'तारक मेहता...' की मुनमुन दत्ता पर मुंबई पुलिस ने दर्ज किया केस, जातिसूचक शब्द के प्रयोग का मामला

एक वीडियो में एक्ट्रेस को कथित आपत्तिजनक शब्द का प्रयोग करते हुए सुना गया था. (File Photo)

एक वीडियो में एक्ट्रेस को कथित आपत्तिजनक शब्द का प्रयोग करते हुए सुना गया था. (File Photo)

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि, ‘कम्युनिटी के नेता और एक राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ता नरेश बोहित (40) ने मुंबई के गोरेगांव पुलिस थाने में 12 मई को शिकायत दी थी. उसके आधार पर मुनमुन दत्ता (Munmun Dutta) के खिलाफ केस दर्ज किया गया.’

  • Share this:

मुंबई. 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) फेम एक्ट्रेस मुनमुन दत्ता (Munmun Dutta) के खिलाफ एक वीडियो में जातिसूचक शब्द का प्रयोग करने के लिए मुंबई पुलिस ने शनिवार को मुकदमा दर्ज कर लिया. इस वीडियो ने कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर तूफान खड़ा कर दिया था. एक्ट्रेस ने मेक-अप के बारे में एक वीडियो बनाया था, जिसे उन्होंने 9 मई को YouTube पर पोस्ट किया था. इसमें उन्हें एक विशिष्ट समुदाय के लिए एक शब्द का प्रयोग करते हुए सुना गया था. सोशल मीडिया पर इस पोस्ट की बहुत चर्चा हुई थी.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि, ‘कम्युनिटी के नेता और एक राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ता नरेश बोहित (40) द्वारा गोरेगांव पुलिस थाने में 12 मई को दी गई शिकायत के आधार पर दत्ता के खिलाफ 26 मई को केस दर्ज किया गया.’ उन्होंने कहा कि चूंकि एक्ट्रेस अंबोली पुलिस थाना क्षेत्र में रहती हैं, इसलिए शिकायत उक्त पुलिस थाने को भेज दी गई. जांच के बाद बुधवार को एक्ट्रेस के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया.

अधिकारी ने बताया कि एक्ट्रेस के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराओं 295 (ए) (किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान कर उसकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण किया गया कार्य) और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निरोधक) अधिनियम, 1989 की धारा 3 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

मुनमुन दत्ता ने मांगी थी माफी
इस टिप्पणी के बाद एक्ट्रेस की काफी आलोचना हुई थी. इसके बाद 10 मई को उन्होंने माफी भी मांग ली थी जिसमें उन्होंने कहा था कि अलग भाषायी क्षेत्र से होने के कारण उक्त शब्द के अर्थ को वह नहीं जानती थीं. वह सभी जाति और समुदायों का सम्मान करती हैं और उनका किसी के बारे में ऐसा गलत बोलने का बिल्कुल इरादा नहीं था. उन्होंने कहा कि हर जाति, समुदाय, धर्म के लोगों का देश और समाज के विकास में योगदान है. इससे पहले एक्ट्रेस के खिलाफ ऐसे ही मामले हरियाणा, मध्य प्रदेश और गुजरात में भी दर्ज किए जा चुके हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज