लाइव टीवी

चार दिन भूखे यहां-वहां भटकते रहे जावेद अख्तर, खाने के लिए भी नहीं थे पैसे

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 8:34 PM IST
चार दिन भूखे यहां-वहां भटकते रहे जावेद अख्तर, खाने के लिए भी नहीं थे पैसे
शबाना और जावेद की एक तस्वीर.

शबाना आज़मी (Shabana Azmi) ने जावेद अख़्तर (Javed Akhtar) की जिंदगी के उस अनछुए पहलू का खुलासा कर दिया है, जब वे खाने के लिए दर-दर भटक रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 8:34 PM IST
  • Share this:
मुंबई. शबाना आज़मी (Shabana Azmi) ने ट्विटर पर 55 साल पुरानी जावेद अख़्तर (Javed Akhtar) की यादें सांझा करते हुए लिखा कि आज ही के दिन एक 19 साल का युवक जिसके पास 27 रुपए थे. वह मुंबई में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर उतरा था. उसकी जेब में 27 रुपए थे लेकिन उसकी आंखों में सपने थे. शुरुआत में चार दिन तक बिना खाना खाए रहे थे जावेद अख़्तर. लेकिन इसके बावजूद हार नहीं मानी. शबाना आज़मी ने ट्विटर पर इमोशनल कहानी बताते हुए यह जानकारी सांझा की.

उल्लेखनीय है कि अब जावेद अख्तर इंडस्ट्री की जानी मारी शख्‍सियत हैं. वे एक स्क्रीनराइटर, लिरिक्स राइटर के तौर स्‍थापित हो चुके हैं. यह भी गौर की जाने वाली बात है कि जिस जावेद अख्तर के जेब में महज 27 रुपये थे उसी जावेद अख्तर ने प्रोड्यूसर से फिल्म लिखने के लिए सबसे ज्यादा पैसे मांगे.



शोले लिखने के लिए सलीम-जावेद ने लिए थे 1 करोड़
Loading...

सलीम-जावेद बताते हैं कि बॉलीवुड इंडस्ट्री के लेखकों को पैसे ही नहीं मिलते थे. साल 1975 में आई 'शोले' को लिखने लिए निर्माता जीबी सिप्पी से उन्होंने 1 करोड़ रुपये मांगे थे.

javed akhtar
जावेद अख्तर और शबाना आजमी.


यह भी पढ़ें -  उर्वशी रौतेला ने डांस करते-करते उतार दिया टॉप, Video viral

ऐसा इंडस्ट्री में पहली बार हुआ था जब इतने ज्यादा पैसे की डिमांड किसी लेखक ने की हो. इसी के बाद से लेखकों ने भी अपने मेहनताने के लिए निर्माताओं से खुलकर पैसे मांगने शुरू किए.

यह भी पढ़ेंः जैकलीन फर्नांडिस ने पेट के ऊपर बनवाया पहला टैटू, Video हुआ वायरल

इतना ही नहीं आज भी जावेद अख्तर को इंडस्ट्री के सबसे अधिक मेहनताना लेने वाले लेखकों में एक माना जाता है. लेकिन इसका दूसरा पहलू भी उतना ही सच है कि उनके काम की अलग ही पहचान है. असल में महज 27 रुपये लेकर मुंबई कदम रखने वाले इस नौजवान के अंदर प्रतिभा भरी थी. इसने उस प्रतिभा को और निखारा और अपने प्रतिभा के बदले उचित मूल्य लेने की परंपरा की शुरुआत की.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 8:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...