होम /न्यूज /मनोरंजन /माधुरी दीक्षित नहीं बन पातीं 'धक-धक गर्ल, अगर श्रीदेवी ने मान ली होती इंद्र कुमार की बात

माधुरी दीक्षित नहीं बन पातीं 'धक-धक गर्ल, अगर श्रीदेवी ने मान ली होती इंद्र कुमार की बात

श्रीदेवी के लिए लिखी गई थी 'बेटा'. (फोटो साभार: 
Movies N Memories/Twitter)

श्रीदेवी के लिए लिखी गई थी 'बेटा'. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

‘बेटा’ (Beta) फिल्म की छप्पर फाड़ सफलता में माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) का बड़ा रोल था. इंद्र कुमार (Indra Kumar) ने ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    कुछ फिल्म, गाने, सीन ऐसे होते हैं जो किसी एक्टर-एक्ट्रेस के नाम के साथ जीवन भर के लिए जुड़ जाता है. जैसे माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) को आज भी लोग ‘धक-धक गर्ल’ के नाम से जानते हैं. इसका तमगा माधुरी को इंद्र कुमार (Indra Kumar) की सुरपहिट फिल्म ‘बेटा’ (Beta) में उन पर फिल्माए गए एक गाने ‘धक-धक करने लगा’ से मिला था. इस गाने ने इतनी पॉपुलैरिटी बटोरी थी कि माधुरी  रातों-रात स्टार हो गईं, लेकिन इस फिल्म के लिए इंद्र कुमार की पहली पसंद श्रीदेवी (Sridevi) थीं.

    ‘बेटा’ फिल्म की छप्पर फाड़ सफलता में माधुरी दीक्षित का बड़ा रोल था. इंद्र कुमार ने जब इस फिल्म को बनाने का फैसला किया था तब उन्होंने श्रीदेवी को ऑफर दिया,क्योंकि फिल्म की पूरी कहानी ही उन्हें ध्यान में रखकर लिखी गई थी. लेकिन उस समय श्रीदेवी अपने दूसरे प्रोजेक्ट्स में काफी बिजी थीं इसलिए फिल्म करने से मना कर दिया. तब इंद्र कुमार ने लीड रोल के लिए माधुरी को ऑफर किया.

    इसे संजोग ही कह सकते हैं कि माधुरी दीक्षित ने ‘बेटा’  में काम किया और सन 1992 की जबरदस्त हिट फिल्म बनी. इसके साथ ही श्रीदेवी का करियर डगमाने लगा और माधुरी का जादू इस कदर सिर चढ़ कर बोलने लगा कि आज भी माधुरी को लोग ‘धक-धक गर्ल’ के नाम से ही बुलाते हैं. लेकिन इंद्र कुमार श्रीदेवी को ही क्यों लेकर फिल्म बनाना चाहते थे, इसके पीछे की वजह भी जान लीजिए.

    ‘बेटा’ फिल्म की कहानी 1990 में रिलीज हुई साउथ की ब्लॉकबस्टर हिट तेलगू फिल्म का हिंदी वर्जन है. इस फिल्म में श्रीदेवी और चिरंजीवी की जोड़ी थी. ‘धक-धक करने लगा’ गाने का आइडिया भी तेलुगू गाने से लिया गया. लेकिन हिंदी वर्जन में श्रीदेवी ने काम नहीं किया और माधुरी ने इतिहास रच दिया. ‘बेटा’ में माधुरी और अनिल कपूर की जबरदस्त केमिस्ट्री सिल्वर स्क्रीन पर दिखी थी. इन दोनों गाने को रेट्रो बॉलीवुड ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. श्रीदेवी और माधुरी दोनों के कातिलाना अंदाज को आप भी देखिए.

    ये भी पढ़िए-21 Years of Fiza: जब ‘महबूब मेरे’ गाने पर डांस करने से सुष्मिता सेन ने कर दिया था इनकार

    माधुरी दीक्षित के साथ अनिल कपूर, अनुपम खेर और अरुणा ईरानी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में अरुणा ने जबरदस्त अभिनय किया था. फिल्म में अनिल, माधुरी के साथ-साथ अरुणा को फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. वहीं धक-धक गाने की शानदार कोरियोग्राफी के लिए सरोज खान को भी बेस्ट कोरियोग्राफी का अवॉर्ड मिला था. कुल मिलाकर इस फिल्म ने 5 फिल्मफेयर अवॉर्ड अपनी झोली में डाले थे.

    Tags: Anil kapoor, Madhuri dixit, Sridevi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें