KBC Season 11: अमिताभ बच्चन ने केबीसी में किया बड़ा खुलासा, एक्टिंग से पहले करते थे ये काम

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 11:55 AM IST
KBC Season 11: अमिताभ बच्चन ने केबीसी में किया बड़ा खुलासा, एक्टिंग से पहले करते थे ये काम
अमिताभ ने कहा वै कैमरे के सामने नौकरी करते हैं.

KBC Season 11: अमिताभ बच्चन (Amitabha Bachchan) ने रायपुर की चित्रलेखा राठौर को एक सवाल के सिलसिले में एक वीडियो दिखाया. इसी दौरान उन्हें अपनी पुरानी जिंदगी याद आ गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2019, 11:55 AM IST
  • Share this:
अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की जिंदगी में घटी घटनाओं को आज भी बहुत से लोग नहीं जानते. कौन बनेगा करोड़पति (KBC Season 11) के पहले एपिसोड की दूसरी कंटेस्टेंट डॉक्टर चित्रलेखा राठौर भी उन्हीं में से एक थीं. वह काफी चुलबुली और बातूनी हैं. कोलकाता से जुड़े एक सवाल पर वह अम‌िताभ से ही सवाल पूछ बैठीं कि क्या वे कभी कोलकाता गए हैं.

जवाब में अमिताभ बच्चन ने बताया कि वे एक दो साल नहीं, बल्कि सात साल कोलकाता में बिता चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी पहली नौकरी यही कीं. यह जानकर चित्रलेखा स्तब्‍ध रह गईं.

सेल्स एग्जिक्यूटिव की नौकरी भी चली गई
असल में अमिताभ बचपन से ही नाटकों में दिलचस्पी लेते थे. उन्होंने स्कूल-कॉलेज के दौरान कई नाटकों में हिस्सा लिया. वे इसी दिशा में खुद का करियर सोच रहे ‌थे, लेकिन एक मिडिल क्लास फैमिली से नाता होने के कारण घर के लोग चाहते थे कि वे कोई नौकरी पकड़ लें. इसी वजह से अमिताभ कोलकाता (तब कलकत्ता) गए और 'बर्ड एंड कंपनी' में सेल्स एग्ज़िक्यूटिव के पद पर काम करने लगे. वहां उनकी सैलरी 1400 रुपये महीने थी, लेकिन कुछ अमिताभ का मन ना लगने और कुछ अभिनय की तरफ रुझान ने उनकी नौकरी छीन ली.

amitabh bachchan
अमिताभ की पहली फिल्म सात हिन्दुस्तानी थी.


चित्रलेखा का सवाल था कि सर आप तो एक्टिंग करते हैं तो नौकरी कैसे. इसके जवाब में अमिताभ ने कहा कि वह नौकर हैं. उन्होंने कहा, 'हम कैमरे के सामने नौकरी करते हैं. हम आपके नौकर हैं. इस संस्‍थान के नौकरी कर रहे हैं.' हालांकि नौकरी की तरह से नौकरी अमिताभ ने कोलकाता में ही की थी, लेकिन फिर वे कैसे एक्टिंग में आए.

Loading...

बड़े भाई ने दिया था साथ
जब पूरे परिवार में ये सहमति बन गई कि अमिताभ अभिनेता ही बनेंगे तब भाई अजिताभ ने उनकी तस्वीरें यहां-वहां भेजनी शुरू की थीं. इसी क्रम में ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म की जानकरी पहले अजिताभ को ही हुई. उन्होंने ने ही अमित की फोटो और बायोडाटा भेजा. बाद में ख्वाजा अहमद अब्बास ने हरिवंश राय बच्चन से बात करने के बाद अमिताभ को काम दिया.

amitabh bachchan
सात हिन्दुस्तानी के बाद अमिताभ को फिर काफी संघर्ष किया.


अमिताभ के इंडस्ट्री में 50 साल
अमिताभ बच्चन ने फिल्म इंडस्ट्री में इस 5000 रुपये से शुरू हुए सफर को अब एक मुकम्मल गंतव्य बना दिया है. उन्होंने अपने 50 सालों के करियर में हर तरह की फिल्में की हैं. अब वे 100 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं, लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि आज भी वे उतनी ही फुर्ती के साथ फिल्मों में काम कर रहे हैं. पिछले साल आई फिल्म ठग्स ऑफ हिन्दोस्थान में वे आमिर खान को तलवारबाजी में टक्कर देते नजर आए थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टीवी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 7:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...