लाइव टीवी

जया बच्चन के 72वें जन्मदिन पर छोटी बहन ने बताए बचपन के दिलचस्प किस्से

Ranjana Dubey | News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 2:34 PM IST
जया बच्चन के 72वें जन्मदिन पर छोटी बहन ने बताए बचपन के दिलचस्प किस्से
जया बच्चन के बचपन के किस्से

जया बच्चन अपने जन्मदिन (Jaya Bachchan Birthday) पर परिवार से दूर हैं.

  • Share this:
मुंबई. फिल्म अभिनेत्री जया बच्चन का आज 72वां जन्मदिन (Jaya Bachchan Birthday) है. इस मौके पर जया अपने परिवार से दूर हैं. परिवार मुंबई में और वो लॉकडाउन (Lockdown) की वहज से दिल्ली (Delhi) में फंसी हुई हैं. वहीं इस खास मौके पर उनकी छोटी बहन रीता वर्मा को भी 'जया दीदी' की याद आई. जया बच्चन का बचपन भोपाल में ही बीता है. उनके जन्मदिन पर उनकी छोटी बहन रीता वर्मा ने फोन पर बर्थडे की शुभकामनाएं दी हैं. न्यूज-18 से खास बातचीत में उन्होंने जया बच्चन के बचपन से जुड़े कई दिलचस्प किस्से शेयर किए हैं. इन किस्सों के बारे में शायद ही कोई जानता हो.

ऐसा होता था जन्मदिन
जया बच्चन की छोटी बहन रीता वर्मा बताती हैं कि 'अप्रैल के महीने में जया दीदी का बर्थडे आता है. अप्रैल के महीने में हमेशा ही एग्जाम हुआ करते थे. हालांकि उस समय एग्जाम का इतना ज्यादा प्रेशर नहीं होता था. इसीलिए घर पर मम्मी-पापा जया दीदी के सारे फ्रेंड्स को बुलाकर अच्छे से बर्थडे सेलिब्रेट करते थे. मम्मी घर पर ही खाना बनाती थीं और उनके दोस्तों को बुलाकर घर पर ही बर्थडे सेलिब्रेट होता था. जया दीदी को हर काम परफेक्ट पसंद था. कोई भी चीज हो या तैयारी हो वो परफेक्ट होनी चाहिए.

जब बर्थडे पर हुआ था टाइफाइड



रीता बताती है कि एक बार उनके बर्थडे की बात है. जया दीदी का बर्थडे था और उनको बर्थडे के समय ही टाइफाइड हो गया था. वो बीमार थीं और ऐसे में अपना बर्थडे सेलिब्रेट नहीं कर पा रही थीं, हर साल उनका बर्थडे बहुत ही ज्यादा स्पेशल हुआ करता था. उनको हर चीज बहुत परफेक्ट और खास पसंद थी बचपन से ही. यही वजह थी कि पापा ने उनको सरप्राइस गिफ्ट दिया. हालांकि अब गिफ्ट तो याद नहीं है लेकिन पापा ने जब जया दीदी को गिफ्ट दिया तो वो बहुत खुश हुई थीं.



धूम धाम से मनाया जाता था जन्मदिन


बहनों ने महीनों बात नहीं की थी
जया दीदी फिल्म एक्टर दिलीप कुमार की बहुत बड़ी फैन थीं. एक बार दिलीप कुमार का भोपाल आना हुआ. जया दीदी को पता चला कि दिलीप कुमार भोपाल आ रहे हैं तो उनको मिलना था. दीदी के साथ हम दोनों बहनों का भी मन था. एक परिचित पत्रकार के जरिए दिलीप कुमार से जया दीदी की मुलाकात तो हो गई लेकिन हम दोनों बहनें जा नहीं पाईं. इस बात से हम दोनों बहनें दीदी से इतना ज्यादा नाराज हो गईं कि महीनों जया दीदी से बात नहीं की थी.

आज भी केयरिंग और प्रोटेक्टिव
जया दीदी और हम दोनों बहनें भले ही आज दादी और नानी बन गए हैं. लेकिन जया दीदी आज भी बचपन की ही तरह हम लोगों के प्रति उतनी ही केयरिंग और प्रोटेक्टिव है. बचपन की बात है मेरी छोटी बहन बहुत ज्यादा सीधी है. एक कजिन घर पर आया हुआ था और उसने छोटी बहन की रस्सी छीन ली. मेरी छोटी बहन बहुत हर्ट हुई लेकिन वो कुछ नहीं कह पाई. फिर जया दीदी को पता चला तो उन्होंने कजिन की पिटाई कर दी.

एक बार जब मम्मी पापा डिनर करने के लिए बाहर गए थे और हम दोनों बहनें घर पर अकेले थे. दीदी हम दोनों बहनों को साथ में लेकर बैठी रही थीं जब तक कि मम्मी पापा घर वापस नहीं आ गए थे. जया दीदी शुरुआत से ही बहुत दबंग थीं वो किसी से भी नहीं डरती थीं और वही नेचर उनका आज भी है.

प्रोटेक्टिव थीं बड़ी दीदी


गलत बात बर्दाश्त नहीं
जया दीदी की एक बात ये भी है कि वो बहुत ज्यादा स्पष्टवादी हैं और कोई भी गलत करेगा तो उसको तुरंत टोंक देती हैं. गलत बात कभी भी बर्दाश्त नहीं करती हैं. फिर चाहे उनके पति हों, बच्चे हों या फिर हम बहनें हों.

सबसे पसंदीदा काम साफ-सफाई
रीता बताती है कि हम तीन बहनें हैं और बड़ी बहन जया दीदी को सबसे ज्यादा साफ-सफाई का काम ही भाता था. उनका फेवरेट काम था घर की डस्टिंग करना. वो घर का एक-एक कोना और सारी बुक्स और पूरा घर साफ करती थीं.

इस बर्थडे पर खीर खिलाने के लिए बोला
जया दीदी का जन्मदिन आज है लेकिन इस वक्त वो अपनी फैमिली से दूर हैं. वो लॉकडाउन से पहले संसद के सत्र के लिए दिल्ली गई थीं. ऐसे में आज उनके कुक को खीर बनाने के लिए बोला है. हालांकि दीदी को खीर बिल्कुल पसंद नहीं है लेकिन फिर भी उनके स्टाफ से कहा है कि वो ये बोले कि आज हम सबका खीर खाने का मन है क्योंकि आज आपका बर्थडे है. हमारे यहां पर खीर खिलाना शुभ माना जाता है. आज उनके जन्मदिन पर यही कामना है कि दीदी ऐसे ही हंसती और मुस्कुराती रहे और हमेशा खुश रहें.

ये भी पढ़ें- अजय देवगन की तारीफ पर मुंबई पुलिस ने दिया फिल्मी जवाब, ट्विटर पर हुई ऐसी बातचीत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 2:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading