लाइव टीवी

क्‍या सच में बॉलीवुड एक्‍ट्रेस के करियर पर भारी पड़ता है, प्रेग्‍नेंसी के बाद बढ़ा वजन?

Deepika Sharma | News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 10:31 PM IST
क्‍या सच में बॉलीवुड एक्‍ट्रेस के करियर पर भारी पड़ता है, प्रेग्‍नेंसी के बाद बढ़ा वजन?
बॉलीवुड और टीवी पर अब महिला कलाकारों को देखने का नजरिया लगातार बदल रहा है.

नेहा धूपिया (Neha Dhupia) उन सेलीब्रिटीज में से एक हैं, जिन्होंने प्रेग्‍नेंसी के बात तुरंत वजन (Pregnency and Weight) कम नहीं किया और न ही वह किसी फिटनेस जिम या योगा क्‍लास के बाहर नजर आईं. लेकिन उन्‍हें उनके पोस्‍टपार्टम वजन के चलते ट्रोल किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 10:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: नेहा धूपिया (Neha Dhupia) बॉलीवुड की सबसे बिजी एक्‍ट्रेस कही जा सकती हैं. अपनी प्रेग्‍नेंसी के दौरान चैट शो होस्‍ट करने से लेकर एक रिएलिटी शो में ग्रुप लीडर बनने और वेब सीरीज में नजर आने तक, नेहा कई तरह से पर्दे पर नजर आती रही हैं. पिछले साल नवंबर में नेहा मां बनीं थीं और उन्‍होंने एक बेटी को जन्‍म दिया था. ऐसे में हाल ही में अपने एक इंटरव्‍यू में नेहा ने कहा कि 'प्रेग्‍नेंसी (Pregnency) के बाद से ही उन्‍हें एक भी फिल्‍म ऑफर नहीं हुई है.' इसके साथ ही नेहा उन सेलीब्रिटीज में से एक हैं, जिन्होंने प्रेग्‍नेंसी के बात तुरंत वजन (Pregnency and Weight) कम नहीं किया और न ही वह किसी फिटनेस जिम या योगा क्‍लास के बाहर नजर आईं. लेकिन उन्‍हें उनके पोस्‍टपार्टम वजन के चलते भी ट्रोल किया गया. नेहा की इस बात ने बॉलीवुड में कई तरह के सवाल उठा दिए हैं.

हाल ही में आयुष्‍मान खुराना (Ayushmann Khurrana), भूमि पेडणेकर और यामी गौतम की रिलीज हुई फिल्‍म 'बाला' (Bala) शरीर को लेकर निर्धारित किए गए इन्‍हीं मानकों पर बात करती है. इस फिल्‍म में एक सीन है, जब एक महिला, लतिका यानी भूमि पेडणेकर के सामने बैठकर रोती है और अपने पति के किसी और औरत से बन रहे रिश्‍ते को रोते हुए सही ठहराती है. क्‍योंकि प्रेग्‍नेंसी के बाद उसका वजन बढ़ गया है और उसके अनुसार पति के पास और कोई चारा नहीं है. दरअसल इस फिल्‍म में पोस्‍ट प्रेग्‍नेंसी वजन से लेकर चेहरे के रंग और ऐसे ही कई और बॉडी और इमेज शेमिंग के मुद्दे दिखाए गए हैं. फिल्‍मों में तो ये मुद्दे काफी प्रमुखता से सामने रखे गए हैं, लेकिन नेहा की बात से साफ है कि फिल्‍मी हस्तियां भी बॉडी इमेज और बॉडी शेमिंग जैसे मुद्दे का शिकार बनी हैं.



कपिल शर्मा को क्‍यों अच्‍छी नहीं लगतीं 'दमदार अर्चना'

कॉमेडी किंग कपिल शर्मा (Kapil Sharma) अक्‍सर अपने शो (The Kapil Sharma Show) में नजर आने वाली दमदार अर्चना पूरण सिंह (Archana Puran Singh) पर शारीरिक टिप्‍पणी करते रहते हैं. हालांकि अर्चना इस बात को हंस कर उड़ा देती हैं, लेकिन हाल ही में उनके फैन्‍स को कपिल का यह रवैया पसंद नहीं आया. कपिल अक्‍सर अपने शो में अर्चना की शारीरिक ताकत और उनके वजन से जुड़े जोक्‍स करते हैं. दिलचस्‍प है कि अर्चना से पहले इस शो में नजर आने वाले नवजोत सिंह सिद्धु पर ऐसी शारीरिक टिप्‍पणी कभी सुनने को नहीं मिली.



दरअसल सालों से हमारे सामने एक परफेक्‍ट बॉडी की एक इमेज क्रिएट की गई है, और महिला हो या पुरुष, हम सब बस इसी इमेज में खुद को सेट करने में लगे हुए हैं. वैसे इस काम को सबसे ज्‍यादा हमारी हिंदी फिल्‍मों ने ही किया है, जहां हीरोइन मतलब सुंदर-गोरी, कमसिन हंसीना जैसी होनी चाहिए. लेकिन इस बात का क्रेडिट भी सिनेमा को मिलना चाहिए कि कई फिल्‍में अब हमारे सामने ऐसी नायिकाएं ला रही हैं, जो इस सेट किए गए खांचे से बिलकुल अलग हैं.करीना से लेकर दिशा वकानी तक, कई हैं उदाहरण
नेहा धूपिया ने भले ही एक नजरिया समाने रखा हो, लेकिन इस सिक्‍के का दूसरा पहलू है करीना कपूर (Kareena Kapoor) और दिशा वकानी (Disha Vakani) जैसी एक्‍ट्रेस. करीना कपूर खान ने दो साल पहले दिसंबर में अपने बेटे तैमूर (Taimur Ali Khan) को जन्‍म दिया. प्रेग्‍नेंसी के महज 4 महीने के भीतर ही करीना अपनी फिटनेस की और चल पड़ीं और 'वीरे दी वेडिंग' (Veere di wedding) में नजर आईं.

Kareena Kapoor, Diwali Party, Malaika Arora, Karishma Kapoor, Saif Ali Khan, Taimur, Soha Ali Khan, bollywood diwali party, करीना कपूर, दीवाली पार्टी, मलाइका अरोड़ा, करिश्मा कपूर, सैफ अली खान, सोहा अली खान, बॉलीवुड दीवाली पार्टी

इस मामले में छोटा पर्दा यानी टीवी काफी प्रोग्रेसिव है. सीरियल तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा' (Tarak Mehta Ka Oolta Chashma) की लीड एक्‍ट्रेस दिशा वकानी (Disha Vakani) प्रेग्‍नेंसी के बाद से ही इस सीरियल से दूर हैं. लेकिन मेकर्स दो सालों से दिशा के लौटने का इंतजार कर रहे हैं. टीवी, एक ऐसा माध्‍यम जहां एपिसोड बदलते ही सिर्फ तस्‍वीर पर हार लटका कर एक्‍टर को बदला जा सकता है, वहां दया बेन का महीनों से इंतजार हो रहा है. ऐसा ही कुछ सीरियल 'भाभी जी घर पर हैं' में भी हुआ, जब सौम्‍या टंडन ने प्रेग्‍नेंसी के चलते अपने सीरियल से ब्रेक लिया और बच्‍चे को जन्‍म‍ देने के बाद वह फिर से शो में नजर आने लगीं.



हालांकि ये कुछ उदाहरण पूरा सच नहीं बयां कर सकते. प्रेग्‍नेंसी के बाद अक्‍सर महिलाओं को अपने करियर की कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. लेकिन शोबिज, में जहां सबकुछ दिखावे में चलता है वहां भी बदलाव हो तो रहा है. इसे एक अच्‍छी शुरआत कहा ही जा सकता है...

 

यह भी पढ़ें:
40 की उम्र में दूसरी शादी कर रही हैं ये एक्ट्रेस, किया तारीख का ऐलान
प्रेग्‍नेंसी के बाद फिल्‍मों में काम के लिए तरस रही हैं नेहा धूपिया, खुद किया खुलासा
Bigg Boss 13: हिमांशी-शहनाज के बीच जबरदस्त लड़ाई, वीडियो में दिखी हाथापाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 8:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर