होम /न्यूज /मनोरंजन /35 Years of Kaash: महेश भट्ट ने डिंपल कपाड़िया को लेकर खेला था बड़ा दांव, जबरदस्त हिट हुई थी ‘काश’

35 Years of Kaash: महेश भट्ट ने डिंपल कपाड़िया को लेकर खेला था बड़ा दांव, जबरदस्त हिट हुई थी ‘काश’

'काश 'को रिलीज हुए 35 साल हो गए हैं. (फोटो साभार:  Film Poster/Movies n Memories/Twitter)

'काश 'को रिलीज हुए 35 साल हो गए हैं. (फोटो साभार: Film Poster/Movies n Memories/Twitter)

महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) ने एक से बढ़कर एक शानदार फिल्में दी हैं. कहते हैं कि फिल्म ‘काश’ (Kaash) राजेश खन्ना की लाइफ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) ने कई फिल्में आस-पास की घटनाओं से प्रेरणा लेकर बनाई हैं. कुछ सितारे भी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे हुए हैं जिनकी जिंदगी इतनी दिलचस्प रही है कि उन पर फिल्म बनाने की बात होती है. हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khana) भी उन्हीं में से एक हैं. हालांकि एक बार फिर राजेश पर फिल्म बनाने की चर्चा हो रही है, लेकिन महेश भट्ट ने 35 साल पहले फिल्म ‘काश’ (Kaash) बनाई थी. इस फिल्म में डिंपल कपाड़िया को लीड रोल में लेकर महेश ने बड़ा दांव खेला था, डिंपल की वजह से कहानी काफी सच्ची लगी थी. 4 सितंबर 1987 में रिलीज हुई ये फिल्म जबरदस्त हिट हुई थी. इस फिल्म की कहानी से लेकर संगीत सब कुछ इतना शानदार था कि दर्शक आज भी भूल नहीं पाए हैं. इस फिल्म की रिलीज के 35 साल बीत जाने के बाद बताते हैं इससे जुड़े कुछ किस्से.

‘काश’ फिल्म को महेश भट्ट ने खुद ही लिखा और डायरेक्टर किया था. इस फिल्म के प्रोड्यूसर मशहूर कॉमेडियन महमूद के भाई अनवर अली थे. सेमी आर्ट कैटेगरी की इस फिल्म को क्रिटिक्स ने खूब सराहा था. इसी फिल्म से अरशद वारसी ने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर महेश भट्ट के साथ डेब्यू किया था. इस फिल्म की सफलता ने महेश भट्ट को बॉलीवुड का दमदार निर्देशक बना दिया था.

जैकी श्रॉफ-डिंपल कपाड़िया की जोड़ी ने कमाल कर दिया था
‘काश’ फिल्म के बारे में कहते हैं कि महेश ने फिल्म की कहानी सुपरस्टार राजेश खन्ना के जिंदगी की कहानी पर बनाई थी. जैकी श्रॉफ और डिंपल कपाड़िया ने लीड रोल प्ले किया था. जैकी ने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से फिल्म को हिट करवाया था, हालांकि महेश अपनी इस फिल्म में लीड रोल के लिए विनोद खन्ना को लेना चाहते थे, लेकिन जैसे ही विनोद ने इस फिल्म की कहानी सुनी उन्होंने फिल्म में काम करने से ही मना कर दिया था.

jackie shroff, dimple kapadia

‘काश’ फिल्म में जैकी श्रॉफ और डिंपल कपाड़िया की जोड़ी ने शानदार काम किया था. (फोटो साभार: Movies n Memories/Twitter)

‘काश’ में किशोर कुमार ने गाया आखिरी बार
‘काश’ फिल्म के गाने ‘ओ यारा’, ‘बाद मुद्दत के हम तुम मिले, मुड़के देखा तो थे फासले’, ‘तू प्यारों से है प्यारा’ और ‘कोई नहीं ये जाने’ जैसे गाने रिलीज होते ही छा गए थे. फिल्म में संगीत राजेश रोशन ने दिया था और आवाज किशोर कुमार की थी. ‘काश’ फिल्म किशोर की आखिरी फिल्म थी. फिल्म रिलीज होने के महीने भर बाद ही किशोर का निधन हो गया था. इतना ही नहीं इस फिल्म में महमूद ने भी  गाया था.

ये भी पढ़िए-राजेश खन्ना के प्यार में डिंपल कपाड़िया ने छोड़ दी थी फिल्मी दुनिया, शानदार फिल्मों के ठुकरा दिए थे ऑफर

 ‘काश’ में मास्टर मकरंद ने मन मोह लिया था
इस फिल्म में जैकी श्रॉफ ने शानदार अदाकारी कर फिल्म को हिट करवा दिया था. वहीं डिंपल कपाड़िया ने भी कमाल का काम कर दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी थी. इनके अलावा अनुपम खेर और बाल कलाकार मास्टर मकरंद ने भी सिल्वर स्क्रीन पर शानदार अदाकारी दिखा दर्शकों का दिल जीत लिया था.

Tags: Dimple kapadia, Entertainment Special, Jackie Shroff, Mahesh bhatt, Rajesh khanna

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें