशास्त्रीय अवधारणा है, जिससे बाजार में मुद्रा के प्रसार व वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि या कमी की गणना की जाती है. आम भाषा में इसे ऐसे जानिए कि 1975 में कोई सामान 100 रुपये में मिल रहा हो और 1985 में वही सामान 200 में मिलने लगे तो कहा जाएगा कि मुद्रास्फीति शत-प्रतिशत बढ़ गई.

मेथड 1. हालांकि कोई निश्चित मुद्रास्फीति मापने का पैमाना नहीं है. इसलिए हमेशा ऐसे किसी कैल्कुलेशन को तब की वस्तुओं की कीमतों से अब की कीमतों से तुलना कर के की जाती है. एक आधिकारिक स्रोत से मिली जानकारी के मुताबिक तब सोने का मूल्य प्रति दस ग्राम करीब 500 रुपये था. इस वक्त 35,000 रुपये से अधिक है, 70 गुना तक उछाल. इस लिहाज से 15 करोड़ी शोले की कमाई आज 1050 करोड़ पार होती.



मेथड 2. आपको जानकर हैरानी होगी शोले के टिकट उस समय में भी 5 से 7 रुपये तक में बिके. जबकि तब सामान्य रेस्टोरेंट में एक थाली (एक प्लेट भोजन) की कीमत 4 से 6 रुपये थी. अब 200 से 250. यानी खाने-पीने की कीमतों अब तक करीब 55 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है. इस ‌लिहाज से भी शोले की कमाई 800 करोड़ तक पहुंच जाती है.

यह भी पढ़ेंः मलाइका अरोड़ा के मम्मी पापा से मिलने घर पहुंचे अर्जुन कपूर

मेथड 3. शोले की कमाई के आकलन के बेहद करीब पहुंचना हो तो इस मैथेड से देखा जाना जा सकता है. निर्माता-निर्देशकों ने तब वो 15 करोड़ अगर सरकार की फिक्स डिपोजिट योजना में जमा किया होता, या‌ फिर किसी बैंक की फिक्स डिपॉजिट योजना में डाल दिया होता तो अब तक यह रकम 1200 करोड़ तक पहुंच चुकी होती.



मेथड 4. अगर तब के सरकारी और निजी क्षेत्रों के वेतनमान की तुलना कर लें तो 1975 की तुलना में 2019 में करीब 55 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है. यही आलम ऑटो मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की कीमतों में भी 50 फीसदी से ज्यादा कमाई कर चुकी है. इस लिहाज से भी शोले की कमाई 800 करोड़ तक पहुंती है.

यह भी पढ़ें: कभी फिल्मों की HIT हीरोइन थीं आयशा जुल्का, आज चलाती हैं स्पा

अब तक सबसे ज्यादा बार देखी गई शोले
आमिर खान ने पीके के बारे में कहा था कि उनकी फिल्म को कुल चार करोड़ लोगों ने सिनेमाघर जाकर देखी थी. लेकिन इसी तुलना में शोले को करीब 7 करोड़ लोग अब तक सिनेमाघर में देख चुके हैं.



लाभ के मामले में बाहुबली पर भी भारी
उल्लेखनीय है कि 'बाहुबलीः द कंक्लूजन' की घरेलू बाजार से कमाई करीब 1500 करोड़ के पार बताई जाती है. लेकिन यह फिल्म बॉलीवुड में नहीं बनी थी. इसके अलावा फिल्म को बनाने में 250 करोड़ से ज्यादा की रकम लगाई गई थी. इस लिहाज से बाहुबली ने अपनी लागत से कुल छह गुना ज्यादा पैसा ही कमा पाई थी. जबकि शोले को बनाने में निर्माता जीपी सिप्पी व निर्देशक रमेश सिप्पी ने करीब एक करोड़ रुपये खर्च किए थे. तब उस फिल्म ने अपनी बजट के पंद्रह गुना ज्यादा पैसा कमाया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2019, 9:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...