आर्ट डायरेक्टर मारूतिराव काले का निधन, 'सौदागर'-'डिस्को डांसर' जैसे कई हिट फिल्मों के सेट्स किए थे डिजाइन

मारूतिराव काले कोरोना पॉजिटिव थे. @productiondesignindia/Instagram

मारूतिराव काले कोरोना पॉजिटिव थे. @productiondesignindia/Instagram

मारूतिराव काले (Marutirao V Kale) ने हिंदी सिनेमा के लिए 100 से भी ज्यादा फिल्मों के लिए बतौर आर्ट डायरेक्टर काम किया था. उन्होंने 'ईमान धरम', 'डिस्को डांसर', 'कसम पैदा करनेवाले की', 'डांस डांस', 'कमांडो', 'अजूबा', 'सौदागर' जैसी तमाम बड़ी और हिट फिल्मों के लिए मुख्य आर्ट डायरेक्टर के तौर पर सेट्स डिजाइन किये थे.

  • Share this:

मुंबई. बॉलीवुड ने फिर एक ऐसा नयाब हीरा खो दिया, जिसकी वजह से हजारों फिल्में सुपरहिट हुई थीं. 'सौदागर'-'डिस्को डांसर' जैसे कई फिल्म के सेट्स डिजाइन करने वाले आर्ट डायरेक्टर मारूतिराव काले (Marutirao V Kale) अब हमारे बीच नहीं रहे. कोविड पॉजिटिव मारूतिराव काले का निधन हुआ. वह 92 साल के थे. मारूतिराव काले का कोरोना के संक्रमण के चलते निधन हुआ. उन्होंने‌ मुंबई के एक अस्पताल में दम तोड़ा.

मारूतिराव काले (Marutirao V Kale) ने हिंदी सिनेमा के लिए 100 से भी ज्यादा फिल्मों के लिए बतौर आर्ट डायरेक्टर काम किया था. उन्होंने 1960 में रिलीज हुई सुपरहिट फिल्म 'मुगल-ए-आजम' के लिए भी बतौर कारपेंटर काम किया था.

एक न्यूज चैनल से बातचीत में मारूतिराव काले की बेटी कल्पना काले  ने बताया कि कोरोना की वजह से उनके पिता का देहांत हो गया. उन्होंने बताया कि 7 मई को उनकी कोरोना पॉजिटिव होने की खबर मिली, जिसके बाद उन्हें मुंबई के बांद्रा स्थित होली फैमिली अस्पताल में दाखिल कराया. लेकिन उम्र का इस पड़ाव में वह कोरोना को मात नहीं दे सके और 26 और 27 मई की दरमियानी रात को हमेशा के लिए अलविदा कहकर इस संसार से चले गए.

उन्होंने 'ईमान धरम', 'डिस्को डांसर', 'कसम पैदा करनेवाले की', 'डांस डांस', 'कमांडो', 'अजूबा', 'सौदागर' जैसी तमाम बड़ी और हिट फिल्मों के लिए मुख्य आर्ट डायरेक्टर के तौर पर सेट्स डिजाइन किये थे. इससे पहले उन्होंने असिस्टेंट आर्ट डायरेक्टर के तौर पर फिल्म 'रोटी कपड़ा और मकान', 'दीवार','रजिया सुल्तान', 'पाकिजा, 'शोर',  'कभी कभी' 'दो अंजाने', 'मेरा साया', 'यादगार', 'जांबांज' जैसी फिल्मों में काम किया. उनके काम को बॉलीवुड हमेशा याद रखेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज