Home /News /entertainment /

lata deenanath mangeshkar award given to pm narendra modi see video an

पहले 'लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार' से सम्मानित हुए पीएम नरेंद्र मोदी, बोले- 'उम्र और कर्म दोनों में बड़ी थीं दीदी'

लता मंगेशकर को अपनी बड़ी बहन मानते थे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.  (फाइल फोटो)

लता मंगेशकर को अपनी बड़ी बहन मानते थे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

दिवंगत लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के पिता दीनानाथ मंगेशकर की 24 अप्रैल को 80वीं पुण्यतिथि है. इस मौके पर लता दीदी के सम्मान में 'लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार' की शुरुआत की गई. पहला पुरस्कार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया गया.

अधिक पढ़ें ...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को रविवार 24 अप्रैल की शाम को मुंबई में पहला ‘लता दीनानाथ मंगेशकर’ पुरस्कार दिया गया. मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान चैरिटेबल ट्रस्ट के अनुसार,  नरेंद्र मोदी को ‘राष्ट्र और समाज के लिए निःस्वार्थ सेवा’ के लिए यह पुरस्कार मिला है. एक स्टेटमेंट में, मास्टर दीनानाथ मंगेशकर ट्रस्ट ने कहा था कि मोदी एक ‘अंतरराष्ट्रीय राजनेता हैं, जो भारत को वैश्विक नेतृत्व के रास्ते पर ले गए.’

स्टेटमेंट में आगे कहा गया है कि ‘हमारे प्यारे राष्ट्र के हर पहलू और आयाम में जो शानदार प्रगति हुई है और हो रही है, वे उन्हीं से प्रेरित हैं. वे वास्तव में उन महानतम नेताओं में से एक हैं, जिन्हें हमारे महान राष्ट्र ने हजारों वर्षों के अपने गौरवशाली इतिहास में देखा है.’

लता मंगेशकर की स्मृति और सम्मान में शुरू किया पुरस्कार

‘लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार’ महान गायिका लता मंगेशकर की स्मृति और सम्मान में शुरू किया गया है, जिनका इस साल 6 फरवरी को 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. चैरिटेबल ट्रस्ट के स्टेटमेंट के अनुसार, यह पुरस्कार हर साल केवल एक व्यक्ति को दिया जाएगा, जिसने राष्ट्र, उसके लोगों और समाज के लिए पथप्रदर्शक का काम किया हो और इसके विकास में अनुकरणीय योगदान दिया हो.

पुरस्कार देश के नागरिकों को किया समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुरस्कार समारोह में शामिल होने के लिए आज रविवार शाम करीब 4:45 बजे मुंबई पहुंचे थे. उन्होंने पुरस्कार प्राप्त करते हुए, इसे देश के नागरिकों को समर्पित किया. उन्होंने पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि संगीत ‘मातृत्व और प्रेम’ की भावना जगाता है. हम सभी भाग्यशाली हैं कि हमने संगीत की शक्ति को लता दीदी के रूप में देखा.

प्रधानमंत्री ने लता मंगेशकर को बताया अपनी बड़ी बहन

प्रधानमंत्री ने कहा कि लता दीदी ‘संगीत साम्राज्ञी’ के अलावा उनकी बड़ी बहन भी थीं. नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने कई पीढ़ियों को प्यार और संवेदनाओं का उपहार दिया है. वे कहते हैं कि लता दीदी उम्र और कर्म दोनों में बड़ी थीं. आज 24 अप्रैल को महान गायिका के पिता दीनानाथ मंगेशकर की 80वीं पुण्यतिथि भी है.

Tags: Lata Mangeshkar, Pm narendra modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर