• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • KBC 12: अमिताभ बच्चन ने किया खुलासा, 'पाकीजा' में मीना कुमारी के लिए फव्वारों में डाला गया था असली गुलाब जल

KBC 12: अमिताभ बच्चन ने किया खुलासा, 'पाकीजा' में मीना कुमारी के लिए फव्वारों में डाला गया था असली गुलाब जल


फिल्म 'पाकीजा' में मीना कुमारी. फोटो साभार- वीडियो ग्रैब

फिल्म 'पाकीजा' में मीना कुमारी. फोटो साभार- वीडियो ग्रैब

KBC 12: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने बताया कमाल अमरोही फिल्म का हर सीन परफैक्ट चाहते थे. इसलिए उन्होंने जैसे फव्वारे ताजमहल के सामने लगे हैं, ठीक वैसे ही फिल्म के सेट पर भी बनवाए और कमाल ने मीना कुमारी के फव्वारों वाले डांस सीक्वेंस में असली गुलाब जल का इस्तेमाल किया था.

  • Share this:
    मुंबई. टीवी के सबसे चर्चित क्विज शो 'कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati)' में बीते एपिसोड में कंटेस्टेंट अफसीन नाज ने शानदार गेम खेला और शो से 25 लाख रुपये जीत कर ले गईं. शो के दौरान दोनों के बीच 'पाकीजा' शब्द को लेकर बातचीत हुई. इस शब्द से सदी के महानायक यानी अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को मीना कुमारी (Meena Kumari) की फिल्म 'पाकीजा (Pakeezah)' याद आ गईं. इस फिल्म का एक इंटरेस्टिंग फैक्ट उन्होंने दर्शको को बताया. उन्होंने बातचीत में कमाल अमरोही ने फिल्म 'पाकीजा' में मीना कुमारी के फव्वारों वाले डांस सीक्वेंस में असली गुलाब जल का इस्तेमाल किया था.

    दरअसल, गेम के दौरान अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अफसीन नाज से पाकीजा शब्द के मायने सवाल के तौर पर पूछे गए. इसी शब्द से अमिताभ को 'पाकीजा' फिल्म से जुड़ा यह फैक्ट याद आया, जिसे उन्होंने अपने सभी दर्शकों के साथ साझा किया.

    बिग बी ने बताया कमाल अमरोही फिल्म का हर सीन परफैक्ट चाहते थे. इसलिए उन्होंने जैसे फव्वारे ताज महल के सामने लगे हैं, ठीक वैसे ही फिल्म के सेट पर भी बनवाए और कमाल ने मीना कुमारी के फव्वारों वाले डांस सीक्वेंस में असली गुलाब जल का इस्तेमाल किया था.



    ये फिल्म मीना कुमारी की आखिरी फिल्म साबित हुई. इसके बाद लिवर सिरोसिस के चलते फिल्म रिलीज के कुछ हफ्ते बाद ही मीना दुनिया को अलविदा कह गईं थीं.

    मेघनाद देसाई की किताब 'पाकीजा' के मुताबिक मीना कुमारी ने इस फिल्म के लिए महज टोकन अमाउंट ही चार्ज किया था. कमाल अमरोही की ये कल्ट क्लासिक मूवी 1972 में आई थी. इसे बनने में करीब 16 साल का समय लगा था. फिल्म में मीना कुमारी और राजकुमार के अलावा अशोक कुमार और नादिरा भी लीड रोल में थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज