• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • मान सिंह ने अपने जबरदस्त अभिनय से बनाई बॉलीवुड में पहचान, लोगों के दिलों में कर रहे राज

मान सिंह ने अपने जबरदस्त अभिनय से बनाई बॉलीवुड में पहचान, लोगों के दिलों में कर रहे राज

मान सिंह (Man Singh) को फिल्मों में आने में लंबा समय लगा.

मान सिंह (Man Singh) को फिल्मों में आने में लंबा समय लगा.

मान सिंह (Man Singh) जल्द ही ‘इंतजार… कोई आने को है', 'अल्प विराम', 'प्लेटिनम', 'बेब्बी' जैसी कई फिल्मों में उल्लेखनीय भूमिका में नजर आने वाले हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भले ही एक्टर मान सिंह (Man Singh) को फिल्मों में आने में लंबा समय लगा, लेकिन 2017 में जब उन्हें प्रियंका सिंह के अपोजिट ‘एसिड’ में काम करने का मौका मिला, तो उन्होंने इस मौके को भरपूर भुनाया. इस फिल्म में वह बिलाल के रूप में विलेन की भूमिका में नजर आए और आलोचकों द्वारा उनके एक्टिंग को काफी सराहा गया. अब मान जल्द ही ‘इंतजार… कोई आने को है’ फिल्म में नजर आने वाले हैं, जो हॉरर, थ्रिलर और लव रोमांस से भरपूर है. इसके अलावा वह जल्द ही ‘अल्प विराम’, ‘प्लेटिनम’, ‘बेब्बी’ जैसी कई फिल्मों में उल्लेखनीय भूमिका में नजर आने वाले हैं.

    मान सिंह कोई स्टारकिड नहीं हैं और न ही हिन्दी सिनेमा जगत में उनका कोई गॉडफादर है, बल्कि वह एक ऐसी शख्सियत हैं, जिन्होंने अपने दम पर इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई. साल 2017 में, एसिड सर्वाइवर पर बनी फिल्म ‘एसिड’ के जरिए अपनी एक्टिंग स्किल का लोहा मनवाने वाले मान सिंह ने अपने पेशेवर जीवन की शुरुआत 2001 में, जाने-माने थिएटर आर्टिस्ट, लेखक और निर्देशक सत्यदेव दुबे के साथ शुरू की. बतौर मान सिंह, वह बचपन से ही एक एक्टर बनना चाहते थे और आगे चलकर उन्होंने सत्यदेव दुबे से मुंबई स्थित पृथ्वी थिएटर में एक्टिंग का गुर सीखना शुरू किया. इसके बाद, उन्होंने यशपाल शर्मा के साथ भी काम किया और एनएसडी और एनसीपीए में कई प्ले में हिस्सा लिया.

    ये भी पढ़ें: अक्षय कुमार ने कश्मीर में एक स्कूल के लिए दान किए 1 करोड़, पिता के नाम पर रखी गई आधारशिला

    इसके बाद, 2003 में मान ने छोटे पर्दे पर अपने करियर की शुरुआत की और सब टीवी के रियलिटी शो ‘बंदा ये बिंदास है’ के जरिए लोगों के दिलों में एक खास जगह बनाई. फिर, साल 2011 में मान ने प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत की और इसके तहत उन्होंने 200 से अधिक शॉर्ट फिल्म और डॉक्यूमेंट्री का निर्माण किया.

    35 वर्षीय मान कहते हैं कि बॉलीवुड की राह काफी मुश्किल है. इससे सभी को गुजरना पड़ता है. यहां आसान कुछ नहीं है और आपको धीरे-धीरे कामयाबी मिलती है. वह आगे बताते हैं कि 2014 से पहले तक, जब भारत में डिजिटल क्रांति की शुरुआत नहीं हुई थी, एक्टर्स को किसी टीवी सीरियल या फिल्म के ऑडिसन के लिए शारीरिक रूप से उपलब्ध होना पड़ता था. लेकिन, कई बार कैरेक्टर मैच नहीं करने के कारण, कास्टिंग डायरेक्टर उन्हें बाहर से ही लौटा देते थे. जो किसी भी एक्टर के लिए काफी निराशाजनक होता है.

    मान कहते हैं, “मेरा अभी तक का सफर काफी रोचक रहा है. मैंने कड़ी संघर्ष के बाद, फिल्मों में सफलता हासिल की है. लेकिन, कई बार नकारात्मकता मन में घर बना लेती है और कुछ भी स्पष्ट नहीं होता है कि जिंदगी में आगे क्या होगा. खैर, यह हर एक्टर के जीवन का एक अपरिहार्य अंग है.” अपनी जिंदगी में कुछ अलग करने की चाहत रखने वाले युवाओं से मान कहते हैं, “यदि आप कोई सपना देखते हैं, तो उसके लिए आप वैसे ही प्लानिंग बनाएं. यदि राह में कोई कठिनाई आती है, तो उसका खुद ही डट कर सामना करें. आपको अपने सपने को खुद ही पूरा करने के लिए संघर्ष करना होगा, किसी के भरोसे मत बैठिए. कोई आपकी मदद करने क्यों आएगा?” वैसे तो मान के जीवन में छोटी-छोटी कई खुशियां आई है, लेकिन मान कहते हैं कि उनके जीवन में सबसे बड़ा क्षण उस वक्त आएगा, जब वह अपनी एक्टिंग के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज