• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • KBC में 1 करोड़ जीतने के बाद भी करोड़पति नहीं बन पाते कंटेस्टेंट्स, जानें टैक्स में कटवानी पड़ती है कितनी मोटी रकम

KBC में 1 करोड़ जीतने के बाद भी करोड़पति नहीं बन पाते कंटेस्टेंट्स, जानें टैक्स में कटवानी पड़ती है कितनी मोटी रकम

क्या आप जानते हैं कि KBC में कंटेस्टेंट्स को जीती हुई धनराशि पूरी नहीं मिलती?

क्या आप जानते हैं कि KBC में कंटेस्टेंट्स को जीती हुई धनराशि पूरी नहीं मिलती?

KBC: जितनी धनराशि कोई कंटेस्टेंट (Contestant) जीतता है, उसमें से कुछ रुपये टैक्स के रूप में कट जाते हैं. यानी अगर कोई कंटेस्टेंट एक करोड़ रुपये जीतता है तो वो पूरा अमाउंट उसे नहीं मिलता. उसमें से कुछ रुपये टैक्स के तौर पर कट जाते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कितना रुपया टैक्स में चला जाता है.

  • Share this:
    'कौन बनेगा करोड़पति' (Kaun Banega Crorepati) शो दर्शकों के बीच काफी फेमस है. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की फैन फॉलोइंग के अलावा कुछ ही देर में लाखों-करोड़ों रुपये जीत लेने की चाहत ही लोगों को इस शो को सुपरहिट बना देती है. वैसे आपने अक्सर इस शो में देखा होगा कि अमिताभ बच्चन कंटेस्टेंट्स से ये सवाल पूछते हैं कि ज्यादा धनराशि जीत लेने के बाद वो इसका क्या करेंगे. कंटेस्टेंट अलग-अलग तरह के जावब देते हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि कंटेस्टेंट्स को जीती हुई धनराशि पूरी नहीं मिलती?

    जी हां, आपने सही पढ़ा, जितनी धनराशि कोई कंटेस्टेंट जीतता है, उसमें से कुछ रुपये टैक्स के रूप में कट जाता है. यानी अगर कोई कंटेस्टेंट एक करोड़ रुपये जीतता है तो वो पूरा अमाउंट उसे नहीं मिलता. उसमें से कुछ रुपये टैक्स के तौर पर कट जाता है. आइए आपको बताते हैं कि कितना रुपये टैक्स में चले जाते हैं.



    इस कानून के तहत लगता है टैक्स
    केबीसी में कंटेंस्टेंट जो भी रुपये जीतता है वो भी एक तरह की इनकम होती है इसलिए उस पर टैक्स लगता है. इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 56 (2)(ib) के तहत गेम शो, जुआ, सट्टेबाजी या लॉटरी में जीते हुए पैसे पर भी टैक्स लगता है जिन्हें अन्य स्रोतों से आय कहा जाता है.



    एक करोड़ रुपये पर इतना लगेगा टैक्स
    इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 194b के मुताबिक अगर कौन बनेगा करोड़पति में कोई कंटेस्टेंट 1 करोड़ रुपये जीतता है तो उस अमाउंट पर 30 फीसदी टीडीएस कट जाता है. अगर एक करोड़ का तीस फीसदी जोड़ा जाए तो 30 लाख रुपये टैक्स होता है. इसका ये अर्थ हुआ कि कंटेस्टेंट को एक करोड़ में से 30 लाख रुपये टैक्स देना होगा. यही नहीं, 30 लाख टैक्स पर 10 फीसदी सरचार्ज देना होगा जो होगा 3 लाख रुपये. इतना ही नहीं, 30 लाख रुपये टैक्स पर 4 फीसदी सेस भी लगेगा जो होता है 1.2 लाख रुपये.

    इस पूरी धनराशि को जोड़ा जाए तो एक करोड़ रुपये जीतने वाले कंटेस्टेंट को करीब 34.5 लाख रुपये टैक्स के रूप में ही दे देना पड़ेगा, यानी कि वो करीब 65 लाख रुपये ही अपने साथ घर ले जा पाएगा. केबीसी जैसे शो में 10,000 रुपये जीतने पर भी कंटेस्टेंट को टैक्स देना पड़ेगा.

    अगली बार जब कोई कंटेस्टेंट केबीसी में जीतकर जाए तो अब आप खुद ही कैलकुलेट कर सकते हैं कि असल में वो कितना अमाउंट घर ले जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज