लता मंगेशकर को 'डॉटर ऑफ द नेशन' की उपाधि से नवाज़ सकती है सरकार

भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को 'डॉटर ऑफ द नेशन' (Daughter of the Nation) की उपाधि से नवाज़ा सकता है. लता मंगेशकर को यह उपाधि उनके 90वें जन्मदिन (28 सितंबर) पर दी जा सकती है.

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 5:55 PM IST
लता मंगेशकर को 'डॉटर ऑफ द नेशन' की उपाधि से नवाज़ सकती है सरकार
लता मंगेशकर को 'डॉटर ऑफ दि नेशन' खिताब से सम्मानित करेगी मोदी सरकार
News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 5:55 PM IST
नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार (PM Modi) स्वर कोकिला के नाम से मशहूर सिंगर लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को एक बड़ी उपाधि से नवाजने की तैयारी में है. ऐसी ख़बरें हैं कि भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित लता मंगेशकर को 'डॉटर ऑफ द नेशन' (Daughter of the Nation) का खिताब भी दिया जा सकता है. लता मंगेशकर को यह उपाधि उनके 90वें जन्मदिन (28 सितंबर) पर दिया जा सकता है. यह उपाधि उनके भारतीय फिल्म संगीत में 70 साल से भी ज्यादा समय से दिए गए अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस खास मौके के लिए गीतकार और कवि प्रसून जोशी ने स्पेशल सॉन्ग लिखा है. सरकारी सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी लता मंगेशकर की आवाज के बहुत बड़े प्रशंसक हैं. उनका सम्मान करना राष्ट्र की बेटी का सम्मान करना है. इसलिए मोदी सरकार लता को 28 सितंबर को उनके 90वें जन्मदिन पर उन्हें पर ‘डॉटर ऑफ द नेशन’ से सम्मानित करेगी.

सरकारी सूत्रों का कहना है कि वह भारत की सामूहिक आवाज का प्रतिनिधित्व करती हैं. उनका सम्मान करना राष्ट्र की बेटी का सम्मान करना है और यही हम उनके 90 वें जन्मदिन पर आधिकारिक तौर पर करेंगे.

बता दें कि लता मंगेशकर सात दशक से भी अधिक समय से हिन्दुस्तान की आवाज बनीं. लता ने 30 से ज्यादा भाषाओं में हजारों फिल्मी और गैर-फिल्मी गानों में अपनी आवाज का जादू बिखेरा है. लता मंगेशकर ने पहली बार 1942 में मराठी फिल्म 'किती हसाल' के लिए गाना गाया. लता मंगेशकर ही एकमात्र ऐसी जीवित शख्सियत हैं, जिनके नाम पर पुरस्कार दिए जाते हैं.

ये भी पढ़ें - रानू मंडल से स्टूडियो में हिमेश इस तरह गवा रहे थे गाना, डांटने के बाद भी 'दोस्त' ने बनाया वीडियो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 4:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...