Home /News /entertainment /

किशोर कुमार की इस आदत से नफरत करती थीं लता मंगेशकर, साथ में रिकॉर्डिंग करने से कर दिया था मना

किशोर कुमार की इस आदत से नफरत करती थीं लता मंगेशकर, साथ में रिकॉर्डिंग करने से कर दिया था मना

लता और किशोर ने साथ में कई  हिट गाने गाए हैं (फोटो news18)

लता और किशोर ने साथ में कई हिट गाने गाए हैं (फोटो news18)

हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने किशोर कुमार (Kishor Kumar) के साथ अपने दौर में कई सुपरहिट गाने साथ में गाए हैं. उनके गाए गाने आज भी सुने जाते हैं, लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया था जब लता दीदी ने किशोर दा के साथ गाना गाने से साफ मना कर दिया था. इस बात का खुलासा मशूहर गीतकार समीर (Sameer) ने ‘द कपिल शर्मा शो’ (The Kapil Sharma Show) में किया था.

अधिक पढ़ें ...

    भारत रत्न से सम्मानित बॉलीवुड की दिग्गज गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar)  ने अपने लंबे करियर में कई सुपरहिट गाने गाए हैं. एक वक्त था कि हर दूसरी फिल्म के गाने उनकी ही आवाज में होते थे. उनके गाए गीत सदाबहार हैं. बॉलीवुड में सिंगिग करियर बनाने की चाह रखने वाली हर गायिका, उनकी ही तरह गाना चाहती हैं. हर मेल सिंगर की हमेशा से चाह रही है कि वो लता दीदी के साथ सुर मिलाए. मोहम्मद रफी से लेकर किशोर कुमार तक हमेशा उनके साथ गाना गाने लिए तैयार रहते थे. लता मंगेशकर और किशोर कुमार के ड्यूट गाने आज भी सुने जाते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि लता दीदी ने एक समय किशोर कुमार के साथ गाना गाने से मना कर दिया था.

    लता-किशोर के सदाबहार गाने
    किशोर कुमार और लता मंगेशकर ने कई हिट गानों को अपनी आवाज दी है. ‘आप की नजरों ने समझा’, ‘तुम आ गए हो नूर आ गया है’, तेरे बिना जिंदगी से, ‘देखा एक ख्वाब’ जैसे हिट गानों से दोनों ने लोगों की दिलों में अपनी अलग जगह बनाई, लेकिन एक समय ऐसा आ गया था जब लता और किशोर कुमार साथ में गाना नहीं गाते थे यानी कभी भी साथ में गाने की रिकॉर्डिंग नहीं करते थे, क्योंकि लता मंगेशकर किशोर कुमार के मजाक करने की आदत से परेशान हो गई थीं. गीतकार समीर ने इससे जुड़ा वाकया ‘द कपिल शर्मा शो’ में सुनाया था.

    लता दीदी ने समीर को बताई थी ये बात
    कपिल शर्मा के साथ बातचीत के दौरान समीर ने खुलासा किया था, “लता जी ने किशोर कुमार से जुड़ा हुआ किस्सा मुझे सुनाया. एक समय के बाद लता जी और आशा जी ने किशोर कुमार के साथ गाना बंद कर दिया था. उन्होंने कहा, ‘किशोर क्या करता है, आता है और हम दोनों से बात करते-करते जोक या चुटकुले सुनाते-सुनाते हमे हंसा देता है. इससे हमारी आवाज थक जाती है और वह खुद गाकर चला जाता है.’ हमने कहा कि इसे गा लेने दो मैं इनके साथ नहीं गाउंगी.”

    समीर ने किए थे कई खुलासे
    ‘द कपिल शर्मा शो’ के इस खास एपिसोड में गीतकार समीर ने और भी कई बातों का खुलासा किया था. उन्होंने कहा था कि उनके हर गाने के पीछे कोई न कोई कहानी जुड़ी हुई है. समीर शो में यह भी कहा था, ‘काफी समय के बाद लता और किशोर को एक साथ गाना गाने के लिए आना पड़ था. मैंने उनसे कहा था कि अगर आप दोनों गाना नहीं गाएंगे तो काफी दिक्कत हो जाएगी.’

    समीर ने आगे की कहानी सुनाते हुए कहा, ‘उस गाने की रिकॉर्डिंग के लिए किशोर कुमार पहले आ गए थे. जैसे ही लता जी आईं, किशोर कुमार ने उन्हें पकड़ लिया और उन्हें किस्सा सुनाने लगे. इस बात पर लता जी ने कहा कि मैं कहानी बाद में सुनूंगी पहले मुझे गाना गाने दो. वो गाना था ‘सुनो कहा, हुआ क्या’. समीर ने इस एपिसोड में अनु मलिक और कुमार सानू से जुड़ी एक कहानी भी सुनाई थी.

    Tags: Lata Mangeshkar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर