अपना शहर चुनें

States

शास्त्रीय संगीतकार पद्म विभूषण से सम्मानित उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का मुंबई में निधन

भारतीय शास्त्रीय संगीतकार और पद्म विभूषण से सम्मानित उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का मुंबई में निधन. (Photo- @mangeshkarlata)
भारतीय शास्त्रीय संगीतकार और पद्म विभूषण से सम्मानित उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का मुंबई में निधन. (Photo- @mangeshkarlata)

भारतीय शास्त्रीय संगीतकार और पद्म विभूषण से सम्मानित उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान (Ustad Ghulam Mustafa Khan) का मुंबई में निधन हो गया. लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar), एआर रहमान और विशाल डडलानी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 6:45 PM IST
  • Share this:
मुंबई. भारतीय शास्त्रीय संगीतकार और पद्म विभूषण से सम्मानित उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान (Ustad Ghulam Mustafa Khan) का मुंबई में निधन हो गया. महान गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar), एआर रहमान और विशाल डडलानी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

रामपुर-सहसवान घराने से संबंधित उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का 89 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्हें भारत सरकार ने पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित किया था. उनका जन्म उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में हुआ था. उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान संगीतकारों के परिवार से ताल्लुक रखते थे. रविवार को लता मंगेशकर ने ट्विटर पर उनके निधन की खबर शेयर की.


ट्विटर पर उनकी एक इमेज शेयर करते हुए लता मंगेशकर ने लिखा, 'मुझे अभी अभी ये दुखद खबर मिली है कि महान शाष्त्रीय संगीत गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान साहेब इस दुनिया में नहीं रहे. यह सुनके मुझे बहुत दुख हुआ. वो गायक तो अच्छे थे ही, पर इंसान भी बहुत अच्छे थे.' मंगेशकर ने एक और ट्वीट में लिखा है कि, 'मेरी भांजी ने भी खान साहब से संगीता है, मैंने भी उनसे थोड़ा संगीत सीखा है. उनके जाने से संगीत की बहुत हानि हुई. मैं उनको विनम्र श्राद्धांजलि अर्पित करती हूं.' 




संगीतकार और गायक एआर रहमान ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'सभी का सबसे प्यारा शिक्षक. गफ़ूर-उर-रहीम आपको अगली दुनिया में एक विशेष स्थान दे. भारत सरकार ने उन्हें 1991 में पद्म श्री, 2006 में पद्म भूषण और 2018 में पद्म विभूषण सम्मान से सम्मानित किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज