झरने के नीचे नहा कर रातों-रात स्टार बन गई थी ये एक्ट्रेस

राज कपूर की फिल्म से स्टार स्टेटस हासिल करने वाली ये एक्ट्रेस अब पति के साथ मिलकर तिब्बतन हर्बल सेंटर चलाती हैं.

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 5:38 AM IST
झरने के नीचे नहा कर रातों-रात स्टार बन गई थी ये एक्ट्रेस
बॉलीवुड एक्ट्रेस मंदाकिनी.
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 5:38 AM IST
बॉलीवुड एक्ट्रेस मंदाकिनी...एक ऐसा नाम जो सुनते ही दिमाग में सफेद साड़ी पहने पानी में भीगती लड़की नजर आती है. मंदाकिनी ने साल 1985 से शुरू हुए अपने 6 साल के फिल्मी करियर में कई फिल्में कीं. लेकिन 'राम तेरी गंगा मैली' से ज्यादा शौहरत उन्हें कोई फिल्म नहीं दिलवा पाई.

30 जुलाई 1969 को जन्मी मंदाकिनी का असली नाम यास्मीन जोसेफ था. उनकी मां मुस्लिम थीं और पिता ईसाई थे. मंदाकिनी को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था. लेकिन सही मौका नहीं मिल पा रहा था. 'राम तेरी गंगा मैली' से पहले उन्हें तीन फिल्म मेकर्स ने रिजेक्ट किया था. रंजीत विर्क ने तो मंदाकिनी का नाम यास्मीन से बदलक माधुरी कर दिया था और उन्हें 'मजलूम' के लिए साइन कर लिया. लेकिन फिर आया एक बड़ा ट्विस्ट.

photo (1)

इससे पहले कि रंजीत विर्क की फिल्म शुरू होती. राज कपूर की नजर मंदाकिनी पर पड़ी. उस वक्त वह 22 साल की थीं. राज कपूर को मंदाकिनी में अपनी हीरोइन नजर आई और उन्होंने 'राम तेरी गंगा मैली' ऑफर कर दी. ये फिल्म एक ब्लॉक बस्टर साबित हुई. इसके साथ ही लोग मंदाकिनी को पहचानने लगे. इसकी वजह थी उनके बोल्ड सीन. मंदाकिनी ने इस फिल्म में कई बोल्ड सीन दिए जो कि उस वक्त के हिसाब से दर्शकों के लिए एक हेवी डोज़ था. खासतौर पर वो झरने वाला सीन. सफेद साड़ी में मंदाकिनी का वो लुक आज भी सबके दिमाग में ताजा है.

photo

'राम तेरी गंगा मैली' मंदाकिनी के फिल्मी करियर की एक मात्र सफलता रही. लेकिन कंट्रोवर्सीज से वह कभी दूर नहीं रहीं. राज कपूर की फिल्म में झरने वाला सीन देने के अलावा दाउद इब्राहिम के साथ अफेयर की अफवाह ने भी मंदाकिनी को खूब सुर्खियां दिलाई.

photo (2)
Loading...

अच्छी फिल्में ना मिलने के चलते मंदाकिनी ने साल 1996 में फिल्मों को बाय कह दिया. उनकी आखिरी फिल्म 'जोरदार' थी. एक्टिंग छोड़ने के बाद उन्होंने सिंगिंग में हाथ आजमाने की कोशिश की. मंदाकिनी ने 'नो वेकेंसी' और 'शंबाला' नाम से दो म्यूजिक एल्बम निकाली. लेकिन दोनों ही फ्लॉप रहीं. इसके बाद उन्होंने इस तरह का कोई एक्सपेरिमेंट नहीं किया.

फिलहाल मंदाकिनी अपने पति डॉ. काग्युर टी रिनपोचे ठाकुर के साथ मिलकर तिब्बतन हर्बल सेंटर चलाती हैं. साथ ही तिब्बती योग भी सिखाती हैं. मंदाकिनी और ठाकुर की शादी साल 1990 में हुई थी. इन दोनों के दो बच्चे हुए बेटा रब्बील और बेटी राब्जे. रब्बील का 2000 में एक एक्सिडेंट में निधन हो गया.

यह भी पढ़ें:

2 शादी कर चुके संजू बाबा की वजह से कुंवारा रह गया ये हीरो
First published: July 30, 2019, 5:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...