अमिताभ बच्चन के जन्म से पहले BIG B का नाम पड़ गया था 'इंकलाब', बताया किस्सा

अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. photo credit: twitter/@SrBachchan
अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. photo credit: twitter/@SrBachchan

‘कौन बनेगा करोड़पति 12 (Kaun Banega Crorepati 12)’ में शो के दौरान उन्होंने एक मजेदार किस्सा अपने जन्म से पहले पड़े नाम 'इंकलाब' को लेकर सुनाया. शो में उन्हें इस किस्से की याद एक सवाल के बाद अचानक आ गयी. 

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2020, 11:07 AM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. इन दिनों वह टीवी के सबसे चर्चित क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति 12 (Kaun Banega Crorepati 12)’ में दिखाई दे रहे हैं. इस हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार को राजस्थान के जोधपुर से आईं 20 साल की कोमल टुकडिया (Komal Tukadiya) हॉट सीट बैठी थीं. कोमल ने 12,50,000 रुपयों की धनराशि जीती. शो के दौरान उन्होंने एक मजेदार किस्सा अपने जन्म से पहले पड़े नाम 'इंकलाब' को लेकर सुनाया. शो में उन्हें इस किस्से की याद एक सवाल के बाद अचानक आ गयी.

दरअसल, बीते एपिसोड में एक सवाल क्विट इंडिया मूवमेंट से जुड़ा हुआ पूछा गया. इस सवाल पर कोमल टुकडिया (Komal Tukadiya) अटकीं और उन्होंने लाइफलाइन का इस्तेमाल करके 12,50,000 के इस सवाल का सही जवाब दिया. तब बिग बी ने बताया कि उऩका जन्म 11 अक्टूबर, 1942 में हुआ. ये वो दौर था जब भारत में क्विट इंडिया मूवमेंट जोरों पर था.

बिग बी ने बताया कि उस समय उनकी मां तेजी बच्चन 8 महीने की गर्भवती थीं और उनका जन्म होने वाला था. इस दौरान जब तेजी बच्चन ने देखा कि इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाता एक जुलूस निकल रहा है तो तेजी भी घर से बाहर निकल गईं और नारे लगाते हुए भीड़ के साथ आगे बढ़ गईं.





उन्होंने आगे कहा कि पिता हरिवंश राय बच्चन जब घर पर आए और पत्नी तेजी बच्चन को न पाकर घबरा गए कि ऐसी हालत में वे कहां चली गईं. जब वापस आकर तेजी ने बताया कि वे भीड़ के साथ आंदोलन का हिस्सा बनने गई थीं.

उस समय हरिवंश राय बच्चन अपने किसी दोस्त के साथ थे. उनके दोस्त ने ये सुनते ही हंसते हुए कहा कि तेजी जी के पेट में जो बच्चा है अगर वो लड़का हुआ तो उनका नाम 'इंकलाब' रख देना चाहिए. हालांकि, अमिताभ ने बाद में बताया कि उनका नाम अमिताभ महान साहित्यकार और उनके पिता हरिवंश राय बच्चन के दोस्त सुमित्रानंदन पंत ने रखा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज