दो गांवों में कुपोषण को खत्म कराने के लिए आगे आईं जैकलीन फर्नांडीज

दो गांवों में कुपोषण को खत्म कराने के लिए आगे आईं जैकलीन फर्नांडीज
जैकलीन फर्नांडीज.

जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez) ने 'एक्शन अगेंस्ट हंगर फाउंडेशन (Action Against Hunger Foundation)' के साथ हाथ मिलाकर दो गांवों को कुपोषण मुक्त करने का बीड़ा उठाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 17, 2020, 3:58 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez) ने पालघर (Palghar) जिले में स्थित दो गांवों को कुपोषण मुक्त करने का बीड़ा उठाया है. इसके लिए जैकलीन ने 'एक्शन अगेंस्ट हंगर फाउंडेशन (Action Against Hunger Foundation)' के साथ हाथ मिलाया है. पालघर महाराष्ट्र का एक जिला है, जो कोंकण डिविजन में आता है. पालघर जिले के इन दो गांवों का नाम पथराड़ी और सकुर है.

इन दोनों गांवों के ग्रामीणों के पोषण हेतु जैकलीन ने 'एक्शन अगेंस्ट हंगर फाउंडेशन' के साथ भागीदारी की है. जैकलिन ने पालघर प्रोजेक्ट के लिए फाउंडेशन से भागीदारी की है. प्रोजेक्ट का अंतिम लक्ष्य कुपोषण को पूरी तरह से खत्म करना है, लेकिन यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें समय लगेगा. इससे पहले भी, कोरोना वायरस महामारी के प्रारंभिक चरण के दौरान, कुपोषण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए जैकलीन ने इस फाउंडेशन के साथ मिलकर काम किया था.


कोरोना वायरस से उत्पन्न महामारी के कारण मध्यम और निम्न आय वर्ग के लिए हालात पहले से बहुत खराब हो गए हैं. ऐसे में निम्न आय वर्ग के लिए बुनियादी आवश्यकताएं किसी लक्ज़री आइटम से कम नहीं हैं. ऐसे मुश्किल दौर में जैकलीन ने इन दो गांवों को गोद लेकर यह सुनिश्चित करने की योजना बनाई है कि वे हमेशा मुस्कुराते रहें और उन्हें कभी भी भुखमरी से न गुजरना पड़े.



इस साझेदारी के तहत 1550 लोगों को खाना खिलाया जाएगा. साथ ही अगले तीन वर्षों के लिए इन सभी लोगों को सभी आवश्यक पोषण उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए पोषण पर केंद्रित कई ग्रुप सेशन भी आयोजित किए जाएंगे. इसके तहत महिलाओं को यह बताया जाएगा कि जन्म के बाद बच्चों की देखभाल कैसे करनी है और 6 साल से कम उम्र के बच्चों की MUAC टेप के तहत कुपोषण की जांच की जाएगी.

जैकलीन की इस पहल के तहत फ्रंटलाइन श्रमिकों को प्रशिक्षण और नौकरी के दौरान भी सहायता प्रदान की जाएगी. साथ ही गांव में किचन गार्डन भी बनाए जाएंगे. यह सब सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन किया जाए और कोई भी भुखमरी या पोषण की कमी से पीड़ित न हो. एक्शन अगेंस्ट हंगर ने अपने सोशल मीडिया पर इस नेक काम को साझा किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज