होम /न्यूज /मनोरंजन /Mehmood Birth Anniversary: इन 5 फिल्मों ने महमूद को बनाया कॉमेडी का पावरहाउस, आपको जरूर देखनी चाहिए ये फिल्में

Mehmood Birth Anniversary: इन 5 फिल्मों ने महमूद को बनाया कॉमेडी का पावरहाउस, आपको जरूर देखनी चाहिए ये फिल्में

महमूद की कॉमिक टाइमिंग बहुत ही बेहतरीन थी. (फोटो साभारः Youtube Videograb/Twitter @iamjohnylever)

महमूद की कॉमिक टाइमिंग बहुत ही बेहतरीन थी. (फोटो साभारः Youtube Videograb/Twitter @iamjohnylever)

Mehmood Birth Anniversary: महमूद की आज 90वें बर्थ एनिवर्सरी है. उनकी गिनती बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

Mehmood Birth Anniversary: महमूद की आज बर्थ एनिवर्सरी है. उनका पूरा नाम महमूद अली था लेकिन लोग उन्हें प्यार से महमूद ही बुलाते थए. वह बेहतरीन एक्टर होने के साथ-साथ डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी थे. उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कॉमेडी का एक अलग वर्जन पेश किया. अपने 4 दशक के करियर के दौरान, उन्होंने कई अन्य कलाकारों के साथ 300 से ज्यादा हिंदी फिल्मों में काम किया. ऑडियंस ने उनकी अदाकारी के साथ-साथ कॉमिक टाइमिंग को बहुत पसंद किया. आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी है. इस मौके पर हम आपको उनकी कॉमेडी फिल्मों के बारे में बता रहे हैं. इन फिल्मों में उनकी मौजूदगी से वह ऐतिहासिक और क्लासिक कॉमेडी बन गईं.

पड़ोसन

सुनील दत्त और सायरा बानो स्टारर साल 1968 में आई ‘पड़ोसन’ में महमूद का किरदार आपको यकीनन हंसाएगा. फिल्म में उन्होंने एक दक्षिण भारतीय शास्त्रीय संगीत शिक्षक मास्टर पिल्लई का किरदार निभाया था. महमूद ने फिल्म को प्रोड्यूस भी किया.

Mehmood With Sanjeev Kapoor

महमूद के साथ संजीव कपूर, धर्मेंद्रे और विजय आनंद. (फोटो साभारः Twitter @iNavedJafri_BOO)

प्यार किये जा

साल 1966 में आई यह फिल्म महमूद की मस्ट वॉच क्लासिक है. इसमें महमूद ने एक एंबीसियस फिल्ममेकर आत्मा का किरदार निभाया था. फिल्म में उनकी कॉमिक टाइमिंग और अदाकारी बेहतरी थी. इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था.

कुंवरा बाप

यह फिल्म साल 1974 में रिलीज हुई थी. महमूद ने फिल्म में महेश नाम किरदार निभाया. इस फिल्म को उन्होंने पोलियो शिक्षा पर जागरूकता बढ़ाने के लिए बनाया. इस फिल्म के कॉमिक रोल के लिए बेस्ट परफॉर्मेंस का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला. उन्होंने अपने पोलियो पीड़ित बेटे मैकी अली के लिए तस्वीर बनाई, जो इस फिल्म में भी दिखाई दी.

Mehmood Photo

भूतिया कंकाल के साथ पोज देते हुए महमूद(फोटो साभारः Twitter @Bollywoodirect)

गुमनाम

साल 1965 में आई ‘गुमनाम’ एक मल्टी स्टारर फिल्म थी. फिल्म में अगाथा क्रिस्टी की 1939 की मिस्ट्री बुक ‘एंड दैन देयर वेयर नोन’ का एडप्शन थी. महमूद पर फिल्माया गया ‘हम काले हैं तो क्या हुआ’ आज तक सुना और पसंद किया जाता है. गुमनाम ने महमूद को सर्वश्रेष्ठ सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया.

भूत बांग्ला

महमूद के डायरेक्शन में बनने वाली यह फिल्म थी. इसे उन्होंने प्रोड्यूस भी किया था. यह एक हॉरर कॉमेडी थी. उन्होंने फिल्म में मोहन कुमार की भूमिका निभाई. इस फिल्म ने महमूद को कॉमेडी का पावरहाउस के तौर पर पॉपुलर बनाया.

Tags: Birth anniversary, Bollywood actors, Happy birthday

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें