नीना गुप्ता और विवियन रिचर्ड्स की लव स्टोरी, बेटी के जन्म के बाद ऐसे खुला राज

नीना गुप्ता और विवियन रिचर्ड्स की लव स्टोरी, बेटी के जन्म के बाद ऐसे खुला राज
बेटी मसाबा और विवि रिचर्ड के साथ नीना गुप्ता.

मुंबई के एक खोजी पत्रकार ने महानगर में जाकर जन्म प्रमाण पत्र संबंधी दस्तावेजों की पड़ताल की. फिर वो पत्रकार उस जन्म प्रमाण पत्र की कॉपी निकालकर लाया, जो अखबारों में प्रकाशित हुई. नीना गुप्ता (Neena Gupta) की बेटी मसाबा के पिता महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स निकले.

  • Share this:
मुंबई. फिल्म अभिनेत्री नीना गुप्ता का आज जन्मदिन है. करीब 30 साल पहले नीना खुद वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स से प्यार करने और बगैर विवाह के मां बनने के कारण चर्चाओं में आईं थीं. नीना गुप्ता की वो लव स्टोरी उन दिनों के हिसाब से बहुत बोल्ड और तहलका मचाने वाली थी. जब उन्होंने बगैर शादी किए मुंबई के एक अस्पताल में बेटी को जन्म दिया तो इस बात ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं. जिसे देखो वह यही चर्चा करता नजर आता था. तब उन्होंने समाज, अपने पेरेंट्स और शुभचिंतकों की राय के खिलाफ जाकर मां बनने का फैसला किया था.

जब नीना ने अस्पताल में बच्ची को जन्म दिया तो रिकॉर्ड्स पर पिता का नाम दर्ज नहीं कराया. जब मीडिया ने पिता का नाम पूछा तो बताने से इंकार कर दिया. इस पर लंबे समय तक गॉसिप होता रहा. नीना बेपरवाह होकर अपने काम में जुट गईं. उन दिनों वो रंगमंच और फिल्मों में सक्रिय थीं. राज खुला लेकिन समय लगा. मुंबई के एक खोजी पत्रकार ने महानगर में जाकर जन्म प्रमाण पत्र संबंधी दस्तावेजों की पड़ताल की. फिर वो पत्रकार उस जन्म प्रमाण पत्र की कॉपी निकालकर लाया, जो अखबारों में प्रकाशित हुई. नीना की बेटी मसाबा के पिता महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स निकले.

गजब के क्रिकेटर थे विवियन रिचर्ड्स
एंटीगुआ में संपन्न परिवार में पैदा हुए विवियन 70 और 80 के दशक में वर्ल्ड क्रिकेट में बहुत बड़ा नाम थे. उनका नाम महान बल्लेबाज के तौर पर लिया जाता था. उनकी कद-काठी, पैनी नजरें, बला की ताकत दुनिया के गेंदबाजों में खौफ का पर्याय बन चुकी थी.
विव से बढ़ीं नजदीकियां


रिचर्ड्स के मास्टर खेल और व्यक्तित्व पर शायद नीना मर मिटीं. ये वर्ष 1987 के आसपास का समय था. भारत में रिलायंस वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा था. उन्हीं दिनों नीना की मुलाकात उनसे हुई. दोनों करीब आ गए. रिचर्ड्स तो वापस वेस्टइंडीज चले गए लेकिन दोनों का संपर्क बना रहा. मिलना जुलना भी होता रहा. कभी लंदन तो कभी एंटीगुआ.

विव पहले से शादीशुदा थे
रिचर्ड्स शादीशुदा थे. उन्होंने एंटीगुआ की मरियम से लव मैरिज की थी. उनका दांपत्य जीवन अच्छी तरह चल रहा था. जब नीना उनके जीवन में आईं तो वह खुद को रोक नहीं पाए. नीना उनके मोहपाश में बंधी और वह उनके रंग में. कहा जाता है कि उन दिनों मुंबई में काम के बीच फुरसत पाते ही नीना सीधे इंग्लैंड चली जाती थीं, जहां रिचर्ड्स का दूसरा घर था. यहीं नहीं रिचर्ड्स भी जब तब समय निकाल कर मुंबई आते, नीना के फ्लैट में उनके मेहमान बनते. ये सब इतने गुपचुप चल रहा था कि किसी को पता तक नहीं चला.

रिचर्ड्स कभी पत्नी से अलग नहीं हुए
पता भी तभी चला जब पिता के रूप में उनका नाम सामने आया. इस प्रेम संबंध का असर रिचर्ड्स के अपने दांपत्य जीवन पर क्या पड़ा, ये तो नहीं मालूम, लेकिन वो अपनी पत्नी मरियम से कभी अलग नहीं हुए. अलबत्ता मरियम ने जरूर मसाबा को पति की बेटी के रूप में स्वीकार किया.

बेटी मसाबा के साथ जरूर समय गुजारते रहे
रिचर्ड्स और नीना ने कभी शादी नहीं की. लेकिन वो पिछले बरसों में लगातार भारत आकर बेटी के साथ समय गुजारते रहे हैं. उन्होंने पूरी दुनिया के सामने स्वीकार किया कि हां, वह मसाबा के पिता हैं. बचपन में स्कूल की छुट्टियों के दौरान मसाबा भी पिता के परिवार के साथ समय गुजारने एंटीगुआ जाती थीं. वहां अपने भाई-बहन के साथ समय बिताती थीं. चूंकि रिचर्ड्स अपनी पत्नी से कभी अलग नहीं हुए लिहाजा नीना से उनकी लव स्टोरी पर भी जल्दी ही फुल स्टॉप लग गया. हालांकि इसके बाद गॉसिप्स में नीना का नाम कई लोगों से जुड़ा. जिसमें आलोकनाथ से लेकर संगीतकार शारंगदेव तक के नाम शामिल हैं.

फिर नीना ने की एक विवाहित रहे शख्स से शादी
60 साल की हो चुकीं नीना ने 12 साल पहले वर्ष 2008 में विवेक मेहरा से अमेरिका में गुपचुप शादी रचा ली. विवेक पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. साथ ही जानी मानी कंपनी प्राइस वाटरहाउस कूपर्स में पार्टनर. विवेक और नीना का रोमांस करीब छह साल चला. उसके बाद उन्होंने शादी की. हालांकि विवेक पहले से विवाहित थे. पत्नी से तलाक मिलने के बाद उन्होंने नीना से शादी की. नीना की पिछली कुछ फिल्में हिट रही हैं. वो सोशल मीडिया पर भी सक्रिय रहती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading