Home /News /entertainment /

32 Years Of Parinda: अनिल कपूर के भाई बनने से जब नसीरुद्दीन शाह ने कर दिया था इनकार

32 Years Of Parinda: अनिल कपूर के भाई बनने से जब नसीरुद्दीन शाह ने कर दिया था इनकार

'परिंदा" फिल्म 3 नवंबर 1989 में रिलीज हुई थी.( फोटो साभार: Movies N Memories/Instagram)

'परिंदा" फिल्म 3 नवंबर 1989 में रिलीज हुई थी.( फोटो साभार: Movies N Memories/Instagram)

‘परिंदा’ (Parinda) को हिंदी सिनेमा में यथार्थवाद की शुरुआत में एक महत्वपूर्ण मोड़ माना जाता है. फिल्म के डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा (Vidhu Vinod Chopra) ने खुद माना था कि ‘अभी भी हमें भरोसा नहीं होता है कि इतने बरस पहले हमने इस फिल्म को शूट किया था. फिल्म का बजट भी कम था, और टेक्नोलॉजी भी ऐसी नहीं थी. अब तो टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है कि फिल्म बनाना आसान हो गया है. फिल्म की टीम ने नामुकिन को मुमकिन कर दिखाया था.’ कहते हैं कि फिल्म का बजट मात्र 12 लाख रुपए था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit), अनिल कपूर  (Anil Kapoor)  और जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) स्टारर फिल्म ‘परिंदा’ (Parinda) को रिलीज हुए 32 साल हो गए. 3 नवंबर 1989 में रिलीज हुई हिंदी सिनेमा की कल्ट फिल्म ‘परिंदा’ में नाना पाटेकर (Nana Patekar) और अनुपम खेर (Anupam Kher), सुरेश ओबरॉय और टॉम अल्टर जैसे दिग्गज कलाकार भी थे. फेमस डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा  (Vidhu Vinod Chopra) की बतौर निर्देशक दूसरी फिल्म में कमाल की एक्टिंग कर नाना पाटेकर को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था. इसके अलावा फिल्म की एडिटिंग के लिए रेनू सलूजा ने बेस्ट एडिटिंग का नेशनल अवॉर्ड हासिल किया था. विधु ने इस फिल्म के लिए नसीरुद्दीन शाह को एप्रोच किया था, लेकिन उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया था.

    ‘परिंदा’ में जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर की जोड़ी ने जबरदस्त अदायगी दिखाई थी. फिल्म जब रिलीज हुई तो जबरदस्त सफलता मिली. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अनिल कपूर के भाई का रोल करने का नसीरुद्दीन शाह को ऑफर दिया गया था, लेकिन उन्होंने ये कहकर फिल्म करने से इनकार कर दिया था कि जब छोटे भाई (अनिल कपूर ) का मर्डर हो जाएगा, तो फिल्म देखने के लिए कोई सिनेमाघर में रुकेगा नहीं. फिल्मी पंडितों की मानें तो ‘परिंदा’ को हिंदी सिनेमा में यथार्थवाद की शुरुआत में एक महत्वपूर्ण मोड़ माना जाता है.

    parinda, anil kapoor, jackie shroff

    ‘परिंदा’ में जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर की जोड़ी ने जबरदस्त अदायगी दिखाई थी. .( फोटो साभार: Movies N Memories/Instagram)

    फिल्म के डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा ने मीडिया से बात करते हुए खुद माना था कि ‘अभी भी हमें भरोसा नहीं होता है कि इतने बरस पहले हमने इस फिल्म को शूट किया था. फिल्म का बजट भी कम था, और टेक्नोलॉजी भी ऐसी नहीं थी ॉ. अब तो टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है कि फिल्म बनाना आसान हो गया है. फिल्म की टीम ने नामुकिन को मुमकिन कर दिखाया था. फिल्म के एक्शन और बाकी सीन शानदार तरीके से फिल्माने में हमने कामयाबी हासिल की थी.’ कहते हैं कि फिल्म का बजट मात्र 12 लाख रुपए था.

    parinda film,madhuri dixit, anil kapoor

    माधुरी दीक्षित ने इस फिल्म में डेथ सीन दिया था.( फोटो साभार: Movies N Memories/Instagram)

    वहीं फिल्म की लीड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित ने ‘परिंदा’ में पारो का किरदार निभाया था. इस फिल्म के बारे में खुद माधुरी दीक्षित ने बनाया था कि फिल्म की टैगलाइन ‘द मोस्ट पॉवरफुल फिल्म एवर मेड’ इसे पूरी तरह जस्टिफाई करती है. पहली बार मैंने इस फिल्म में डेथ सीन दिया था. फिल्म में काम करने का एक्सपीरिएंस बेहतरीन था.

    ये भी पढ़िए-24 Years Of Dil To Pagal Hai: करिश्मा कपूर जब माधुरी दीक्षित से टक्कर लेने को हुई थीं तैयार

    ‘परिंदा’ में संगीत आर डी बर्मन का था. इस फिल्म की कहानी, एडिटिंग और एक्टर्स की परफॉर्मेंस ही नहीं बल्कि संगीत भी लाजवाब था. आशा भोसले और सुरेश वाडेकर की आवाज में गाया गया गाना ‘तुमसे मिलकर.. ऐसा लगा तुमसे मिलकर’ संगीत प्रेमी आज भी गुनगुनाते हैं.

    Tags: Anil kapoor, Jackie Shroff, Madhuri dixit

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर