पाकिस्तान में अब नहीं रिलीज होंगी भारतीय फिल्में

भारत की फिल्मों (Indian Films) से जमकर कमाई करने वाले पाकिस्तान (Pakistan) ने इन्ही फिल्मों की रिलीज पर रोक लगा दी है.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 4:38 PM IST
पाकिस्तान में अब नहीं रिलीज होंगी भारतीय फिल्में
पाकिस्तान में भारतीय फिल्मों पर बैन
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 4:38 PM IST
हाल ही में मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कश्मीर से आर्टिकल 370 हटा दिया है. जिसके बाद दुनिया भर से इस फैसले को तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं. इस फैसले के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध खत्म कर दिए. वहीं समझौता एक्सप्रेस सेवा को भी सस्पेंड कर दिया. अब खबरें आ रही हैं कि पाकिस्तान में भारतीय फिल्मों पर भी रोक लग गई है. मीडिया रिपोर्ट्स बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के सिनेमाघरो में भारतीय फिल्में नहीं दिखाई जाएंगी. इस बारे में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की विशेष सहायक डॉ फिरदौस आशिक अवान ने बयान जारी किया है.

फिरदौस आशिक अवान ने कहा है कि 'पाकिस्तान के सिनेमाघरों में कोई भारतीय फिल्म दिखाई नहीं जाएगी'. पाकिस्तान में भारतीय फिल्मों के बैन होने की खबरें तो कई बार आई हैं लेकिन ऐसा किया नहीं गया. अब जब भारतीय फिल्में बैन हो गई हैं तो इसमें पाकिस्तान को ही भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. ये पहले भी सामने आ चुका है कि अगर ऐसे कदम से पाकिस्तान में पायरेसी का कारोबार बढ़ सकता है. इसके अलावा काफी आर्थिक नुकसान भी हो सकता है.

पाकिस्तान से आया ऐसा बयान


2016 में लाहौर स्थित सुपर सिनेमा के जनरल मैनेजर खोरेम गुलतसाब ने कहा था कि बॉलीवुड फिल्मों से पाकिस्तानी सिनेमा उद्योग को 50-60 फीसदी राजस्व प्राप्त होता है. वहीं 2016 के ही ‘टेलीग्राफ’ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में सिर्फ 20 फिल्में ही सालाना बनती हैं. इस रिपोर्ट में बताया गया कि भारत में एक साल में 1,000 से ज्यादा फिल्में बनती हैं.

फिल्म को अच्छा मुनाफा कमा कर देने में दोनों ही देशों के लोगों का योगदान है. न केवल भारत में, बल्कि पाकिस्तान में भी बॉलीवुड की फिल्में करोड़ों का कारोबार कर लेती हैं. अगर पाकिस्तान में बॉलीवुड फिल्में बैन होने से पाक फिल्म इंडस्ट्री को 70% तक का घाटा हो सकता है. इन सभी रिपोर्ट्स से जाहिर है कि भारतीय फिल्में बैन करके पाकिस्तान खुद का ही नुकसान कर बैठा है.

ये भी पढ़ें- करीना कपूर ने कपिल देव के साथ खेला क्रिकेट, Video 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 4:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...