होम /न्यूज /मनोरंजन /देशभक्ति फिल्में बनाकर खूब कमाया नाम, फ्रॉड के आरोप में हुए गिरफ्तार; अब कर रहे हैं ये काम

देशभक्ति फिल्में बनाकर खूब कमाया नाम, फ्रॉड के आरोप में हुए गिरफ्तार; अब कर रहे हैं ये काम

निर्देशक मेहुल कुमार ने बनाई हैं कई देशभक्ति फिल्में.

निर्देशक मेहुल कुमार ने बनाई हैं कई देशभक्ति फिल्में.

Famous Filmmaker: बॉलीवुड में कई फिल्ममेकर्स हैं,​ जिन्होंने देशभक्ति पर आधारित फिल्में बनाई हैं. राजकुमार (Rajkumar) औ ...अधिक पढ़ें

मुंबई. बॉलीवुड में कुछ फिल्ममेकर्स ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी फिल्मों के दम पर अलग पहचान बनाई है. इनकी फिल्मों ने दर्शकों को अलग रोमांच दिया है. ऐसे ही एक निर्देशक हैं मेहुल कुमार (Mehul Kumar). अपनी शर्तों पर काम करने वाले मेहुल ने कई देशभक्ति फिल्में भी बनाई हैं, इनमें ‘क्रांतिवीर’ (Krantiveer) और ‘तिरंगा’ (Tiranga) सबसे प्रमुख हैं. एक दौर ऐसा भी आया था, जब ये आर्थिक रूप से काफी परेशान हो गए थे. वहीं, एक समय वे फ्रॉड के केस में गिरफ्तार भी हुए थे. आइए, मेहुल के सफर और वर्तमान जिंदगी पर कुछ बात करते हैं.

मेहुल कुमार का जन्म गुजरात में 1949 में हुआ था. मेहुल ने अपने कॅरियर की शुरुआत पत्रकार के तौर पर की थी. फिल्म समीक्षा करते हुए वे गुजराती थिएटर की दुनिया से जुड़ गए थे. इसके बाद वे धीरे धीरे मनोरंजन की दुनिया में शामिल हो गए. मेहुल ने कई तरह की फिल्में बनाई और उनकी अधिकांश फिल्मों को दर्शकों का प्यार मिला. देशभक्ति पर आधारित उनकी फिल्में ‘क्रांतिवीर’ और ‘तिरंगा’ काफी सफल साबित हुईं. राजकुमार और नाना पाटेकर के साथ उन्होंने 3 फिल्में बनाईं और यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है. कोई भी निर्देशक दोनों कलाकारों को लेकर एक फिल्म से ज्यादा नहीं बना सका.

Mehul kumar, republic day, patriotic movies, bollywood patriotic movies, krantiveer, tiranga, nana patekar, bolywood news, mehul kumar fraud case, mehul kumar now

Mehul Kumar

आर्थिक तंगी और फ्रॉड केस
मेहुल ने फिल्मों की सफलता के साथ ही कमाई भी अच्छी की लेकिन एक ऐसा दौर आया जब उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा. उनकी फिल्मों को करने के लिए कलाकार भी इनकार करने लगे थे. इसके साथ ही मेहुल साल 2000 के एक फ्रॉड केस में भी फंसे थे. इसके बाद उन्होंने आत्मसर्पण कर दिया था. खबरों के अनुसार, मेहुल ने जयंती लाल गडा से फिल्म बनाने के लिए 6 करोड़ रुपये लिए थे और इसके बाद वे सालों तक कोई ना कोई बहाना बनाकर रुपये नहीं लौटा रहे थे.

इसलिए हो गए फिल्मों से दूर
कई बड़े कलाकारों के साथ काम करने के बाद मेहुल ने साल 2010 के बाद फिल्में बनाना बंद कर दिया. इसे लेकर उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मैंने फिल्में बनाना इसलिए बंद कर दिया क्योंकि आजकल निर्देशक को कलकार के आगे सरेंडर होकर फिल्म बनाना पड़ता है. मैंने कभी ऐसा नहीं किया इसलिए मैं दूर हो गया.’ फिलहाल मेहुल लेखन की दुनिया में सक्रिय हैं. वे गुजाराती सीरियल्स और थिएटर की दुनिया के लिए स्क्रिप्ट लिखते रहते हैं.

Tags: Entertainment news., Republic day

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें