कश्मीर की आखिरी हिंदू रानी 'कोटा रानी' पर बनेगी फिल्म

'कोटा रानी' की जिंदगी पर बन रही ये फिल्म एक मेगा बजट फिल्म होगी जो उनके संघर्ष को पर्दे पर लेकर आएगी.

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 12:55 PM IST
कश्मीर की आखिरी हिंदू रानी 'कोटा रानी' पर बनेगी फिल्म
Symbolic Image.
News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 12:55 PM IST
रिलायंस एंटरटेनमेंट (Reliance Entertainment) और फैंटम फिल्म्स (Phantom Films) ने इस्लामिक शासन से पहले कश्मीर (Kashmir) पर राज करने वाली आखिरी हिंदू रानी 'कोटा रानी' (Kota Rani) का नाटकीय जीवन बड़े पर्दे पर लाने की प्लानिंग की है. इस मेगा बजट फिल्म का विषय 13वीं शताब्दी में राज करने वाली "कोटा रानी" पर होगा जो एक अत्यंत नाटकीय दौर की प्रमुख नायक थीं. जिनके बाद शाह मीर वंश एक राज्य के पहले विदेशी शासक बनाए गए जो भारतीय दर्शन और शैव धर्म का केंद्र था. कोटा रानी एक बेहद खूबसूरत महिला थीं जो एक महान प्रशासक और सैन्य रणनीतिकार भी थीं. उन्होंने कई मध्य एशियाई आक्रमणकारियों के खिलाफ कश्मीर की लड़ाई लड़ी और उसकी रक्षा की एवं उन्होंने अपनी सुंदरता का इस्तेमाल उन पुरुषों पर सत्ता हासिल करने के लिए किया, जिन्होंने उनके प्यारे कश्मीर के लिए खतरा पैदा किया, लेकिन अंततः वह चारों ओर से दुश्मनों से घिरी हुई थीं.

फ़िल्म के सह-निर्माता मधु मंटेना कहते हैं,"यह बहुत आश्चर्य की बात है कि हम भारतीय कोटा रानी जैसी शख्सियत के बारे में पर्याप्त या बिल्कुल नहीं जानते हैं. क्लियोपेट्रा से उनकी तुलना करना कोई अतिशयोक्ति करने वाली बात नहीं है और आज हम जिन चीजों को देख रहे हैं, उनका सीधा संबंध कोटा रानी की कहानी से है. उनका जीवन बेहद नाटकीय था और वह शायद भारत की सबसे सक्षम महिला शासक थीं. उनके बारे में नहीं जानना शर्म की बात होगी."

रिलायंस एंटरटेनमेंट के ग्रुप सीईओ सिबाशीष सरकार ने शेयर किया, "प्राथमिक उद्देश्य कोटा रानी की उल्लेखनीय कहानी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना है. उनके चरित्र में कई शेड्स हैं. लेकिन बिना किसी संदेह के वह हमारे देश में पैदा होने वाली सबसे लंबी महिला पात्रों में से एक हैं. लेकिन विडंबना यह है कि हममें से बहुत कम लोग उनके बारे में जानते हैं. हम इस फिल्म को एक महत्वाकांक्षी पैमाने पर बनाएंगे.

यह भी पढ़ें:

स्टंट के दौरान यूं गिरीं अभिनेत्री दिशा पाटनी, Video हुआ वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 12:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...