Home /News /entertainment /

Kader Khan Death Anniversary: 47 बरस पहले कादर खान को डायलॉग लिखने लिए मिले थे सवा लाख रुपए

Kader Khan Death Anniversary: 47 बरस पहले कादर खान को डायलॉग लिखने लिए मिले थे सवा लाख रुपए

कादर खान का निधन 31 दिसंबर 2018 में हुआ था.

कादर खान का निधन 31 दिसंबर 2018 में हुआ था.

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में विलेन से लेकर कॉमेडियन तक अलग-अलग रोल प्ले कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करने वाले कादर खान (Kader Khan) का जन्म 22 अक्टूबर 1937 में अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था. कादर खान की कलम का ही कमाल था कि उन्होंने कई फिल्मों को अपने डायलॉग्स की वजह से हिट करवाया था. सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) हो या अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), इनके करियर को हिट बनाने में इस दिग्गज एक्टर-राइटर का बड़ा योगदान है.

अधिक पढ़ें ...

    कादर खान (Kader Khan) की आज पुण्यतिथी (Kader Khan Death Anniversary) है. किसी एक शख्स के अंदर कितना टैलेंट हो सकता है, ये समझना हो तो कादर खान को जानिए. बेहतरीन कलाकार, कॉमेडियन, कैरेक्टर आर्टिस्ट, विलेन, उम्दा स्क्रिप्ट राइटर, फिल्म डायरेक्टर और इससे भी बढ़कर एक शानदार शख्सियत. कादर खान के साथ काम कर चुके लोग उनकी आज भी तारीफ करते हैं.  जिस भी रोल को उन्होंने पर्दे पर निभाया उसकी अमिट छाप छोड़ दी. हिंदी सिनेमा के ऐसे दिग्गज एक्टर 31 दिसंबर 2018 में सिनेजगत को सूना कर गए थे. आज उनकी काबिलियत का ऐसा किस्सा सुनाएंगे कि आप दांतो तले उंगली दबा लेंगे.

    कादर खान ने लिखे थे हिट फिल्मों के डायलॉग्स

    हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में विलेन से लेकर कॉमेडियन तक अलग-अलग रोल प्ले कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करने वाले कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर 1937 में अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था. कादर खान की कलम का ही कमाल था कि उन्होंने कई फिल्मों को अपने डायलॉग्स की वजह से हिट करवाया था. सुपरस्टार राजेश खन्ना हो या अमिताभ बच्चन, इनके करियर को हिट बनाने में इस दिग्गज एक्टर-राइटर का बड़ा योगदान है. इसी से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा बताते हैं.

    ‘रोटी’ के लिए मिले थे 1 लाख 25 हजार रुपए

    मनमोहन देसाई की सन 1974 में एक फिल्म आई थी ‘रोटी’. राजेश खन्ना और मुमताज की ये फिल्म उस दौर में सुपरहिट रही थी. इस फिल्म के डायलॉग्स कादर खान ने लिखे थे और आप ये जानकार हैरान रह जाएंगे कि 47 साल पहले इस फिल्म के डायलॉग लिखने के लिए मनमोहन देसाई ने उन्हें 1 लाख 25 हजार रकम दी थी. इस फिल्म को लेकर कादर खान ने एक इंटरव्यू में खुद ही बताया था कि ‘जब मनमोहन देसाई से मिले तो उन्होंने कहा कि ‘मेरे को मालूम है कि तुम लोगों को लिखने नहीं आता, शायरी लिखते हो. मुझे शायरी नहीं चाहिए, ऐसे डायलॉग चाहिए जिस पर ताली मिले. अगर बकवास लिख कर लाया तो फाड़कर नाली में डाल दूंगा’.

    मनमोहन देसाई डायलॉग सुनते ही उछल पड़े

    कादर खान ने बताया था कि ‘कहा अगर अच्छा लिखा तो, इस पर मनमोहन देसाई ने कहा कि तब सिर पर बैठा कर नाचूंगा. इसके बाद ‘रोटी’ का क्लाइमैक्स लिखने का काम दिया. कादर खान रात भर बैठकर लिखते रहे, अगले दिन मिलने गए और जब डायलॉग्स सुनाए तो मनमोहन देसाई इतने खुश हुए कि अपने हाथ में पहना हुआ सोने का ब्रेसलेट उतार कर दे दिया. इतना ही नहीं 25 हजार कैश और अपना टीवी सेट भी उठाकर दे दिया. फिर पूछा लिखने के कितने पैसे लेता है. कादर खान थोड़ा संकोच में बोले 25 हजार. इस पर बोले मैं तुम्हे 1 लाख दूंगा, ऐसे ही मस्त डायलॉग लिखना’.

    ये भी पढ़िए-32 Years Of Maine Pyar Kiya: सलमान खान के लिए अनलकी रहा था भाग्यश्री के साथ काम करना, जानिए क्यों ?

    बता दें कि कादर खान ने करीब 300 फिल्मों में काम किया था और करीब 250 फिल्मों के डायलॉग लिखे थे.

    Tags: Death anniversary, Death anniversary special, Kader Khan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर