कहानी के किरदार कालजयी होने चाहिए: अमेजन प्राइम में इंडिया ऑरिजिनल्स की प्रमुख

अपर्णा पुरोहित. (Photo: @aparna1502)
अपर्णा पुरोहित. (Photo: @aparna1502)

अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) में ‘इंडिया ऑरिजिनल्स’ की प्रमुख अपर्णा पुरोहित (Aparna Purohit) का कहना है कि, ‘मेड इन हेवन (Made in Heaven)’ की तारा हो, ‘फोर मोर शॉट्स प्लीज’ की औरतें हों या ‘पाताल लोक (Patal Lok)’ का हाथीराम चौधरी हो, मुझे लगता है कि ये किरदार कालजयी हैं.’

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2020, 6:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) में ‘इंडिया ऑरिजिनल्स’ की प्रमुख अपर्णा पुरोहित (Aparna Purohit) का कहना है कि ‘मेड इन हेवन (Made in Heaven)’, ‘पाताल लोक (Patal Lok)’ और ‘मिर्जापुर (Mirzapur)’ जैसी वेब सीरीज बनाने के लिए सहज प्रवृत्ति होने के साथ इसका ज्ञान होना जरूरी है कि कोई कहानी कितनी मौलिक और जड़ों से जुड़ी हुई है ताकि वह लंबे समय तक दर्शकों को याद रहे.

पुरोहित ने कहा कि कहानी में कई प्रकार के किरदार होने जरूरी हैं जो देश में व्यापक स्तर पर दर्शकों को अपील कर सकें. अमेजन प्राइम पर शुक्रवार से ‘मिर्जापुर’ सीरीज का दूसरा संस्करण प्रसारित होने वाला है जिसमें उत्तर प्रदेश के माफिया गिरोह और अपराध का चित्रण है तथा पुरोहित का इस सीरीज के निर्माण में अहम योगदान है.

उन्होंने पीटीआई-भाषा को दिए एक इंटरव्यू में कहा, ‘सहज प्रवृत्ति होना बहुत जरूरी है. कहानी और किरदारों के प्रति आपका अंतर्मन क्या कहता है यह जानना बहुत आवश्यक है. प्रयास यह होना चाहिए कि ऐसे किरदार गढ़े जाएं जो आपके जाने के बाद भी लोगों को याद रहें. वह चाहे ‘मेड इन हेवन’ की तारा हो, ‘फोर मोर शॉट्स प्लीज’ की औरतें हों या ‘पाताल लोक’ का हाथीराम चौधरी हो, मुझे लगता है कि ये किरदार कालजयी हैं.’



तो वह लंबे समय तक याद रखी जाएगी
कहानियों की मौलिकता के महत्व को रेखांकित करने के लिए पुरोहित ने सत्यजीत रे की फिल्मों के अमर हो चुके चरित्रों का हवाला दिया. उन्होंने कहा, ‘आप जब कहानी लिख रहे होते हैं तब हमेशा यह देखना जरूरी होता है कि कहानी कितनी मौलिक है क्योंकि यदि वह मौलिक और जड़ों से जुड़ी हुई है तो वह लंबे समय तक याद रखी जाएगी, जैसे रे द्वारा लगभग 50 साल पहले लिखी गई कहानियां आज भी हमारे करीब हैं.’

शादी का वीडियो देखते हुए ‘मेड इन हेवन’ सीरीज की परिकल्पना सामने आई
उन्होंने कहा, ‘अमेजन में कामकाज डेटा पर आधारित होता है लेकिन हम अपनी सहज प्रवृत्ति और फिल्मकारों के उत्साह के साथ काम करते हैं.’ पुरोहित ने कहा कि निर्देशक जोया अख्तर के फोन में एक शादी का वीडियो देखते हुए ‘मेड इन हेवन’ सीरीज की परिकल्पना सामने आई. इस सीरीज में दो वेडिंग प्लानर की नजरों से धनाढ्य वर्ग के लोगों के जीवन और परिवेश का चित्रण है.

पुरोहित ने कहा कि इसी प्रकार जब सुदीप शर्मा ने ‘पाताल लोक’ की कहानी सुनाई तब वह देश में बसने वाले कई तरह के ‘भारत’ को खोजने जैसी प्रतीत हुई. इस सीरीज में दिल्ली में एक पुलिस अधिकारी के जीवन और अपराध से लड़ते हुए वह जिन रोचक परिस्थितियों से गुजरता है, इसका चित्रण है.

पुरोहित ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से भारत में कहानी सुनाने के तरीकों में बदलाव आया है. अमेजन प्राइम वीडियो में 2016 में ‘क्रिएटिव डेवलपमेंट’ विभाग की प्रमुख बनने से पहले पुरोहित, यूटीवी मोशन पिक्चर्स और एनडीएफसी के फिल्म बाजार में काम कर चुकी हैं. जामिया मिल्लिया इस्लामिया से जनसंचार विषय में परास्नातक पुरोहित को पिछले साल अमेजन प्राइम के इंडिया ऑरिजिनल्स का प्रमुख नियुक्त किया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज