आज भी इस एक्ट्रेस के एहसान तले दबे हैं मनोज कुमार

मनोज कुमार को जानदार परफॉर्मेंस के लिए ही नहीं बल्कि बड़े दिल के लिए भी जाना जाता रहा है. लेकिन एक समय ऐसा था जब मनोज कुमार को मदद की जरूरत थी.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 3:50 AM IST
आज भी इस एक्ट्रेस के एहसान तले दबे हैं मनोज कुमार
हैप्पी बर्थडे मनोज कुमार.
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 3:50 AM IST
हरिशंकर गिरि गोस्वामी यानी मनोज कुमार आज 24 जुलाई को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. एक लंबे समय तक बॉलीवुड पर राज करने वाले इस शानदार एक्टर को हरियाली और रास्ता, वो कौन थी?, हिमालय की गोद में, दो बदन, उपकार, नील कमल जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. साल 1992 में उन्हें भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित किया था. इसके साथ ही उन्हें हिंदी सिनेमा का सबसे सम्मानित अवॉर्ड दादा साहब फाल्के अवॉर्ड भी मिल चुका है.

मनोज कुमार यानी कि 'भारत कुमार' अपने जमाने के हिट एक्टर्स में से एक थे. उन्हें केवल उनकी जानदार परफॉर्मेंस के लिए ही नहीं बल्कि बड़े दिल के लिए भी जाना जाता रहा है. लेकिन एक समय ऐसा था जब मनोज कुमार को मदद की जरूरत थी. लेकिन किसी एक्ट्रेस ने उनकी मदद नहीं की. ऐसे में नंदा आगे आई थीं और मनोज को सहारा दिया था.



ये किस्सा फिल्म 'शोर' से जुड़ा है. इस फिल्म की लीड एक्ट्रेस के तौर पर जया भादुरी को फाइनल कर लिया गया था. लेकिन एक छोटे रोल के लिए कोई एक्ट्रेस तैयार ही नहीं हो रही थी. क्योंकि इस किरदार की फिल्म शुरू होने के कुछ देर बाद ही मौत होनी थी. ऐसे में मनोज ने कई एक्ट्रेसेज से बात की. लेकिन कोई उनकी मदद करने को तैयार नहीं था. तब नंदा ने इस रोल के लिए हां कहा था. केवल हां ही नहीं नंदा ने मनोज कुमार के सामने एक शर्त भी रखी थी.



नंदा ने मनोज से कहा कि वह इस फिल्म के लिए एक भी पैसा नहीं लेंगी. इस तरह नंदा ने मुश्किल वक्त में मनोज कुमार की मदद की थी. एक इंटरव्यू में मनोज कुमार ने कहा था कि आप किसी के एहसान का बदला नहीं चुका सकते. लेकिन फिर भी मैंने कोशिश की कि नंदा जी का एहसान उतार सकूं. लेकिन मैं ऐसा नहीं कर पाया.

यह भी पढ़ें:
Loading...

विदेश में रोटी को तरस गए थे ऋषि कपूर, अब शेयर की ऐसी तस्वीर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 3:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...