होम /न्यूज /मनोरंजन /इस सुपरस्टार के स्टाइल को चोरी कर HIT हुए शम्मी कपूर और आरडी बरमन

इस सुपरस्टार के स्टाइल को चोरी कर HIT हुए शम्मी कपूर और आरडी बरमन

एल्विस प्रेस्ले के सटाइल कॉपी करते थे शम्मी कपूर.

एल्विस प्रेस्ले के सटाइल कॉपी करते थे शम्मी कपूर.

20वीं सदी के सबसे चर्चित हस्ती एल्विस एक ऐसे कलाकार हैं जिनके काम ने पीढियों को प्रेरणा दी. इन्हीं में से एक थे शम्मी क ...अधिक पढ़ें

    'किंग ऑफ रॉक एंड रोल' कहें या सिर्फ 'किंग' उनके लिए जो भी कहें कम हैं. क्योंकि अंदाज ही ऐसा था जिसे बड़े-बड़े बॉलीवुड सितारों ने कॉपी किया. हम बात कर रहे हैं अमेरिकी सिंगर और एक्टर एल्विस प्रेस्ले की जो भारत में अपने काम के अलावा शम्मी कपूर की वजह से हमेशा चर्चा में रहे. ऐसा इसलिए क्योंकि शम्मी काफी हद तक एल्विस को कॉपी किया करते थे. उनका लुक भी थोड़ा बहुत मेल खाता था. इस वजह से शम्मी को 'एल्विस ऑफ इंडिया' भी कहा जाता था. आज इन एल्विस का जिक्र इसलिए हो रहा है क्योंकि आज उनका जन्मदिन है.

    20वीं सदी के सबसे चर्चित हस्ती एल्विस एक ऐसे कलाकार हैं जिनके काम ने पीढियों को प्रेरणा दी. इन्हीं में से एक थे शम्मी कपूर, जिनके लुक्स से लेकर डांस मूव तक एल्विस से प्रेरित हुआ करते थे. शम्मी कपूर की फिल्में 'तुमसा नहीं देखा'(1957), 'जंगली(1961)' 'दिल देके देखो(1958)' देखें तो आप पाएंगे कि शम्मी एल्विस जैसे ही दिखते थे. लेकिन 70 के दशक में शम्मी का लुक बदला फिर केवल उनके डांस मूव्स में एल्विस की झलक रह गई. तो अगर आपने इनके मिलते जुलते लुक्स और मूव्स मिस कर दिए हैं तो यहां देखें.
    " isDesktop="true" id="1644951" >

    आपने देखा? किस तरह एल्विस और शम्मी कपूर के लुक बिल्कुल मिलते जुलते थे. शम्मी कपूर ने एक इंटरव्यू में खुद कबूल किया था कि वह एल्विस के बड़े फैन हैं.

    " isDesktop="true" id="1644951" >

    केवल लुक्स के मामले में ही नहीं एल्विस के गाने भी बॉलीवुड में कॉपी किए गए हैं. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज सितारों ने एल्विस को कॉपी किया है. मिसाल के तौर पर ये गाना सुनिए. एल्विस की फिल्म 'मार्गरीटा' साल 1963 में आई थी. इस फिल्म का गाना साल 1968 में फिल्म 'झुक गया आसमान' के 'कौन है जो सपनों में आया' में आया के लिए प्रेरणा बना.

    " isDesktop="true" id="1644951" >

    'कौन है जो सपनों में आया' को शंकर जयकिशन ने कंपोज किया था. इसे आवाज लीजेंड्री सिंगर मोहम्मद रफी ने दी थी.
    " isDesktop="true" id="1644951" >

    एल्विस पार्सले का ये गाना 'दि यलो रोज़ ऑफ टेक्सस' भी बॉलीवुड के एक बेहतरीन गाने के लिए प्रेरणा बना है.
    " isDesktop="true" id="1644951" >

    शशि कपूर की 'आ गले लग जा' का ये गाना सुनेंगे तो आप दोनों गानों में क्या मिलता जुलता बखूबी समझ जाएंगे. 'तेरा मुझसे है पहले का नाता कोई' आर.डी.बरमन ने कंपोज किया था. किशोर कुमार, सुषमा श्रेष्ठा ने इसे गाकर सदाबहार बना दिया.

    " isDesktop="true" id="1644951" >

    यह भी पढ़ें:

    12 साल में पहली बार FLOP रहे बॉलीवुड के तीनों खान

     

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Entertainment, Kishore kumar, Mohammed Rafi, R d burman, Shammi kapoor

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें