अपना शहर चुनें

States

कंगना रनौत पर लगा चोरी का आरोप तो 'मणिकर्णिका रिटर्न्स' के प्रोड्यूसर ने तोड़ी चुप्पी

'मणिकर्णिका रिटर्न्स : द लीजेंड ऑफ दिद्दा' कंगना प्रोड्यूसर कमल जैन के साथ मिलकर बना रही हैं. फोटो साभार-ट्विटर
'मणिकर्णिका रिटर्न्स : द लीजेंड ऑफ दिद्दा' कंगना प्रोड्यूसर कमल जैन के साथ मिलकर बना रही हैं. फोटो साभार-ट्विटर

कमल जैन (Kamal Jain) ने ये मामला सामने आने के बाद अपनी राय रखते हुए कहा कि जिन महान वीर या वीरांगनाओं की कहानियां सन् 1950 से पहले की हैं, उन पर कॉपीराइट्स की जरूरत नहीं होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 12:46 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने अपनी फिल्म मणिकर्णिका (Manikarnika) फ्रेंचाइजी को आगे बढ़ाने के लिए घोषणा कि और उसके कुछ देर बाद ही उनपर चोरी का आरोप लग गया. 'मणिकर्णिका रिटर्न्स : द लीजेंड ऑफ दिद्दा' (Manikarnika Returns: The Legend of Didda) की घोषणा के बाद 'दिद्दा' के राइटर आशीष कौल (Ashish Kaul) ने आरोप लगाया कि कंगना ने उनकी कहानी चुरा ली है. इस मामले पर 'मणिकर्णिका रिटर्न्स' कमल जैन (Kamal Jain) ने चुप्पी तोड़ी हैं और कहा कि 1950 से पहले की कहानियों पर कॉपीराइट नहीं होता है.

कमल जैन (Kamal Jain) ने ये मामला सामने आने के बाद अपनी राय रखते हुए कहा कि जिन महान वीर या वीरांगनाओं की कहानियां सन् 1950 से पहले की हैं, उन पर कॉपीराइट्स की जरूरत नहीं होती है. हाल ही में उन्होंने दैनिक भास्कर से खास बातचीत की. उन्होंने मैं आशीष कौल को जानता नहीं हूं और न ही मैंने उनकी किताब पढ़ी है.

उन्होंने कहा कि 'झांसी की रानी' पर हमने कहानी बनाई थी. तब हमने कोई राइट्स नहीं खरीदे. वहीं, दूसरी तरफ धोनी की बायोपिक पर हमने राइट्स लिए, क्‍योंकि वह आज के दौर की कहानी है.




कमल जैन फिल्म के बारे में बात करते हुए कहा कि ‘दिद्दा’ को ‘ब्‍लैक पैंथर’ के स्‍केल से भी ऊंचा लेकर जाएंगे. इसका बजट 80 करोड़ से ऊपर जा सकता है. उन्होंने बताया कि दिद्दा पर एक महीने पहले ही दो बड़े राइटर्स से एक लार्जर दैन लाइफ कहानी लिखने को कह दिया है, जिनका नाम वह जल्द बताएंगे.

आशीष कौल ने कंगना पर कॉपीराइट का आरोप लगाया है, एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि अपने अधिकारों के लिए लड़ने वाली कंगना क्या मेरे जैसे राइटर के अधिकारों का खुलेआम हनन नहीं कर रही हैं. राइटर ने कहा कि कंगना ने अधिकारों का घोर उल्लंघन किया है. यह गैरकानूनी है और देश के आईपीआर और कॉपीराइट कानूनों का पूर्ण उल्लंघन है.

आपको बता दें कि मकर संक्रांति के मौके पर कंगना रनौत ने 'मणिकर्णिका' फ्रेंचाइजी की दूसरी फिल्म का ऐलान 'मणिकर्णिका रिटर्न्स : द लीजेंड ऑफ दिद्दा' की घोषणा की था. ये फिल्म वह प्रोड्यूसर कमल जैन के साथ मिलकर बना रही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज