Home /News /entertainment /

जैकी श्रॉफ: 62 साल के हो गए हैं ‘भीड़ू’ शब्द के जनक, कुत्ते के साथ रह चुके हैं को-स्टार

जैकी श्रॉफ: 62 साल के हो गए हैं ‘भीड़ू’ शब्द के जनक, कुत्ते के साथ रह चुके हैं को-स्टार

जैकी के नाम पर ऐसे बहुत सारे रिकॉर्ड हैं जो किसी और के पास नहीं है.

जैकी के नाम पर ऐसे बहुत सारे रिकॉर्ड हैं जो किसी और के पास नहीं है.

जैकी के नाम पर ऐसे बहुत सारे रिकॉर्ड हैं जो किसी और के पास नहीं है. आज जब जैकी श्रॉफ 62 साल के हो रहे हैं तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे ही मजेदार फैक्ट्स.

    बॉलीवुड में भले ही जैकी श्रॉफ को आज टाइगर श्रॉफ के पिता के रूप में जाना जाता है लेकिन जैकी के नाम पर ऐसे बहुत सारे रिकॉर्ड हैं जो किसी और के पास नहीं है. आज जब जैकी श्रॉफ 62 साल के हो रहे हैं तो हम आपके लिए लाए हैं वो खास बातें जो शायद आप उनके बारे में नहीं जानते होंगे.


    1- जैकी श्रॉफ को बॉलीवुड में ‘भीड़ू’ शब्द का जनक माना जाता है. अंग्रेज़ी के ‘ब्रो’ शब्द का अनुवाद इस शब्द को माना जा सकता है और ये ट्रेडमार्क जैकी श्रॉफ स्टाइल है. उनकी मिमिक्री करने वाले लोग अक्सर इसी शब्द से अपनी बात शुरू करते हैं और जैकी को फिल्मी पर्दा छोड़कर आप सब तरफ लोगों को भीड़ू बोलता सुनेंगे.


    2- जैकी श्रॉफ ने 90 के दशक के खत्म होने तक कभी भी अपनी मूंछोंं को नहीं छोड़ा. बॉलीवुड में मूंछ वाले हीरोज़ में गिने चुने हीरोज़ का ही नाम रहा है जिसमें प्रदीप कुमार, अमोल पालेकर, राजकुमार, नाना पाटेकर, अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ के नाम ही याद आते हैं. इन हीरोज़ में से सिर्फ जैकी ही थे जो अपनी किसी लीड फिल्म में बिना मूंछों के नहीं दिखे.


    3- जैकी के पास पहली थ्रीडी फिल्म में काम करने का भी अनुभव है. अपने करियर के शुरुआत में ही जैकी ने 'शिवा का इंसाफ' नाम की फिल्म की थी जो कि एक सुपरहीरो फिल्म थी. इस फिल्म को भारत की पहली थ्री डी फिल्म के तौर पर शूट किया गया था. हालांकि बजट की कमी के चलते फिल्म को इंटरवल के बाद सामान्य फिल्म बना दिया गया था और बाद में पूरी फिल्म ही 2डी में रिलीज़ हुई थी.


    4- जैकी वैसे तो बहुत बड़े हीरो थे लेकिन अपनी चौथी ही फिल्म में उन्होंने सेकेंड लीड निभाया था. लेकिन बड़ी बात ये नहीं थी. बड़ी बात ये थी कि फिल्म का हीरो एक कुत्ता था. साल 1985 में आई फिल्म ‘तेरी मेहरबानियां’ में जैकी एक कुत्ते के साथ को स्टार बने थे और फिल्म में वे तो मर जाते हैं लेकिन कुत्ता उनका बदला लेता है.


     5- शाहरुख खान किसी समय में जैकी की फिल्म में जूनियर आर्टिस्ट थे. फिल्म ‘किंग अंकल’ में वे एक छोटे से रोल में थे और जैकी फिल्म के हीरो थे लेकिन इसके बाद कई फिल्मों में उन्होंने शाहरुख के सेकेंड लीड का रोल किया जिसमें ‘त्रिमूर्ति’, ‘वन टू का फोर’ और ‘देवदास’ जैसी फिल्में थी.


    6- जैकी श्रॉफ उन चंद अभिनेताओं में से हैं जिन्होंने चारों ‘खान’ यानी आमिर, शाहरुख, सैफ और सलमान के साथ काम किया है. हालांकि किंग अंकल छोड़ कर इन सभी फिल्मों में जैकी श्रॉफ सपोर्टिंग कलाकार के रूप में मौजूद थे लेकिन जैकी के साथ की गई इन कलाकारों की लगभग सभी फिल्में हिट रही हैं जैसे आमिर के साथ रंगीला, शाहरुख के साथ देवदास, सैफ के साथ एकलव्य और सलमान के साथ बंधन सुपरहिट फिल्में रहीं थी.


    यह भी पढ़ें:


    एक ही स्कूल में पढ़ती थीं धोनी और विराट की बीवी, सालों तक इस बात से रहीं अनजान


    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Bollywood, Entertainment, Jackie Shroff, Shahrukh khan, Tiger Shroff

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर