Home /News /entertainment /

22 Years Of Hey Ram: शाहरुख खान के मुरीद हो गए थे कमल हासन, ‘हे राम’ के लिए फीस के बदले लिया Gift

22 Years Of Hey Ram: शाहरुख खान के मुरीद हो गए थे कमल हासन, ‘हे राम’ के लिए फीस के बदले लिया Gift

'हे राम' फिल्म 18 फरवरी 2000 में रिलीज हुई थी. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

'हे राम' फिल्म 18 फरवरी 2000 में रिलीज हुई थी. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

‘हे राम’ (Hey Ram) फिल्म में कमल हसन (Kamal Haasan) के दोस्त की भूमिका में शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) नजर आए थे. शाहरुख ने अमजद खान का किरदार प्ले किया था. फिल्म में उनका रोल छोटा लेकिन काफी महत्वपूर्ण था. इस फिल्म को बनाने में काफी पैसा खर्च हुआ था. कमल हसन के लिए ये फिल्म इसलिए भी खास थी कि इसी फिल्म से डायरेक्शन डेब्यू किया था.

अधिक पढ़ें ...

कमल हासन (Kamal Haasan) ने फिल्म ‘हे राम’ (Hey Ram) से डायरेक्शन की दुनिया में कदम रखा था. 18 फरवरी 2000 को रिलीज हुई इस फिल्म में शाहरुख खान (Shah Rukh Khan), रानी मुखर्जी (Rani Mukerji), नसीरुद्दीन शाह, हेमा मालिनी, गिरीश कर्नाड, ओम पुरी, विक्रम गोखले, अतुल कुलकर्णी, इलैया राजा जैसे कलाकार थे. तमिल और हिंदी में एक साथ रिलीज हुई इस फिल्म के हिंदी डिस्ट्रीब्यूशन का जिम्मा रेड चिलीज एंटरमेंट ने उठाया था. इस फिल्म में कमल हासन ने एक्टिंग और डायरेक्शन (Kamal Haasan Direction Debut) दोनों किया था. 22 साल पहले जब ये फिल्म रिलीज हुई थी तो जबरदस्त विरोध हुआ था लेकिन कमल, शाहरुख के फैन हो गए थे. आइए बताते हैं इसकी वजह-

‘हे राम’ का हुआ था विरोध

दरअसल, हे राम फिल्म की कहानी बेहद सेंसिटिव मुद्दे पर बनाई गई है. इस फिल्म में भारत के विभाजन और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या को दिखाया गया है. महात्मा गांधी को निगेटिव रोल में दिखाने पर फिल्म का बहुत विरोध हुआ था. हालांकि ये फिल्म ऑस्कर के लिए चुनी गई लेकिन बाहर हो गई थी. इस फिल्म की मेकिंग भी आसान नहीं थे, इतने सारे कलाकार के साथ पीरियड ड्रामा बनाना काफी खर्चीला भी होता है.

hey ram, shah rukh khan , kamal haasan
‘हे राम’ फिल्म के एक सीन में शाहरुख खान और कमल हासन. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

‘हे राम’ बनाते समय बजट का आया संकट

इस फिल्म में कमल हासन के दोस्त की भूमिका में शाहरुख खान नजर आए थे. शाहरुख ने अमजद खान का किरदार प्ले किया था. फिल्म में उनका रोल छोटा लेकिन काफी महत्वपूर्ण था. इस फिल्म को बनाने में काफी पैसा खर्च हुआ था. जब मेकिंग में बजट बढ़ गया तो शाहरुख को भी खबर हुई और उन्होंने इस फिल्म के लिए फीस लेने से इनकार कर दिया. बाद में कमल ने शाहरुख को एक रिस्ट वॉच गिफ्ट की थी. इसका खुलासा खुद कमल हासन ने फिल्म के 20 साल पूरे होने पर किया.

HEY RAM, shah rukh khan , kamal haasan
‘हे राम’ फिल्म का हुआ था विरोध. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

ये भी पढ़िए-Nimmi Birth Anniversary: खूबसूरत एक्ट्रेस निम्मी जब बन गई थीं ‘Unkissed गर्ल ऑफ इंडिया’, जानें किस्सा

शाहरुख खान ने नहीं ली फीस

मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कमल हासन ने बताया था, ‘शाहरुख खान ने इस फिल्म के लिए एक पैसा नहीं लिया था. लोग कहते हैं कि शाहरुख एक बिजनेसमैन है, वो कॉमर्शियल माइंडेड हैं लेकिन वो तो मैं भी हूं. लेकिन सच्चाई ये है कि उन्हें इस फिल्म के बजट के बारे में पता था और फिल्म का हिस्सा बनना चाहते थे. फिल्म का बजट बढ़ने पर फीस नहीं मांगी, इसके लिए मैं उनका बहुत रिस्पेक्ट करता हूं.’

Tags: Hema malini, Kamal hassan, Naseeruddin Shah, Rani mukerji, Shah rukh khan

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर