IFFI 2019: इस बार खास होगा फिल्म फेस्ट, कादर खान सहित 13 दिग्गजों को दी जाएगी श्रद्धांजलि

IFFI 2019: इस बार खास होगा फिल्म फेस्ट, कादर खान सहित 13 दिग्गजों को दी जाएगी श्रद्धांजलि

50वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (50th International Film Festival of India) ने भारतीय सिनेमा में अपना विशिष्ट योगदान देनेवाली 13 दिवंगत बॉलीवुड हस्तियों की फिल्मों के प्रदर्शन का फैसला किया है.

  • Share this:
    मुंबई. पिछले साल भारतीय सिनेमा के कई दिग्गजों ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. उल्लेखनीय है कि ये सभी दिवंगत हस्तियां भारतीय सिनेमा के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी अमिट छाप छोड़ गये हैं. ऐसे में 50वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (50th International Film Festival of India) ने भारतीय सिनेमा में अपना विशिष्ट योगदान देनेवाली 13 दिवंगत बॉलीवुड हस्तियों की फिल्मों के प्रदर्शन का फैसला किया है.

    IFFI के होमेज सेक्शन के तहत राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त चुनिंदा गणमान्य हस्तियों की फिल्में दिखाई जाएंगी. इन फिल्मकारों में मृणाल सेन (भुवन शोम - 1969) और गिरीष कर्नाड (कनूरू हेग्गाहिथी-1999) भी शुमार हैं. दिवंगत असमी अभिनेता बीजू फुकन की फिल्म अपारूपा को भी इस सूची में शामिल किया गया है. जिसे जानू बरुआ ने निर्देशित किया था.



    खय्याम द्वारा उमराव जान के लिए संगीतबद्ध किये गये सुमधुर और यादगार गीतों को कौन भुला सकता है भला? छायाकार एम. जे. राधाकृष्णन द्वारा फिल्म वेइलमारंगल के लिए किया छायांकन की खूबसूरती अभी भी लोगों के जेहन में अंकित है. इन‌ दोनों फिल्मों के अलावा विजय मुलय द्वारा निर्देशित एनिमेटेड क्लासिक फिल्म एक अनेक और एकता (1974) का नाम‌ भी IFFI में दिखाई जानेवाली फिल्मों की सूची में शामिल है.

    बता दें कि 50वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में 76 देशों की 200 से ज्यादा फिल्में दिखायी जाएंगी. इनमें से भारतीय पैनोरोमा सेक्शन में 26 फीचर फिल्में और 15 फिल्में गैर फीचर फिल्में दिखायी जाएंगी. उम्मीद जताई जा रही है कि दुनियाभर के 10,000 सिने-प्रेमी इस स्वर्ण जयंती महोत्सव में हिस्सा लेंगे. 50वां IFFI समारोह गोवा के पणजिम में 20 से 28 नवंबर के बीच आयोजित किया जानेवाला है.

    '

    IFFI रिमेम्बर्स' सेक्शन के तहत दिखायी जानेवाली फिल्मों की लिस्ट इस प्रकार है- अपारूपा (बिजु फूकन), भुवन शोम (मृणाल सेन), एक अनेक और एकता (विजया मुलय), गणाशत्रु (रूमा गुहा ठाकुर्ता),  हम (कादर खान), हम आपके हैं कौन (राज कुमार बड़जात्या), कनूरी हेग्गाहिथी (गिरीष कर्नाड), कृष ट्रिश एंड बाल्टी बॉय : फेस फियर्स (राम मोहन), फूल और कांटे (वीरू देवगन), रजनीगंधा (विद्या सिन्हा),
    द टाइडल (विजया मुलय), उमराव जान (ख्य्याम) और वेइलमारंगल (एम. जे. राधाकृषगणन) शामिल है.

    ये भी पढ़ें -

    Bigg Boss 13 : हिंन्दुस्तानी भाऊ ने माहिरा शर्मा के होठों का उड़ाया मजाक

    KBC 11: कुंभ का मतलब नहीं बता पाईं तापसी पन्नू, रामायण के सवाल ट्रोल हुई थीं सोनाक्षी सिन्‍हा

    Bigg Boss 13: फॉर्म में आ गए हिंदुस्‍तानी भाऊ, 'यूट्यूब वाले अंदाज' में घरवालों को धोया

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.