KBC Season 11: पैरा कमांडो की ट्रेनिंग में खोया पैर, अब बेसहारा बच्चों को जिंदगी दे रहे हैं हरियाणा के लाल नवीन

KBC Season 11: केबीसी के कर्मवीर स्पेशल में हर शुक्रवार एक ऐसी शख्‍सियत से अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) मिलवाते हैं, जिनके बारे में जानकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं.

News18Hindi
Updated: September 7, 2019, 7:44 AM IST
KBC Season 11: पैरा कमांडो की ट्रेनिंग में खोया पैर, अब बेसहारा बच्चों को जिंदगी दे रहे हैं हरियाणा के लाल नवीन
नीवन गुलिया एक समाजसेवी हैं.
News18Hindi
Updated: September 7, 2019, 7:44 AM IST
मुंबईः कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) के 11वें सीजन (KBC Season 11) के शुक्रवार के खास कर्मवरी स्पेशल शो में हॉट सीट पर हरियाणा के नवीन गुलिया बैठे. नवीन अब विकलांग हैं. वे अपनी व्हीलचेयर से उठ नहीं पाते. लेकिन पहले वे एकदम भले चंगे थे. वे भारतीय सेना में जाने के सपने देखते थे. यही नहीं वे पैरा कमांडो की ट्रेनिंग कर कर रहे थे. उन्‍होंने सकुशल अपनी चार साल की ट्रेनिंग आखिरी पड़ाव तक पहुंचा भी दी थी. लेकिन ट्रेनिंग के आखिरी दिन उन्हें ऐसी चोट चली कि वे फिर कभी नहीं उठ पाए. लेकिन इसका एक दूसरा पहलू भी है.

शुक्रवार को केबीसी के खास कर्मवीर शो में समय समाप्त होने से पहले नवीन और उनकी पत्नी दीपा गोवेकर ने 12.50 लाख रुपये जीत लिए थे. यह पैसे नवीन गुलिया की संस्‍था 'अपनी दुनिया अपना आशियाना (ADAA)' चैरिटेबल ट्रस्ट को दे दिए गए. यह संस्‍था विकलांग बच्चों, खासतौर पर लड़कियों के लिए व महिलाओं के लिए काम करती है.

navin gulia
नवीन बेसहारा बच्चों की मदद करते हैं.


नवीन की मां बताती हैं कि चोट लगने के बाद नवीन को काफी निराशा हुई थी. लेकिन उसी दौरान नवीन ने यह ठान लिया कि आगामी जिंदगी वो कैसे जिएगा. उसने अस्पताल में रहने के दौरान ही कहा कि अब वे जीवन को नए सिरे से जिएंगे.

नवीन ने अपने गांव से काम शुरू किया.


यह जानकर सबको हैरानी हुई कि एक शख्स जिसकी हाथ की एक भी उंगलियां काम नहीं करतीं, पैर उठते नहीं वह लगातार 55 घंटे तक खुद की बनाई हुई जीप चलाता रहा. इसके लिए उनके नाम कई रिकॉर्ड भी हुए.

navin gulia
अपने खुद बनाई गाड़ी.

Loading...

इतना ही नहीं अपनी व्हीलचेयर के साथ नवीन पानी में डूबकर स्कूबा डाइविंग भी करते हैं. यही नहीं नवीन लिखने-पढ़ने में काफी दिलचस्पी रखते हैं. वे शेरो-शायरी और किताबें भी लिख चुके हैं.

navin gulia
उन्हें पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम सम्मानित कर चुके हैं.


इतना ही नहीं केबीसी में नवीन ने ये भी बताया कि उनकी मुलाकात उनकी पत्नी दीपा से सोशल मीडिया पर हुई थी. दीपा संस्कृति मंत्रालय में मंडाला कला पर रिसर्चर हैं. साथ ही वह नवीन की संस्‍था में बच्चों के साथ संवाद स्‍थापित करने में अहम भूमिका निभाती हैं.









navin gulia
अब उन्हें कर्मयोगी नाम से भी जानते हैं.


इससे पहले नवीन ने बताया कि कैसे सबलोग उन्हें शहर में जाकर समाज सेवा करने की सलाह देते थे. सबका मानना था कि वहां करने से उन्हें नेम-फेम मिल सकता है. लेकिन गांधी के आदर्शों को मानते हुए उन्होंने अपने गांव से यह काम करना शुरू किया. अब उनकी सहायता से कई बेसहारा बच्चों की जिंदगी संवर रही है.

ये भी पढ़ें - रानू मंडल से स्टूडियो में हिमेश इस तरह गवा रहे थे गाना, डांटने के बाद भी 'दोस्त' ने बनाया वीडियो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टीवी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 7:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...