Home /News /entertainment /

mera naam joker lagaan mohabbatein these five bollywood longest movie

'मोहब्बतें' समेत ये हैं 5 सबसे लंबी मूवी, कुछ फिल्मों की स्क्रीनिंग करने से थिएटर्स ने भी कर दिया मना

बॉलीवुड की 5 सबसे लंबी फिल्में

बॉलीवुड की 5 सबसे लंबी फिल्में

राज कपूर की फिल्म 'मेरा नाम जोकर (Mera Naam Joker)' ने बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्मों की लिस्ट में जगह बनाई है. फिल्म का रनटाइम 3 घंटे और 44 मिनट का है. फिल्म में कुल 28 गाने थे. इतनी लंबी होने के कारण सिनेमाघरों में फिल्म के दौरान दो बार इंटरवल हुआ करता था.

अधिक पढ़ें ...

बॉलीवुड (Bollywood) में हर साल सैकड़ों फिल्में बनती हैं, जिनमें से कुछ शॉर्ट होती हैं, तो कई लॉन्ग. वहीं, कुछ फिल्मों की लंबाई (Running Time) तो इतनी ज्यादा होती है कि सिनेमाघरों ने उन्हें रिलीज करने से तक मना कर दिया था. वैसे ज्यादातर फिल्में ढाई घंटे से 3 घंटे के बीच की ही होती हैं, लेकिन बॉलीवुड में कुछ ऐसी फिल्में भी बनी हैं, जो ढाई या 3 घंटे की नहीं, बल्कि 4 से 5 घंटे की हैं. इन सबके बाद भी ये फिल्में दर्शकों का मनोरंजन करने में सफल रहीं. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में-

1. मेरा नाम जोकर (1970)
राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर (Mera Naam Joker)’ ने बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्मों की लिस्ट में जगह बनाई है. फिल्म का रनटाइम 3 घंटे और 44 मिनट का है. फिल्म में कुल 28 गाने थे. इतनी लंबी होने के कारण सिनेमाघरों में फिल्म के दौरान दो बार इंटरवल हुआ करता था. यह फिल्म एक सर्कस में एक जोकर ‘राजू’ की कहानी पर आधारित इमोशनल ड्रामा है, जो राज कपूर की बेहतरीन फिल्मों में से एक है.

2. लगान: वंस अपॉन ए टाइम इन इंडिया (2001)
इस पीरियड ड्रामा में आमिर खान, रघुवीर यादव, ग्रेसी सिंह, कुलभूषण खरबंदा और राजेंद्र गुप्ता जैसे कलाकार महत्वपूर्ण भूमिका में हैं. आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनी यह फिल्म 3 घंटे 44 मिनट लंबी है. इतनी लंबी होने के बाद भी यह फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आई. इस फिल्म को ऑस्कर में भी एंट्री मिली थी. फिल्म ब्रिटिश राज के दौरान एक गांव की कहानी बताती है, जो अंग्रेजों के साथ क्रिकेट का खेल खेलते हैं, ताकि वे करों का भुगतान न कर सकें.

3. मोहब्बतें (2000)
शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय स्टारर इस फिल्म में उदय चोपड़ा, जुगल हंसराज, शमिता शेट्टी, जिमी शेरगिल, प्रीति झंगियानी और किम शर्मा जैसे नए कलाकार भी मुख्य भूमिकाओं में हैं. फिल्म का रनटाइम 3 घंटे 36 मिनट है, जो इसे बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्मों में से एक बनाता है. यह फिल्म युवा वर्ग के बीच काफी पॉपुलर हुई थी. इस फिल्म के गाने और डायलॉग आज भी लोगों की जुबां पर हैं.

4. सलाम-ए-इश्क (2007)
सलमान खान और प्रियंका चोपड़ा स्टारर इस फिल्म का रनटाइम 3 घंटे 36 मिनट है और यह बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्मों की लिस्ट में शामिल है. फिल्म में अनिल कपूर, जूही चावला, जॉन अब्राहम, विद्या बालन, अक्षय खन्ना और आयशा टाकिया सहित अन्य कलाकार भी शामिल हैं. यानी यह फिल्म 6 जोड़ियों की कहानी बताती है. इतने बड़े सितारों की मौजूदगी के बाद भी यह फिल्म बहुत ज्यादा सफल नहीं हो पाई, लेकिन अपनी रनिंग टाइम, बड़े बॉलीवुड स्टार्स और कुछ गानों की वजह से यह जरूर चर्चा में रही.

5. गैंग्स ऑफ वासेपुर (2012)
डायरेक्टर अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर (Gangs of Wasseypur)’ अब तक की सबसे लंबी बॉलीवुड फिल्म कही जाती है, जिसका रनिंग टाइम 5 घंटे 21 मिनट का है. इतनी लंबी होने के कारण कोई भी सिनेमाघर इसे रिलीज करने को तैयार नहीं था. तब मेकर्स ने फिल्म को एडिट किया, इसके कई सीन काटे, लेकिन उसके बाद भी फिल्म का रनिंग टाइम 5 घंटे 19 मिनट से कम नहीं हो पाया. इसलिए इस फिल्म को तीन महीने के गैप पर दो हिस्सों में रिलीज किया गया था.

इनके आलावा, ‘तमस’, ‘संगम’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘हम साथ-साथ हैं’, ‘LOC कारगिल’, ‘जोधा अकबर’, ‘कभी अलविदा न कहना’ आदि भी बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्मों में शामिल हैं.

Tags: Aamir khan, Bollywood films, Shah rukh khan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर