Home /News /entertainment /

33 Years Of Tezaab: माधुरी दीक्षित को जब कहा जाने लगा था ‘ये हीरोइन मैटेरियल नहीं है’, फिर मोहिनी ने किया चमत्कार

33 Years Of Tezaab: माधुरी दीक्षित को जब कहा जाने लगा था ‘ये हीरोइन मैटेरियल नहीं है’, फिर मोहिनी ने किया चमत्कार

'तेजाब' फिल्म 11 नवंबर 1988 में रिलीज हुई थी. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

'तेजाब' फिल्म 11 नवंबर 1988 में रिलीज हुई थी. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) को जिस गाने और डांस ने मोहिनी नाम से मशहूर कर दिया, उसकी सफलता में एक शख्सियत का नाम न लिया जाए तो बेमानी होगी. वो नाम हैं मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान (Saroj Khan). इस गाने को सरोज ने कोरियोग्राफ किया था. एक बार माधुरी ने बताया था कि ‘सरोज जी के साथ मैं पहले काम कर चुकी थी, तो उन्हें पता था कि मैं भारतीय पारंपरिक डांस तो अच्छा कर लेती हूं लेकिन वेस्टर्न डांस नहीं कर सकती. गाने की शूटिंग से पहले सरोज जी ने कई बार रिहर्सल करवाई थी.

अधिक पढ़ें ...

    माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) आज सफलता की उस ऊंचाई पर खड़ी हैं,जहां पहुंचने का सपना हर एक्ट्रेस देखती है. शुरुआती दौर में कई फ्लॉप फिल्मों के बाद जब उन्हें नकार दिया गया था तब उनकी झोली में गिरी थी ‘तेजाब’ (Tezaab). 11 नवंबर 1988 में रिलीज हुई इस फिल्म से मिली शोहरत के बाद माधुरी को पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा. एन चंद्रा (N Chandra) के निर्देशन में बनी इस फिल्म में माधुरी के साथ अनिल कपूर (Anil Kapoor), चंकी पांडेय (Chunky Panday) ,किरन कुमार (Kiran Kapoor), अनुपम खेर (Anupam Kher) भी थे. इस फिल्म में माधुरी ने ऐसा जलवा बिखेरा कि दर्शकों के दिलो-दिमाग पर छा गईं. इस फिल्म का सुपरहिट गाना ‘एक दो तीन…’ 33  बरसों बाद भी अपनी ताजगी के साथ मौजूद है. आईए बताते हैं इस शानदार डांस और गाने से जुड़े कुछ किस्से.

    माधुरी दीक्षित अपने आइटम सॉन्ग ‘1,2 3…’ से रातोंरात स्टार बन गईं. माधुरी जहां भी जाती लोग उन्हें मोहिनी नाम से बुलाते. इस फिल्म की सफलता में माधुरी के शानदार डांस परफॉर्मेंस का बड़ा हाथ था. माधुरी ने वो दौर भी देखा था जब लोग उनके फिगर को लेकर निगेटिव कमेंट करने लगे थे. एक फिल्म की सफलता किसी के बारे में किस तरह राय बदल देती है इसका खुलासा  खुद माधुरी ने अनुपम खेर के शो ‘द अनुपम खेर शो’ पर किया था. माधुरी ने बताया था कि ‘जब इंडस्ट्री में बतौर हीरोइन दो फिल्मों में काम किया लेकिन वो चली नहीं. इसके बाद तो ये कहा जाने लगा कि ये हीरोइन मैटेरियल नहीं है . बहुत पतली है.लोगों के कई तरह के निगेटिव कमेंट सुनकर मेरे अंदर निगेटिविटी आ गई थी. लेकिन जब तेजाब चल गई तो ये सब पॉजिटिव हो गया. लोगों की भाषा ही बदल गई. पतली की जगह स्लिम कहने लगे. लोग कहने लगे कि अरे ये तो बहुत अच्छा डांस करती है, इसने तो बहुत अच्छा काम किया’.

     फिल्म ‘तेजाब’ की स्टोरी एक डांसर की जिंदगी पर आधारित है. मीडिया की खबरों के मुताबिक अनिल कपूर को जब पता चला कि ‘तेजाब’ में उनके साथ माधुरी दीक्षित हैं तो कहा था कि ‘माधुरी देखने में अच्छी हैं लेकिन वो कैबरे डांसर की तरह नहीं लगतीं’. लेकिन फिल्म जब रिलीज हुई तो माधुरी ऐसी मोहिनी में टर्न हुईं कि बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफलता की कहानी लिख दी.

    tezzab

    अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित स्टारर तेजाब के 33 साल पूरे हो गए. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

    माधुरी दीक्षित को जिस गाने और डांस ने मोहिनी नाम से मशहूर कर दिया, उसकी सफलता में एक शख्सियत का नाम न लिया जाए तो बेमानी होगी. वो नाम हैं मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान. इस गाने को सरोज ने कोरियोग्राफ किया था.  बीबीसी से बात करते हुए एक बार माधुरी ने बताया था कि ‘सरोज जी के साथ मैं पहले काम कर चुकी थी तो उन्हें पता था कि मैं भारतीय पारंपरिक डांस तो अच्छा कर लेती हूं लेकिन ये लड़की वेस्टर्न डांस नहीं कर सकती. गाने की शूटिंग से पहले सरोज जी ने कई बार रिहर्सल करवाई. यही वक्त था जब मैंने सीखा कि बॉलीवुड डांसिंग स्टाइल क्या होती है. मुझे लगता है कि मैंने ‘एक, दो,तीन…’ गाने पर बढ़िया काम किया था लेकिन ये सरोज जी के बिना संभव नहीं था’.

    madhuri dixit, tezaab

    तेजाब के फेमस डांस की कोरियोग्राफर सरोज खान थीं.(फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

    माधुरी दीक्षित पर फिल्माए गए इस फेमस गाने की शूटिंग मेहबूब स्टूडियो में हुई थी. लेकिन जब ये गाना पॉपुलर हो गया तो फिल्म मेकर्स को लगा कि इसका मेल वर्जन भी होना चाहिए. मेल वर्जन गाने की शूटिंग वहां हुई थी जहां शाहरुख खान का बंगला ‘मन्नत’ है.

    ये भी पढ़िए-बोनी कपूर के पिता सुरिंदर कपूर को पेशावर से मुंबई लाने वाले हैं पृथ्वीराज कपूर, जानिए क्या है रिश्ता

    दरअसल, शाहरुख खान जिस बंगले ‘मन्नत’ में रहते हैं वहां पहले एक विला हुआ करता था,जिसका नाम विला विएना था. इस विला में कई फिल्मों की शूटिंग होती रहती थी. मेल वर्जन ‘एक, दो,तीन…’ की शूटिंग भी इसी विला में हुई थी. फिल्म रिलीज होने के करीब 15 हफ्ते बाद ‘तेजाब’ में इसे जोड़ा गया था.

    Tags: Anil kapoor, Madhuri dixit

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर